scriptRTE Admission: आरटीई के तहत आवेदन का अंतिम दिन कल, आज ही भर लें फॉर्म | right to education rte application form date extended form can be filled till 5 march | Patrika News
भोपाल

RTE Admission: आरटीई के तहत आवेदन का अंतिम दिन कल, आज ही भर लें फॉर्म

Right to Education:शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत मध्य प्रदेश में वंचित वर्ग से आने वालों छात्रों के निजी स्कूल में प्रवेश को लेकर आवेदन की समय सीमा खत्म हो रही है। कल 5 मार्च 2024 तक ही आवेदन कर सकते हैं।

भोपालMar 04, 2024 / 02:44 pm

Puja Roy

right_to_education_1.png
इस बार आरटीई (RTE) के तहत आवेदन करने की तारीख 23 फरवरी से 3 मार्च तक तय की गई थी। लेकिन 29 फरवरी तक आरटीई पोर्टल शुरू ही नहीं हो पाया था। इस कारण 3 तारीख से बढ़ाकर 5 मार्च कर दी गई है। आवेदन की तिथियों को साथ ही अन्य तिथियों में भी बदलाव किया गया है।

ऐसे अभ्यर्थी जो 5 मार्च तक आवेदन करेंगे, उन्हें संबंधित स्कूल में डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन (Document Verification)प्रक्रिया में 9 मार्च 2024 तक भाग लेना होगा। डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद छात्रों का चयन रेंडम लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से होगा। इस लॉटरी प्रक्रिया में जिन छात्रों का नाम आएगा, उन्हें स्कूल में नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। चयनित अभ्यर्थियों को SMS के जरिए जानकारी मिलेगी।

प्रवेश लेते समय ही संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्ट भी दर्ज की जाएगी। ठीक इसके बाद 22 मार्च से दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। दूसरे चरण की ऑनलाइन लॉटरी 28 मार्च को निकाली जाएगी। दूसरे चरण में लॉटरी से चयनित आवेदक 30 मार्च से 5 अप्रैल के बीच-बीच एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

23 फरवरी से आरटीई के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। लेकिन 29 फरवरी तक कई बार सर्वर डाउन ही रहा। 1 मार्च को भी पोर्टल ने काम नहीं किया। जिसके चलते कई आवेदन आनलाइन आवेदन जमा नहीं कर पाएं। अब तक जिले के निजी स्कूलों में आरटीई (RTE)के तहत आरक्षित सीटों के लिए 15 हजार से अधिक आवेदन आ चुके है।

जो भी माता-पिता अपने बच्चों का एडमिशन आरटीई के तहत दिलाने जा रहे हैं। वे आयु सीमा की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें, क्योंकि हाल ही में शिक्षा विभाग की ओर से आयु सीमा में बदलाव किया गया है जिसकी जानकरी आपको नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

https://www.patrika.com/bhopal-news/mp-school-education-department-fixed-age-for-admission-in-nursery-kg-and-class-first-8750633


शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में कमजोर व वंचित वर्ग से आने वाले बच्चों को प्रवेश दिया जाता है। इसी के तहत मध्य प्रदेश के कई निजी स्कूल में भी नए सत्र 2024-25 में छात्रों को नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा।

Hindi News / Bhopal / RTE Admission: आरटीई के तहत आवेदन का अंतिम दिन कल, आज ही भर लें फॉर्म

ट्रेंडिंग वीडियो