scriptGood News: कैशलेस होंगे एमपी के ये रेलवे स्टेशन, UPI से कर सकेंगे पेमेंट | Good News: Cashless Raiways Station in MP payment can be made through UPI | Patrika News
भोपाल

Good News: कैशलेस होंगे एमपी के ये रेलवे स्टेशन, UPI से कर सकेंगे पेमेंट

मध्य प्रदेश के इन रेलवे स्टेशनों से सफर करने वाले यात्रियों को अब टिकट खरीदने के लिए कैश की जरूरत नहीं पड़ेगी..

भोपालMay 23, 2024 / 03:04 pm

Sanjana Kumar

Indian Raiways
अगर आप भी अक्सर भोपाल रेलवे स्टेशन (Bhopal Railway Station) से ट्रेन पकड़ते हैं, तो ये खबर आपको अच्छी लगेगी। दरअसल भोपाल रेलवे स्टेशन पर टिकट खरीदने के लिए अब आपको कैश की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे काउंटर पर यात्रियों को जल्द टिकट खरीदने के लिए बारकोड से पेमेंट की सुविधा मिलने वाली है।
दरअसल, वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे (Western Central Railway) और भोपाल रेल मंडल के सभी स्टेशनों पर जल्द ही जनरल और रिजर्वेशन का टिकट लेने के लिए बारकोड से पेमेंट सुविधा शुरू होगी। फिलहाल भोपाल रेलवे स्टेशन के काउंटर पर यह पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) चल रहा है। वेस्टर्न सेन्ट्रल रेलवे का भोपाल रेलवे स्टेशन ऐसा पहला स्टेशन है, जहां ये पायलट प्रोजेक्ट शुरू हुआ है।
ये भी पढ़ें : बड़ी खुश खबरी: देश की सबसे बड़ी टाइगर फैमिली, एमपी के इस शहर में एक साथ दिखे 17 शावक समेत 25 बाघ

लोकेशन एंटर करते ही आएगा बारकोड

बता दें कि रेलवे के कंप्यूटर में आपके डेस्टिनेशन की लोकेशन को एंटर किया जाएगा, उस लोकेशन के हिसाब से ही नया बारकोड आएगा। माना जा रहा है कि जुलाई महीने तक भोपाल मंडल के सभी स्टेशनों पर बारकोड से पेंमेंट की सुविधा शुरू हो सकती है।

पायलट प्रोजेक्ट के अच्छे रिस्पॉन्स के बाद शुरू होगी

भोपाल रेल मंडल के सीनियर डिवीजनल कामर्शियल मैनेजर सौरभ कटारिया का कहना है कि बारकोड वाली सुविधा अभी केवल भोपाल रेलवे स्टेशन के एक ही काउंटर पर चल रही है। इस सुविधा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यहां शुरू किया गया है। इसके बाद वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे और भोपाल मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी।

Hindi News/ Bhopal / Good News: कैशलेस होंगे एमपी के ये रेलवे स्टेशन, UPI से कर सकेंगे पेमेंट

ट्रेंडिंग वीडियो