scriptU.P Board: जल्द करें अपलोड! हाईस्कूल-इंटर परीक्षाओं के लिए आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 5 अगस्त | High School-Inter Exam Application Form 5 August | Patrika News
लखनऊ

U.P Board: जल्द करें अपलोड! हाईस्कूल-इंटर परीक्षाओं के लिए आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 5 अगस्त

Council of Secondary Education: यूपी बोर्ड ने घोषित की साल 2025 की परीक्षा में आवेदन की समय सारिणी।

लखनऊJul 01, 2024 / 08:57 am

Ritesh Singh

High School-Inter Exam Application Form

High School-Inter Exam Application Form

U.P Board Application Form: माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित वर्ष 2025 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र ऑनलाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि पांच अगस्त तय की गयी है। परिषद के सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने इसकी जानकारी दी।

आवेदन और शुल्क जमा करने की प्रक्रिया

परिषद द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार, संस्थाओं के प्रधानाचार्य को निर्देश दिया गया है कि वे कक्षा-10 एवं 12 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं से परीक्षा शुल्क प्राप्त कर लें। परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त है। इसके बाद, परीक्षा शुल्क की सूचना तथा छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरणों को परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त निर्धारित की गयी है।
यह भी पढ़ें

Petrol And Diesel Rules: 18 साल से कम उम्र के विद्यार्थियों को NO पेट्रोल-डीजल! नया नियम 1 जुलाई से लागू

विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन की प्रक्रिया

यदि कोई संस्था 10 अगस्त तक परीक्षा शुल्क जमा नहीं कर पाती है, तो वह प्रति छात्र सौ रुपये विलम्ब शुल्क के साथ 16 अगस्त तक परीक्षा शुल्क कोषागार में जमा कर सकती है। विलम्ब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क की सूचना और शैक्षिक विवरण 20 अगस्त तक वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किये जा सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की खरीद-बिक्री न हो: मुख्यमंत्री

संशोधन की प्रक्रिया

ऑनलाइन अपलोड किये गये छात्रों के विवरणों में यदि कोई त्रुटि पायी जाती है, तो उसका संशोधन एक सितम्बर तक संस्था के प्रधान द्वारा किया जा सकेगा। इस अवधि में कोई नवीन छात्र का विवरण अपलोड या स्वीकार नहीं किया जायेगा। केवल संशोधन ही स्वीकार होंगे।

फोटोयुक्त नामावली और कोपत्र

पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली और संबंधित कोपत्र की एक प्रति 30 सितम्बर तक जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करनी होगी। इन दस्तावेजों को परिषद के क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजा जायेगा। इस प्रकार, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने समय पर आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए सभी आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं।

Hindi News/ Lucknow / U.P Board: जल्द करें अपलोड! हाईस्कूल-इंटर परीक्षाओं के लिए आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 5 अगस्त

ट्रेंडिंग वीडियो