scriptNew Indian Army Chief : लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी भारत के नए थल सेना प्रमुख नियुक्त, मध्य प्रदेश से है खास नाता | New Indian Army Chief upendra dviwedi from rewa know all detail | Patrika News
भोपाल

New Indian Army Chief : लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी भारत के नए थल सेना प्रमुख नियुक्त, मध्य प्रदेश से है खास नाता

New Indian Army Chief: देश के नए आर्मी चीफ के पास उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर काम करने का शानदार अनुभव, कश्मीर और राजस्थान में भी यूनिट की कमान संभाल चुके हैं द्विवेदी, आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में भी महारथी, जानें इनके बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

भोपालJun 12, 2024 / 08:05 am

Sanjana Kumar

New Indian Army Chief
New Indian Army Chief: केंद्र सरकार ने मंगलवार देर रात भारतीय थल सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को नया सेना प्रमुख नियुक्त कर दिया। जनरल द्विवेदी 30 जून को दोपहर कार्यभार ग्रहण करेंगे। रीवा के मुडि़ला गांव में जन्मे द्विवेदी दो साल तक सेवा में रह सकेंगे। वहीं वर्तमान नौसेना प्रमुख दिनेश त्रिपाठी भी विंध्य के ही रहने वाले हैं। उनका जन्म सतना के महुडऱ में हुआ है।
जनरल द्विवेदी को थल सेना की इन्फेंट्री की जम्मू कश्मीर राइफल्स में दिसंबर 1984 में कमीशन प्रदान किया गया था। 40 वर्ष के सेवाकाल में उन्होंने कई अहम पदों पर कार्य किया है। सेना उप प्रमुख बनने से पहले वे सेना की उत्तरी कमान के आर्मी कमांडर थे। वे इन्फेंट्री के महानिदेशक भी रह चुके हैं। उन्हें परम विशिष्ठ सेवा मेडल, अति विशिष्ठ सेवा मेडल और तीन बार आर्मी कमांडर सराहना जैसे अलंकरण मिल चुके हैं।

3 भाई और एक बहन, सैनिक स्कूल से पढ़े हैं

मध्य प्रदेश के रीवा के लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी के पिता श्रीकृष्ण द्विवेदी माइनिंग अफसर और मां मानवती गृहिणी थीं। तीन भाइयों में सबसे छोटे उपेंद्र ने रीवा सैनिक स्कूल में 1973 से 1980 तक पढ़ाई की। 6ठी से 12वीं तक नर्मदा हाउस के छात्र रहे। ग्रेजुएशन के बाद 15 दिसंबर 1984 को उनका सेना में कमीशन हो गया। सबसे बड़े भाई डॉ. पीसी द्विवेदी रीवा के श्याम शाह मेडिकल कॉलेज के डीन रहे हैं। दूसरे भाई पीएस द्विवेदी भोपाल में सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। बहन डॉ. पुष्पा पाण्डेय जबलपुर जिला अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं।

आतंकवाद से निपटने में महारथी

देश के नए आर्मी चीफ के पास उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर काम करने का शानदार अनुभव है। वे कश्मीर और राजस्थान में भी यूनिट की कमान संभाल चुके हैं। उनके पास न सिर्फ आतंकवाद के खिलाफ लड़नेका अनुभव है बल्कि उनको उत्तरी पूर्वी राज्यों में उग्रवाद से निपटने वाले ऑपरेशन में महारत भी हासिल हैं। नए सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी सेना के आधुनिकीकरण प्रक्रिया में भी शामिल रह चुके हैं। आत्मनिर्भर भारत के तौर पर सेना में स्वदेशी हथियारों के शामिल कराने में भी लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी की अहम भूमिका रही है।

यहां जानें कौन हैं नए इंडियन आर्मी चीफ उपेंद्र द्विवेदी

  • लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी फिलहाल उप सेना प्रमुख के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं।
  • उन्होंने 19 फरवरी को उप सेना प्रमुख का पदभार संभाला था।
  • इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी 2022-2024 तक उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में सेवाएं दे रहे थे।
  • उन्होंने पूर्वी लद्दाख को लेकर चीन के साथ चल रही बातचीत में अहम भूमिका निभाई थी।
  • सेना के उत्तरी कमान का काम चीन से लगने वाले बॉर्डर की सुरक्षा और पाकिस्तान से लगने वाली भारत की सरहद की हिफाजत करना है।
  • लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ था।
  • वे सैनिक स्कूल, रीवा के पूर्व छात्र हैं।
  • वे 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना की 18-जम्मू कश्मीर राइफल्स में शामिल हुए थे।
  • बाद में उन्होंने यूनिट की कमान संभाली।
  • करीब 40 साल के कॅरियर में वे कई अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं।
ये भी पढ़ें: VD Sharma: वीडी शर्मा को मोदी मंत्री मंडल में नहीं मिली जगह, तो क्या संघ देने वाला है कोई अहम जिम्मेदारी?

Hindi News/ Bhopal / New Indian Army Chief : लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी भारत के नए थल सेना प्रमुख नियुक्त, मध्य प्रदेश से है खास नाता

ट्रेंडिंग वीडियो