scriptअगर इस अंग में है सूजन? तो ये किडनी की बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकता है! जानिए कैसे करें बचाव | Don't ignore leg swelling, it could be a sign of kidney disease | Patrika News
जयपुर

अगर इस अंग में है सूजन? तो ये किडनी की बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकता है! जानिए कैसे करें बचाव

Leg swelling kidney disease : एक 14 साल के लड़के को पैरों और पेट में सूजन आने के बाद अस्पताल ले जाया गया। जांच के बाद पता चला कि उसे नेफ्रोटिक सिंड्रोम (Nephrotic Syndrome) नामक किडनी की बीमारी है।

जयपुरApr 04, 2024 / 05:20 pm

Manoj Kumar

swelling-in-the-leg_1.jpg

Don’t ignore leg swelling, it could be a sign of kidney disease

एक 14 साल के लड़के को पैरों और पेट में सूजन आने के बाद अस्पताल ले जाया गया। जांच के बाद पता चला कि उसे नेफ्रोटिक सिंड्रोम (Nephrotic Syndrome) नामक किडनी (Kidney) की बीमारी है। शुरुआती इलाज के बाद भी लड़के की हालत गंभीर हो गई और वह अस्पताल से निकलते समय बेहोश हो गया। उसे तुरंत इमरजेंसी ले जाया गया, जहां उसे नेफ्रोटिक सिंड्रोम (Nephrotic Syndrome) नामक गंभीर किडनी (Kidney) रोग का पता चला।
बहुत से लोग पैरों में सूजन को किडनी (Kidney) की समस्या का शुरुआती लक्षण नहीं मानते और इसे नजरअंदाज कर देते हैं। उन्होंने कहा, “पैरों में सूजन शरीर में अतिरिक्त पानी और नमक जमा होने का संकेत होता है। किडनी का मुख्य काम शरीर में पानी और नमक का संतुलन बनाए रखना होता है। लेकिन जब किडनी (Kidney) खराब हो जाती है, तो वह यह काम नहीं कर पाती। इससे हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) भी हो जाता है।
यह भी पढ़ें

अगर पैरों में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो सावधान, हो सकती है Diabetes


nephrotic-syndrome.jpg
 

नेफ्रोटिक सिंड्रोम (Nephrotic Syndrome) तब होता है जब शरीर मूत्र में अतिरिक्त प्रोटीन स्रावित करता है। किडनी में छोटी रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं जो शरीर में अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी को फ़िल्टर करती हैं। पैरों में सूजन के अलावा, व्यक्ति को आंखों के आसपास सूजन, झागदार पेशाब और वजन बढ़ने का अनुभव हो सकता है।
जांच में पता चला कि लड़के को नेफ्रोटिक सिंड्रोम का एक गंभीर रूप, कोलैप्सिंग नेफ्राइटिस, था।

डॉक्टर बंसल ने बताया, “यह लड़का अपने पैरों में एक हफ्ते से सूजन की समस्या लेकर मेरे पास आया था। जांच में उसके पैरों और पेट में बहुत ज्यादा सूजन थी। उसके पिता ने बताया कि वह पहले ठीक था। उसे सिर्फ यही सूजन थी और कोई और परेशानी नहीं थी।
उन्होंने इस बीमारी के प्रबंधन में रक्त एल्बुमिन के स्तर को बनाए रखने और समय पर इलाज शुरू करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

एक महीने के गहन इलाज के बाद, जिसमें मरीज को नसों में एल्बुमिन और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम करने वाले इंजेक्शन दिए गए, उसकी हालत में धीरे-धीरे सुधार हुआ।

यह भी पढ़ें

इस चीज का ज्यादा सेवन आपके गुर्दे को पहुंचा सकता है नुकसान : जाने कैसे



डॉक्टर के अनुसार, अगर इलाज में देरी होती तो मरीज को गुर्दे का काम खराब होने या ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो सकता था। यह मामला किडनी की बीमारी के शुरुआती लक्षणों, जैसे कि पैरों में सूजन को पहचानने के महत्व को दर्शाता है। डॉक्टर बंसल ने इस बीमारी का सही निदान करने के लिए शुरुआती किडनी बायोप्सी की जरूरत पर बल दिया।
डायबिटीज के बढ़ते मामलों के साथ, किडनी खराब होने और नेफ्रोटिक सिंड्रोम के मामले भी बढ़ रहे हैं।

डॉक्टर ने इन दीर्घकालिक बीमारियों वाले मरीजों के लिए दीर्घकालिक देखभाल और नियमित जांच के महत्व पर जोर दिया ताकि जटिलताओं को कम किया जा सके।

Hindi News/ Jaipur / अगर इस अंग में है सूजन? तो ये किडनी की बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकता है! जानिए कैसे करें बचाव

ट्रेंडिंग वीडियो