scriptMP Budget 2024: बजट भाषण के बीच जमकर हंगामा, विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित | MP Budget 2024: Mohan Yadav government finance minister jagdish devda present budget live updates | Patrika News
भोपाल

MP Budget 2024: बजट भाषण के बीच जमकर हंगामा, विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

mp budget 2024-25: बुधवार 3 जुलाई 2024 को मध्यप्रदेश की मोहन सरकार (mohan goverment) अपना पहला पूर्ण बजट पेश कर रही है। बजट से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मध्यप्रदेश का बजट जनता का और जनता के लिए है। यह विशेष बजट (special in MP Budget) होगा…।

भोपालJul 03, 2024 / 01:31 pm

Manish Gite

mp budget 2024-25
mp budget 2024-25: मध्यप्रदेश की मोहन सरकार बुधवार को पहला बजट पेश कर रही है। यह पूर्ण बजट होगा। एमपी के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा एक बार फिर बजट पेश कर रहे हैं। मोहन सरकार अपने पूर्ण बजट में महिला, गरीब, किसान, स्वास्थ्य और शिक्षा की योजनाओं पर फोकस कर रही है।
बुधवार 3 जुलाई 2024 को मध्यप्रदेश की मोहन सरकार अपना पहला पूर्ण बजट (MP first full budget) पेश कर रही है। यह बजट पौने चार लाख करोड़ का हो सकता है। बजट से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (jagdish devda) ने जानकारी देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश का बजट जनता का और जनता के लिए है।
देवड़ा ने यह भी कहा कि जनता के हित को ध्यान में रखते हुए बजट बनाया गया है, जिससे प्रदेश के विकास को रफ्तार मिलेगी। बजट से पहले वित्त मंत्री ने पूरी प्लानिंग की और कई योजनाओं को अंतिम रूप भी दिया। मंत्रालय में बजट 2024-25 (mp budget 2024-25) को अंतिम रूप देते समय प्रमुख सचिव मनीष सिंह सहित वित्त विभाग के कई बड़े अधिकारी भी मौजूद थे।
संबंधित खबर: MP Budget 2024 : बजट सत्र से पहले कमलनाथ ने सरकार को घेरा, बोले – जो वादा किया, वो निभाना पड़ेगा

LIVE UPDATES

1.00 PM

विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

भारी हंगामे के बीच वित्त मंत्री ने पूरा किया बजट भाषण, विपक्ष की नारेबाजी के बाद विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित।
mp budget 2024: मोहन सरकार का पहला बजट पेश, जानें बजट की 5 बड़ी बातें

बजट पर एक नजर

0-365067 करोड़ का है राज्य का बजट
0-पिछले बार की तुलना में यह बजट 16 फ़ीसदी अधिक है
0-बजट में कोई नई कर प्रस्तावित नहीं है
0-मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के लिए बजट में 18984 करोड़ का प्रावधान किया गया है
0-अटल ज्योति योजना के लिए 6290 करोड़ का प्रावधान
0-आंगनवाड़ी संस्थाओं के लिए 3469 करोड़ का प्रावधान
0-लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए 1231 करोड़ का प्रावधान
0-मेट्रो रेल के लिए बजट में 1160 करोड रुपए रखे गए हैं
12.44 PM

प्रदेश के 6 शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी

मोहन सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए 500 करोड़ का प्रावधान किया है। सिंचाई योजनाओं के लिए 300 करोड़ का प्रावधान किया है। साथ ही पीएम ई बस योजना के तहत 6 शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाने का ऐलान किया है। यह बसें भोपाल सहित इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन और सागर के लिए चलाई जाएंगी।
12.18 PM

तीन नई यूनिवर्सिटी खुलेंगी

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कई योजनाओं में बजट बढ़ाने का ऐलान किया। तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़ का बजट, वन एवं पर्यावरण के लिए 4725 करोड़, खेल युवा कल्याण विभाग का बजट 586 करोड़ रुपए और सीएम राइस स्कूल के लिए 659 करोड़ का बजट। वहीं गौशालाओं के लिए अलग से 250 करोड़, वहीं एमपी में तीन नए विश्वविद्यालय खोलने का भी ऐलान किया।
12.02 PM

बजट में 16 फीसदी की वृद्धि

uxiवित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि एमपी के बजट में 16 प्रतिशत वृद्धि की है। हम बाधाओं को पार कर विकास करेंगे। मध्यप्रदेश में गुणवत्तापूर्ण बिजली देने का काम चल रहा है। ओंकारेश्वर में 100 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाया गया है। बजट में कृषि लाभ का क्षेत्र बनाने की योजना है। केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए राशि दी गई है। 48 लाख हेक्टेयर की अतिरिक्त भूमि सिंचित होगी।
तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़

जगदीश देवड़ा ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति होने के बाद भविष्य निधि तुरंत मिलेगी। इसके साथ ही 50 करोड़ रुपए तीर्थ दर्शन योजना (thirth darshan yojna) के लिए दिए जाएंगे। 4725 करोड़ रुपए का प्रावधान वन और पर्यावरण के लिए किया गया है।
11.50 AM

46 हजार पद निकाले जाएंगे

वित्त मंत्री जगदीश देवडा़ ने प्रदेश में 46 हजार शासकीय पद निकाले जाने की बात कही। इस पर कैलाश विजयवर्गीय समेत अन्य नेताओं ने जोरदार तालियां बजाकर जगदीश देवडा़ के लिए मेजें थपथपाई।
11.48 AM

अपने आसन से उठ गए विपक्षी नेता

नरेंद्र सिंह तोमर बार-बार आग्रह करते रहे। नेता प्रतिपक्ष से कहा कि सदन की कार्यवाही को चलाने में सहयोग करें। आपको बोलने का अवसर मिलेगा। कल भी आपको बोलने का अवसर मिला था, आपसे आग्रह है कि हमें जनता के प्रति दायित्व निभाना है। अपने आसन पर बैठ जाएं।
11.38 AM

