scriptMP Monsoon Session: बोर वेल खुला छोड़ने वालों की अब खैर नहीं, जुर्माना और रेस्क्यू खर्च भी वसूलेगी मोहन सरकार | mp monsoon session new law for open bore wells mp government first state of india | Patrika News
भोपाल

MP Monsoon Session: बोर वेल खुला छोड़ने वालों की अब खैर नहीं, जुर्माना और रेस्क्यू खर्च भी वसूलेगी मोहन सरकार

MP Monsoon Session: खुले बोरवेल को लेकर कानून बनाने वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा मध्य प्रदेश, मोहन कैबिनेट में मिली मंजूरी

भोपालJul 02, 2024 / 08:19 am

Sanjana Kumar

CM Mohan Yadav
MP Monsoon Session: बोरवेल खुला छोडऩे वालों की अब खैर नहीं। बोरवेल में गिरने वाले को निकालने पर जो खर्च आएगा वह संबंधित खेत मालिक से जुर्माने के साथ वसूला जाएगा। यदि गिरने वाले की मौत होती है तो तब हत्या का केस चलेगा। मौत नहीं भी होती है तब भी लापरवाही के केस का सामना करना पड़ेगा।
असल में बीते वर्षों में खुले बोरवेलों में बच्चों के गिरने और उनकी मौत् होने की कई घटनाएं सामने आईं। सरकार को रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी मशक्कत करनी पड़ी। ज्यादातर घटनाओं में बच्चों को बचाया नहीं जा सका।
इस स्थिति से निपटने के लिए सोमवार को कैबिनेट की बैठक में सरकार ‘खुले बोरवेल से होने वाली घटनाओं की रोकथाम एवं सुरक्षा विधेयक-2024’ लेकर आई थी, जिसे मंजूरी मिल गई। अब यह विधानसभा में पेश होगा। पारित होने पर प्रदेश में लागू किया जाएगा।
बता दें कि 1 जुलाई से मध्य प्रदेश का विधान सभा का बजट सत्र 2024-25 (MP Assembly Budget Session) शुरू हुआ है। जो 19 जुलाई तक रहेगा।

दो अन्य विधेयकों को भी मंजूरी

सीएम डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में बैठक विधानसभा में हुई। मंत्रियों के वेतन तथा भत्ता संशोधन विधेयक-2024 व निजी विवि (स्थापना एवं संचालन) संशोधन विधेयक-2024 को भी मंजूरी दी गई।

Hindi News/ Bhopal / MP Monsoon Session: बोर वेल खुला छोड़ने वालों की अब खैर नहीं, जुर्माना और रेस्क्यू खर्च भी वसूलेगी मोहन सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो