scriptHinduja Family 4 member jailed: सजा मिलने के एक दिन बाद ही बरी हो गए हिंदुजा परिवार के सदस्य | Hinduja family members acquitted a day after being sentenced | Patrika News
विदेश

Hinduja Family 4 member jailed: सजा मिलने के एक दिन बाद ही बरी हो गए हिंदुजा परिवार के सदस्य

Hinduja 4 Family member jailed: हिंदुजा परिवार के प्रवक्ता ने कहा कि 21 जून को जब स्विट्जरलैंड की अदालत ने परिवार के 4 सदस्यों को सजा सुनाई तो इसके बाद परिवार ने स्विट्जरलैंड की अपर कोर्ट में चुनौती थी।

नई दिल्लीJun 23, 2024 / 11:02 am

Jyoti Sharma

Hinduja family members acquitted a day after being sentenced

Hinduja family members acquitted a day after being sentenced

Hinduja Family 4 member jailed: हिंदुजा परिवार के 4 सदस्यों को 110 साल पुराने मामले में सजा मिलने के एक दिन बाद ही बरी भी कर दिया गया। हिंदुजा परिवार के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि स्विट्जरलैंड (Switzerland) की अपर कोर्ट ने परिवार के सदस्यों पर लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। क्योंकि इस मामले में जो शिकायतकर्ता थे उन्होंने ही सारे आरोप वापस ले लिए हैं। प्रवक्ता ने कहा कि 21 जून को जब स्विट्जरलैंड की अदालत ने परिवार के 4 सदस्यों को सजा सुनाई तो इसके बाद परिवार ने स्विट्जरलैंड की अपर कोर्ट में चुनौती थी जिसके बाद अपर कोर्ट ने ये आरोप ही खारिज कर दिए। 

नौकरों के शोषण का था आरोप

हिंदुजा परिवार (Hinduja Family 4 member jailed) के सदस्यों पर ये फैसला स्विट्जरलैंड में घरेलू सहायकों के शोषण का आरोप के साबित होने पर दिया गया है। इस मामले में आरोप था कि उन्होंने अपने घरेलू कर्मचारियों के साथ अमानवीय ​ व्यवहार किया है और उ​नके काम के बदले उन्हें उचित वेतन और सुविधाएं भी नहीं दी। इन आरोपों में मानव तस्करी का भी केस था लेकिन अदालत ने वो अदालत ने खारिज कर दिया है। 

निर्धारित वेतन से भी दस गुना कम देते थे सैलरी

यह केस जेनेवा झील पर स्थित हिंदुजा परिवार (Hinduja Family) के आलीशान बंगले से जुड़ा है। कोर्ट ने पाया कि परिवार ने अपने कर्मचारियों का शोषण किया और उन्हें बेहद कम वेतन दिया। सहायकों को मिलने वाला वेतन स्विट्जरलैंड में इस तरह की नौकरियों के लिए निर्धारित न्यूनतम वेतन से भी दस गुना कम था। बता दें कि इन नौकरों को भारत से लाया गया था। इन्हें स्विट्जरलैंड ले जाने के बाद उनके पासपोर्ट भी जब्त कर लिए गए थे। साथ ही उन्हें बंगले से बाहर निकलने की भी मनाही थी। आरोप ये भी थे कि इस परिवार ने एक कर्मचारी को जितनी सैलरी देते थे उससे ज्यादा वो अपने पालतू कुत्ते पर खर्च कर देते थे। इन नौकरों से कम सैलरी में भी दिन-रात काम कराया जाता था।

इन्हें हुई थी जेल

हिंदुजा परिवार (Hinduja Family) के प्रकाश हिंदुजा, कमल हिंदुजा, उनके बेटे अजय और नम्रता हिंदुजा को जेल की सजा सुनाई गई है। प्रकाश और कमल को 4.5 साल, जबकि अजय और नम्रता हिंदुजा को 4-4 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। ये फैसला स्विट्जरलैंड (Switzerland) की अदालत ने सुनाया है।

Hindi News/ world / Hinduja Family 4 member jailed: सजा मिलने के एक दिन बाद ही बरी हो गए हिंदुजा परिवार के सदस्य

ट्रेंडिंग वीडियो