scriptबल्ले-बल्ले! 26 अगस्त को रहेगी छुट्टी, जयपुर की इन जगहों पर जा सकते है फैमिली के साथ घूमने | 26 august Public holiday jaipur family trip places janmashtami 2024 | Patrika News
जयपुर

बल्ले-बल्ले! 26 अगस्त को रहेगी छुट्टी, जयपुर की इन जगहों पर जा सकते है फैमिली के साथ घूमने

Public Holiday : इस बार 26 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर स्कूलों और सरकारी दफ्तरों की छुट्टी रहेगी।

जयपुरAug 22, 2024 / 04:02 pm

Supriya Rani

Places to visit in Jaipur : राजस्थान अपने प्राचीन सभ्यताओं और खूबसूरत इमारतों के लिए जाना जाता है। इस बार 26 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर स्कूलों और सरकारी दफ्तरों की छुट्टी रहेगी। चूंकि 24 और 25 अगस्त को वीकएंड ‘शनिवार और रविवार’ है। ऐसे में आपके हाथों में तीन दिन की छुट्टियों का तोहफा मिलने वाला है। अगर आप जयपुर में रह रहे हैं या दिल्ली – एनसीआर के रहने वाले हैं तो एक-दो दिन यहां जरूर घूमने आएं। खासकर 26 अगस्त, जन्माष्टमी के दिन यहां कृष्ण मंदिरों में विशेष आयोजन होते हैं जहां आप फैमिली के साथ त्योहार का आनंद उठा सकते हैं।

जन्माष्टमी के दिन जयपुर में यहां जाएं घूमने

गोविंद जी मंदिर

public holiday
जयपुर स्थित गोविंद जी मंदिर भगवान श्री कृष्ण का प्रसिद्ध मंदिर है। यहां जन्माष्टमी के अवसर पर खास साज-सजावट की जाती है। फैमिली के साथ श्री कृष्ण की बाल लीलाओं का आनंद लेने आप 26 अगस्त को यहां जरूर आएं।

गोपीनाथ जी मंदिर

public holiday
जयपुर के गोपीनाथ मंदिर में हर दिन 9 झांकियां होती हैं। सुबह मंगला आरती 4:30 बजे होती है और ठाकुर जी के पट खोले जाते हैं। यहां प्राचीन काल से ही श्रीकृष्ण की प्रतीमा को घड़ी पहनाई जाती है। लोगों की मानें तो आजादी से पहले यहां एक अंग्रेज आया। उसका कहना था कि मेरे पास एक घड़ी है जो पल्स से चलती है। जब उसने ठाकुर जी को वह घड़ी पहनाई तो वह चल उठी। तब से उनके हाथ में घड़ी पहनाई जाती है।

इस्कॉन मंदिर

public holiday
जयपुर के मानसरोवर में स्थित इस्कॉन मंदिर जन्माष्टमी के अवसर पर विशेष आकर्षण का केंद्र है। जन्माष्टमी की रात यहां विशेष पूजा और झांकियां सजाई जाती हैं। यह स्थान अध्यात्मिकता से भरपूर है।

अक्षयपात्र मंदिर

public holiday
जयपुर का अक्षयपात्र मंदिर श्री कृष्ण की अराधना करने के लिए प्रसिद्ध है। आप जन्माष्टमी के पावन अवसर पर फैमिली के साथ एक बार यहां जरूर जाएं।

बिरला मंदिर

public holiday
कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर दूर-दराज से लोग यहां दर्शन करने आते हैं। इस विशेष मौके पर खास साज-सजावट की जाती है जहां भक्तों की खासा भीड़ रहती है। यहां भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी के साथ भगवान श्रीकृष्ण की भी मूर्ति स्थापित है। यह राजस्थान का प्रमुख धार्मिक स्थल है। मंदिर की दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं के साथ-साथ ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व की कई मूर्तियां और नक्काशियां बनी हुई हैं।

जल महल

public holiday
चूंकि आपको तीन दिन की लगातार छुट्टी मिलेगी। ऐसे में मंदिरों के अलावा आप जयपुर के अन्य प्रसिद्ध जगहों पर भी जरूर घूमने जाएं। जल महल प्राकृतिक सौंदर्य के बीच आनंद लेने की सबसे अच्छी जगह है। मानसागर झील के बीचों – बीच स्थित यह महल शाम की रोशनी में बहुत खूबसूरत दिखाई देता है।
इसके अलावा आप जयपुर में हवा महल, नाहरगढ़ किला, अजमेर किला, बिरला मंदिर, बापू बाजार भी घूमने जा सकते हैं। बापू बाजार में आप राजस्थानी कपड़े भी सही दामों पर खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Weather Today : अगले 2 घंटे के अंदर इन जिलों में होगी भारी बारिश, अभी-अभी IMD ने जारी किया डबल अलर्ट

Hindi News/ Jaipur / बल्ले-बल्ले! 26 अगस्त को रहेगी छुट्टी, जयपुर की इन जगहों पर जा सकते है फैमिली के साथ घूमने

ट्रेंडिंग वीडियो