बजट भाषण के बीच नारेबाजी का दौर

विपक्ष ने जमकर नारेबाजी की। विपक्ष ने वित्त मंत्री के भाषण को अनसुना कर जमकर नारेबाजी कर रहे है। भ्रष्टाचार बंद करो, युवाओं को न्याय दो, युवाओं को रोजगार दो आदि नारे लगा रहे हैं।
11.31 AM

सीएम से भी किया आग्रह

वित्त मंत्री प्रस्तुत कर रहे हैं एमपी बजट 2024। विपक्ष लगातार कर रहा है हंगामा। मुख्यमंत्री से भी बार-बार विश्वास सारंग के इस्तीफे कराने की मांग करते रहे। सिंघार ने कहा कि ऐसे भ्रष्टाचारी मंत्री को अपने साथ रखेंगे तो उसके कीचड़ भी मुख्यमंत्री तक आएंगे।
पत्रिका के फेसबुक पेज पर देखें Live

11.30 AM

अपना स्थान छोड़कर गर्भगृह में आ गए विपक्षी विधायक

जगदीश देवड़ा के बजट भाषण के बीच नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने विश्वास सारंग के इस्तीफे की मांग की। जमकर नारेबाजी का दौर। नेता प्रतिपक्ष अपने आसन से उठकर बीच में आ गए। विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर बार-बार आग्रह करते रहे, लेकिन बजट भाषण को सुनने को विपक्ष तैयार नहीं।
11.29 AM

बजट भाषण में विपक्ष का हंगामा

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण शुरू किया। हंगामे के बीच शुरू हुए बजट भाषण में विपक्षी दल कांग्रेस ने जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। युवाओं को न्याय दो और विश्वास सारंग को बर्खास्त करने और उनके इस्तीफा के नारे लगाने लगे।
11.28 AM

मंत्री विश्वास सारंग के इस्तीफे की मांग

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा। विपक्ष नर्सिंग घोटाले पर हंगामा कर रहा है। मंत्री विश्वास सारंग के इस्तीफे की मांग पर अड़ा विपक्ष। हंगामे की वजह से 30 मिनट तक बजट भाषण रुका रहा। उमंग सिंघार ने कहा कि यह प्रदेश का सबसे बड़ा घोटाला है। सिंघार के साथ ही अन्य कांग्रेस नेता भी हंगामा कर रहे है। इस दौरान कैलाश विजयवर्गीय और उमंग सिंघार में तीखी बहस भी हुई।
11.00 AM

कैबिनेट बैठक के बाद 11 बजे पेश होगा बजट।

10.30 AM
बजट से पहले मंत्रिपरिषद की बैठक शुरू। 11 बजे बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा।

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार बोले, ये बजट क्या भ्रष्टाचारी मंत्रियों के लिए है।
10.15 AM

विधानसभा परिसर पहुंचे जगदीश देवड़ा

0-थोड़ी देर में करेंगे एमपी का बजट पेश
0-मीडिया से बोले- सर्वहारा वर्ग का बजट है
0-जनता का बजट, जनता के लिए बजट है
0-निश्चित रूप से सब वर्गों का समावेशी बजट
0-मोदीजी के मार्गदर्शन में सबके हित का बजट
संबंधित खबर: MP BUDGET 2024: एमपी में शिक्षा रोजगार सबसे ज्यादा जरूरी, लोग बोले- इस बजट में हो प्रावधान

10.00 AM

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा के लिए रवाना। 11 बजे पेश होगा मध्यप्रदेश का बजट। बजट से पहले होगी मंत्रिपरिषद की बैठक।
9.45 AM

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा की प्रेस कांफ्रेंस

0-बजट प्रस्तुत करने से पहले दिया बयान
0-जनता का बजट, जनता के लिए, जनता को समर्पित है
0-जनता के सुझावों को आमंत्रित किया
0-प्रबुद्ध जनों से भी संवाद किया था
0-विशेषज्ञों का भी मत लिया गया
0-सभी वर्गों का ध्यान रखा गया
अपने निवास से विधानसभा जाने से पहले जगदीश देवड़ा ने मीडिया को संबोधित किया। देवड़ा ने यूपी के हाथरस और इंदौर के आश्रम की घटना पर दुख व्यक्त किया।

9.40 AM

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पत्नी के साथ अपने घर पर पूजा की। पत्नी ने तिलक लगाया और मुंह मीठा कराया। इसके बाद वित्त मंत्री विधानसभा के लिए रवाना होंगे।
jagdeesh devra mp budget
विधानसभा के लिए रवाना होने से पहले बजट का बैग दिखाते जगदीश देवड़ा। -पत्रिका

जगदीश देवड़ा
अपने निवास पर पूजा करते उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा।

9.05 AM

मध्यप्रदेश की डा. मोहन सरकार का यह पहला और पूर्ण बजट है। इसमें कई सरकारी योजनाओं पर सरकार ने फोकस किया है। 1 जुलाई से शुरू हुआ मध्यप्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 19 जुलाई तक चलेगा। इसी सत्र में आज बजट पेश किया जा रहा है। इसके बाद बजट पर चर्चा के लिए भी समय निर्धारित किया गया है।
9.00 AM

11.00 बजे शुरू होगी सदन की कार्यवाही। इसी समय वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा राज्य सरकार का बजट पेश करने वाले हैं। यहां पढ़ें विस्तार सेः

Hindi News/ Bhopal / MP Budget 2024: बजट भाषण के बीच जमकर हंगामा, विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

ट्रेंडिंग वीडियो