scriptनया समय लेकर आएगा रेल सेवाएं | Rail services will take new time | Patrika News
श्री गंगानगर

नया समय लेकर आएगा रेल सेवाएं

-उत्तर पश्चिम रेलवे की नयी समय सारिणी में क्षेत्र के लिए नवीन रेलगाडियों की सौगात मिल सकती है।

श्री गंगानगरJun 30, 2018 / 10:03 am

pawan uppal

suratgarh railway station

नया समय लेकर आएगा रेल सेवाएं

सूरतगढ़.

उत्तर पश्चिम रेलवे की नयी समय सारिणी में क्षेत्र के लिए नवीन रेलगाडियों की सौगात मिल सकती है। गत दिनों रेलवे बोर्ड की हुई बैठक में क्षेत्र के करीब आधा दर्जन नयी रेल सेवाओं के संचालन एवं विस्तार के लिए सहमति बनी थी। जिसके बाद रेल मंडल ने भी इन रेलगाडियों के संचालन को लेकर तैयारी प्रारंभ कर दी है। हालांकि प्रति वर्ष 1 जुलाई को जारी होने वाली रेलवे की समय सारिणी इस बार डेढ़ माह की देरी से जारी होगी। नयी रेलगाडियों का संचालन प्रारंभ होने से रेल यात्रियों को दूरस्थ रेल सेवाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

श्रीगंगानगर जिले के नागरिक लंबे समय से दूसरे राज्यों के लिए लंबी दूरी की रेलगाडियों के संचालन की मांग कर रहे हैं। करीब दो माह पूर्व नई दिल्ली में हुई रेलवे बोर्ड की बैठक में क्षेत्रीय सांसद निहालचंद मेघवाल ने जिले के लिए वांछित रेल सेवाओं की मांग रखी थी। जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने बीकानेर से दो साप्ताहिक रेलगाडियों के विस्तार सहित तीन नई ट्रेनों के संचालन पर सहमति प्रदान की थी। लेकिन उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से अब तक इन ट्रेनों के संचालन की तिथि घोषित नहीं की गई है।
वहीं रेलवे की नवीन समय सारिणी प्रतिवर्ष 1 जुलाई को लागू होती है लेकिन इस बार समय सारिणी लगभग 15 अगस्त को जारी होगी। रेलवे अधिकारियों की मानें तो, गत दिनों स्वीकृत हुई टे्रनों में से कुछ ट्रेनों का संचालन नयी समय सारिणी से प्रारंभ हो सकता है। यही कारण है कि इस बार रेलवे की समय सारिणी भी डेढ़ माह देरी से आ रही है। हालांकि रेल अधिकारी इस बात की अधिकारिक तौर पर पुष्टि करने से बच रहे हैं।

इनका होगा संचालन
गत दिनों रेलवे बोर्ड की आयोजित बैठक में सांसद की अनुशंसा पर क्षेत्र के लिए लगभग आधा दर्जन नई रेल सेवाओं के संचालन पर सैद्धांतिक सहमति प्रदान की गई थी। इनमें श्रीगंगानगर से जोधपुर, श्रीगंगानगर से सीकर, गंगानगर से दिल्ली वाया हनुमानगढ़ सादुलपुर नयी रेल सेवाएं शामिल हैं। वहीं बीकानेर से चलने वाली साप्ताहिक बीकानेर-सिकन्दराबाद तथा बीकानेर-कोयम्बटूर सुपरफास्ट एक्सप्रेस का भी श्रीगंगानगर तक विस्तार करने को स्वीकृति प्रदान की गई। बीकानेर रेल मंडल के अधिकारियों के अनुसार बीकानेर कोयम्बटूर व बीकानेर सिकंदराबाद टे्रनों के विस्तार के लिए स्वीकृति आ चुकी है।

हरी झंडी का इंतजार
बीकानेर कोयम्बटूर व सिकंदराबाद ट्रेनों के विस्तार हेतु स्वीकृति मिल चुकी है। इनके संचालन के लिए मुख्यालय के आदेशों का इंतजार है। डेढ़ माह बाद जारी होने वाली समय सारिणी में इन ट्रेनों को शामिल किया जा सकता है। इस संबंध में प्रक्रिया चल रही है।
– अभय शर्मा, सीनियर डीसीएम, बीकानेर।

Hindi News/ Sri Ganganagar / नया समय लेकर आएगा रेल सेवाएं

ट्रेंडिंग वीडियो