scriptWeather alert: बिजली उत्पादन के लिए बने बांध में खतरे के निशान से ऊपर बह रहा पानी, अलर्ट जारी, ग्रामीणों को किया गया शिफ्ट | Weather alert: Water flowing above the danger mark in the dam built for power generation | Patrika News
सुरजपुर

Weather alert: बिजली उत्पादन के लिए बने बांध में खतरे के निशान से ऊपर बह रहा पानी, अलर्ट जारी, ग्रामीणों को किया गया शिफ्ट

सूरजपुर जिले के ओडग़ी ब्लॉक अंतर्गत ग्राम चिकनी में हाइड्रो पावर प्लांट के पास महान नदी पर बना है बांध, 3 दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण बांध का कुछ हिस्सा बहा

सुरजपुरAug 03, 2024 / 03:59 pm

rampravesh vishwakarma

Weather alert
ओडग़ी. Weather alert: गुरुवार की शाम से शुरू हुई मूसलाधार बारिश (Monsoon 2024) शुक्रवार और शनिवार को भी दोपहर तक जारी रही। इसकी वजह से अब अविभाजित सरगुजा के नदी-नालों व बांध का जल स्तर बढ़ता जा रहा है। लगातार बारिश के कारण ही ओडग़ी ब्लॉक के चिकनी गांव में स्थित निजी कंपनी के पावर प्लांट के पास महान नदी पर बिजली उत्पादन हेतु बना बांध खतरे के निशान से ऊपर (Weather alert) पहुंच गया है। वहीं इसके 9 गेट भी खुल नहीं पा रहे हैं, इसकी वजह से बांध ओवरफ्लो हो रहा है और आसपास के इलाके के लोग चिंतित नजर आ रहे हैं। प्रशासन ने आसपास के गांवों को अलर्ट जारी कर लोगों को ऊंचे जगह पर शिफ्ट कर दिया है। बताया जा रहा है कि बांध का कुछ हिस्सा भी पानी के तेज बहाव में बह गया है।
Weather alert

गौरतलब है कि ओडग़ी विकासखंड के ग्राम चिकनी में वेनिका हाइड्रो पावर प्लांट स्थित है। प्लांट से बिजली उत्पादन के लिए महान नदी में बांध का निर्माण किया गया है। अभी बीते कुछ दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश व गुरुवार की शाम से शुरू हुई मूसलाधार बारिश के कारण बांध का जल स्तर बढ़ता जा रहा है।
Weather alert
शुक्रवार को बांध ओवरफ्लो होकर खतरे के निशान से ऊपर (Weather alert) पहुंच गया। इससे पावर प्लांट में मौजूद कर्मचारियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। उन्होंने तत्काल दसों हाइड्रोलिग गेटों को खोलने के लिए स्विज ऑन किया लेकिन एक ही गेट खुल सका, तकनीकी खराबी के कारण शेष 9 गेट नहीं खुल पाए।
Weather alert
इसकी वजह से बांध का पानी ओवरफ्लो होकर बांध के ऊपर से बहते हुए प्लांट में भी घुसने लगा। बांध की ये स्थिति देख अब आसपास के गांव के लोग भी चिंतित नजर आ रहे हैं, क्योंकि अभी भी दो दिन मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। अगर बांध क्षतिग्रस्त हुआ तो आसपास के गांव भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।
यह भी पढ़ें
Monsoon red alert: सरगुजा में बारिश का रेड अलर्ट जारी, मूसलाधार बारिश से खेत लबालब, नदी-नाले ऊफान पर

इन गांवों को अलर्ट जारी, कैंप भी बनाया जा रहा

बांध के ओवरफ्लो होने की सूचना पर भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी चिकनी गांव पहुंचे। उन्होंने इस मामले से कलेक्टर को अवगत कराया। इसके बाद एसडीएम, तहसीलदार व अन्य अधिकारी गांव में पहुंचे व हालात का जायजा लिया।
Weather alert
बांध के ओवरफ्लो की स्थिति को देखते हुए ग्राम चिकनी, मयूरधक्की, बिजलीडांड़, सौहार, बल्हिपनी, लांजित व अन्य ग्राम में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। ग्रामीणों को ऊंचे जगह पर शिफ्ट किया जा रहा है। वहीं एहतियातन ऊंची जगह पर विद्यालय में कैंप खोलने की भी तैयारी की जा रही है जहां भोजन, चिकित्सा आदि सारी व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जा सके।

Hindi News/ Surajpur / Weather alert: बिजली उत्पादन के लिए बने बांध में खतरे के निशान से ऊपर बह रहा पानी, अलर्ट जारी, ग्रामीणों को किया गया शिफ्ट

ट्रेंडिंग वीडियो