scriptइन स्टूडेंट को मिलेंगे कुल 48 हजार रुपए, बस करना होगा इतना सा काम | National Means Cum Merit Scholarship Scheme Online Registration Eligibility Exam Date | Patrika News
श्री गंगानगर

इन स्टूडेंट को मिलेंगे कुल 48 हजार रुपए, बस करना होगा इतना सा काम

Scholarship Scheme: नेशनल मींस कम मेरिट छात्रवृति योजना के लिए आवेदन 20 सितंबर से शुरू हो गए हैं। इस छात्रवृति के लिए आवेदन शाला दर्पण पोर्टल पर 5 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे।

श्री गंगानगरSep 28, 2023 / 03:41 pm

Akshita Deora

photo1695895494.jpeg

श्रीगंगानगर। Scholarship Scheme: नेशनल मींस कम मेरिट छात्रवृति योजना के लिए आवेदन 20 सितंबर से शुरू हो गए हैं। इस छात्रवृति के लिए आवेदन शाला दर्पण पोर्टल पर 5 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे। छात्रवृति चयन परीक्षा के माध्यम से होगा। मेरिट में आने वाले राज्य के 5 हजार 471 विद्यार्थियों को यह छात्रवृति मिलेगी। उल्लेखनीय है कि इस छात्रवृति योजना में सूरतगढ़ के टिब्बा क्षेत्र के विद्यार्थियों का बड़े स्तर पर हर वर्ष चयन होता है तथा श्रीगंगानगर में इस योजना को लेकर विद्यार्थियों का अच्छा रुझान देखने को मिलता है।

ये रहेगी पात्रता: आवेदन करने वाले विद्यार्थी के लिए सरकारी स्कूल की आठवीं कक्षा 55 फीसदी अंकों से पास होने चाहिए तथा सातवीं कक्षा भी सरकारी स्कूल से की हो। इसके अलावा विद्यार्थी के अभिभावक की वार्षिक आय 3.50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस छात्रवृति के लिए आवेदन करने वाले सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा। पहले 50 रुपए आवेदन शुल्क देना पड़ता था।

यह भी पढ़ें

सरकार की इस योजना में बेटियों को मिलेंगे 51000 तक के नकद इनाम, आवेदन के लिए यह हैं जरूरी Document




19 नवंबर को होगी परीक्षा: इस छात्रवृति योजना में चयन परीक्षा के माध्यम से होता है तथा जो विद्यार्थी मेरिट में आते हैं, उन्हें यह छात्रवृति मिलती है। राजस्थान से इस बार कुल 5 हजार 471 विद्यार्थियों का चयन परीक्षा में प्राप्त मेरिट के आधार पर किया जाना है। इस बार यह परीक्षा 19 नवंबर को होगी।
यह भी पढ़ें

E-Education: स्कूलों में चलेगा ‘मिशन ज्ञान’, गुरूजी नहीं होंगे तो भी पढ़ेंगे बच्चे



यह मिलती है छात्रवृति: सरकारी स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों का इस छात्रवृति के लिए चयन होने पर नवीं से बारहवीं तक चार वर्षों तक 1 हजार रुपए प्रति माह के हिसाब से कुल 48 हजार रुपए मिलते हैं, लेकिन इसके लिए चयनित विद्यार्थी का 12वीं तक सरकारी स्कूल में अध्ययन करना जरूरी है।

https://youtu.be/lceroH8_wWk

Hindi News/ Sri Ganganagar / इन स्टूडेंट को मिलेंगे कुल 48 हजार रुपए, बस करना होगा इतना सा काम

ट्रेंडिंग वीडियो