scriptतस्करी का नया तरीका… कोलकाता से राजस्थान लाए 2.68 करोड़ का सोना, चूरू रेलवे स्टेशन पर दबोचे 2 तस्कर | Gold worth Rs 2.68 crore brought from Kolkata, 2 smugglers caught at Churu railway station | Patrika News
चुरू

तस्करी का नया तरीका… कोलकाता से राजस्थान लाए 2.68 करोड़ का सोना, चूरू रेलवे स्टेशन पर दबोचे 2 तस्कर

प्लेन के जरिये सोने की तस्करी के मामले तो आपने खूब सुने होंगे। लेकिन, अब तस्करों ने नया तरीका निकाल लिया है। तस्कर अब ट्रेन के जरिये सोने की तस्करी करने में जुटे हुए है। कुछ ऐसा ही मामला बीकानेर-सियालदाह दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन में सामने आया है।

चुरूFeb 29, 2024 / 06:59 pm

Suman Saurabh

चूरू। प्लेन के जरिये सोने की तस्करी के मामले तो आपने खूब सुने होंगे। लेकिन, अब तस्करों ने नया तरीका निकाल लिया है। तस्कर अब ट्रेन के जरिये सोने की तस्करी करने में जुटे हुए है। कुछ ऐसा ही मामला बीकानेर-सियालदाह दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन में सामने आया है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की जयपुर टीम ने चूरू रेलवे स्टेशन पर दो तस्करों को दबोच कर करोड़ों का सोना बरामद किया है। आरपीएफ के अधिकारियों के मुताबिक बीकानेर-सियालदाह दुरंतो एक्सप्रेस के एक कोच में सवार फतेहपुर शेखावाटी के दो युवकों से डीआरआई की टीम ने 4.6 किलो सोने के बिस्किट बरामद किए है। पकड़े गए सोने का अंतर्राष्ट्रीय बाजार मूल्य 2.68 करोड़ है।

पूरी कार्रवाई गोपनीय तरीके से की गई थी। इसकी भनक किसी को भी नहीं लगी। कार्रवाई पूरी होने के बाद आरपीएफ व जीआरपी को पता चला। डीआरआई टीम ने आरोपियों के फोटो व नाम तक का खुलासा आरपीएफ के सामने नहीं किया। सोने की तस्करी के आरोप में दोनों युवकों गिरफ्तार किया गया। इसके बाद दोनों आरोपियों को जयपुर की आर्थिक अपराधों से निपटने वाली एक विशेष अदालत के समक्ष पेश किया गया। जहां से दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

 

डीआरआई टीम के मुताबिक आरभिक पूछताछ में दोनों तस्करों ने स्वीकार किया कि सोने के बिस्किट बांग्लादेश से तस्करी के जरिए भारत में लाए गए थे। दोनों को सोन के बिस्किट कोलकाता में दिए गए थे। हालांंकि डीआरआई टीम ने फिलहाल इस बात का खुलासा नहीं किया है कि दोनों आरोपियों को कोलकाता में सोना किसने दिया था। इसे वे राजस्थान में लाने के बाद किसे सौंपने वाले थे।

 

आरपीएफ के अधिकारियों के मुताबिक राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की जयपुर टीम के 12 अधिकारी व कार्मिक चूरू रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। इसके बाद बीकानेर-सियालदाह सुपरफास्ट ट्रेन का इंतजार करने लगे। इस दौरान स्थानीय स्तर पर किसी को भी इनके बारे में जानकारी नहीं थी। ट्रेन आने से पहले कार्यवाहक आरपीएफ चौकी प्रभारी राजेश चौधरी को मौके पर बुलाया गया। इसके बाद प्लेटफार्म से बाहर जाने वाले रास्ते पर जाब्ता तैनात करने के निर्देश दिए गए। रेलवे स्टेशन के एक सीटीओ को यात्रियों के टिकट चैक करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। ट्रेन के आने से पहले पूरे प्लेटफार्म को छावनी में तब्दील कर दिया गया। चूरू पुलिस लाइन से क्यूआरटी के 13 जवानों का जाप्ता बुलवाया गया। इसके अलावा 5 आरपीएफ व 3 जीआरपी के जवानों को तैनात किया गया।

 

रेलवे प्लेटफार्म पर जैसे ही बीकानेर-सियालदाह सुपरफास्ट ट्रेन पहुंची डीआरआई की टीम सक्रिय हो गई। इसके बाद ट्रेन के कोचों में आरपीएफ की मदद से तलाशी अभियान चलाया गया। इस बीच दो संदिग्ध युवकों को दबोच कर आरपीएफ चौकी लाया गया। इसके बाद दोनों की तलाशी ली गई। जिसमें दोनों के पास से 4.6 किलो सोने के बिस्किट बरामद किए गए। बाद में दोनों को सोने की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया। कार्रवाई पूरी होने के बाद स्थानीय प्रशासन को पूरा माजरा समझ में आया। डीआरआई टीम ने दोनों आरोपियों के नामों का खुलासा नहीं किया। ना ही आरपीएफ के अधिकारियों को उनके फोटो लेने दिए। कार्रवाई पूरी होने के बाद दोनों आरोपियों को डीआरआई की टीम लेकर चूरू की क्विक रिस्पांस टीम की सुरक्षा घेरे में जयपुर के लिए रवाना हो गई।

Hindi News/ Churu / तस्करी का नया तरीका… कोलकाता से राजस्थान लाए 2.68 करोड़ का सोना, चूरू रेलवे स्टेशन पर दबोचे 2 तस्कर

ट्रेंडिंग वीडियो