scriptWeather Update : राजस्थान का ‘चेरापूंजी’ झमाझम बारिश को तरसा, अब सावन से है उम्मीद | Rajasthan Cherrapunji Banswara is Yearning For Heavy Rain Now Hopes from Saavan Month IMD | Patrika News
बांसवाड़ा

Weather Update : राजस्थान का ‘चेरापूंजी’ झमाझम बारिश को तरसा, अब सावन से है उम्मीद

Weather Update : राजस्थान का ‘चेरापूंजी’ यानि की बांसवाड़ा झमाझम बारिश के लिए तरस गया। आषाढ़ माह में औसत की आधी बरसात हुई। अब सावन महीने से जिले को उमीद है। किसान भी चिंतित हैं।

बांसवाड़ाJul 21, 2024 / 05:33 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Cherrapunji Banswara is Yearning For Heavy Rain Now Hopes from Saavan Month IMD

Weather Update : राजस्थान का ‘चेरापूंजी’ झमाझम बारिश को तरसा, सावन से है अब उम्मीद

Weather Update : बांसवाड़ा जिला झमाझम बारिश के लिए तरस रहा है। आषाढ माह में औसत 225 एमएम बारिश की तुलना में आधी ही बरसात हुई है। बारिश के लिहाज से चेरापूंजी कहा जाने वाले बांसवाड़ा जिले में इस वर्ष महज बूंद-बूंद जोड़ें तो 134 एमएम बारिश रिकार्ड आई है। जबकि बीते पांच वर्ष का औसत निकाला जाए तो यह करीब 229 एमएम के करीब है। इस साल रिमझिम बारिश भी नहीं हो रही है। इस कारण गर्मी व उसम से राहत नहीं मिल रही है वहीं फसलें भी मुरझा रही हैं। इधर, किसान चिंतित हैं।

कृषि अनुसंधान केंद्र की किसानों को सलाह

कृषि अनुसंधान केंद्र की ओर से किसानों को सलाह दी गई है कि इस समय मिट्टी पलटी यानी कि गुड़ाई जरूर करें। इससे मिट्टी में जो नमी है वह पौधे तक पहुंचती रहेगी। इससे पौधा 5 से 7 दिन तक पौधे की ग्रोथ प्रभावित नहीं होगी। उल्लेखनीय है कि 22 जुलाई से सावन माह की शुरुआत होगी।
यह भी पढ़ें –

Good News : किसानों की बल्ले-बल्ले, अब खेतों की मेड़ से भी होगी एक लाख रुपए की कमाई

तो होगा नुकसान – संभागीय निदेशक कृषि अनुसंधान केंद्र

संभागीय निदेशक कृषि अनुसंधान केंद्र, बोरवट, बांसवाड़ा डॉ. हरगिलास मीणा ने कहा कि अब तक 134 एमएम बारिश हुई है। मक्का या सोयाबीन में घास को खत्म करने वाली दवा का उपयोग किसानों ने किया तो नुकसान होगा।

Hindi News/ Banswara / Weather Update : राजस्थान का ‘चेरापूंजी’ झमाझम बारिश को तरसा, अब सावन से है उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो