script.सीबीएसइ: परिणाम पर परीक्षार्थियों की आपत्ति का होगा निपटारा | CBSE: Objection of candidates on the result will be settled | Patrika News
श्री गंगानगर

.सीबीएसइ: परिणाम पर परीक्षार्थियों की आपत्ति का होगा निपटारा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए जारी की एसओपी.

श्री गंगानगरAug 10, 2021 / 10:13 am

Krishan chauhan

.सीबीएसइ: परिणाम पर परीक्षार्थियों की आपत्ति का होगा निपटारा

.सीबीएसइ: परिणाम पर परीक्षार्थियों की आपत्ति का होगा निपटारा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए जारी की एसओपी..सीबीएसइ: परिणाम पर परीक्षार्थियों की आपत्ति का होगा निपटारा

श्रीगंगानगर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के अंकों से असंतुष्ट छात्रों का इंतजार खत्म कर दिया है। अंकों से जुड़े संशोधन को लेकर सोमवार से प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस प्रक्रिया के तहत चार चरणों में छात्रों की समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। बता दें के कि अब विद्यार्थी 12 अगस्त तक प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। वहीं, बोर्ड की तरफ से 14 अगस्त तक समस्याओं का निपटारा कर दिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि सीबीएसइ ने जून में टैबुलेशन पालिसी को जारी करते हुए 12वीं के परिणाम का फार्मूला दिया था। इसके तहत 12वीं में मिड टर्म, यूनिट व प्री बोर्ड परीक्षा के 40 फीसदी, 11वीं कक्षा के 30 फीसदी और 10वीं में श्रेष्ठ तीन विषयों के 30 फीसदी अंकों को आधार बनाया गया था। जिसमें बहुत से विद्यार्थी परिणाम को लेकर संतुष्ट नहीं थे।
-इन आपत्तियों को किया है शामिल

सीबीएसइ की और से रविवार को जारी परिपत्र में स्पष्ट किया है कि इसके लिए वे छात्र आपतियों को लेकर दावा कर सकते हैं जो अंकों से संतुष्ट नहीं हैं या फिर समिति की ओर से अंक गणना में गलती है। साथ ही नई मूल्यांकन नीति को लेकर आपत्ति रखने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
-इस तरह करना होगा आवेदन

अंकों से असंतुष्ट छात्रों को अपने स्कूलों के प्राधानाचार्यों को पत्र के माध्यम से अपनी आपत्तियां बतानी होंगी। इसके बाद स्कूल इस रिकार्ड को आनलाइन व आफलाइन दोनों तरीके से अपने पास रखेंगे। वहीं, परिणाम को तैयार करने वाली समिति छात्रों की आपत्तियों के आधार पर परिणाम की जांच करेगी। जांच करने पर यदि परिणाम सही पाया जाता है और आपत्ति का कोई कारण नहीं निकलता है तो छात्र को समिति की ओर से जवाब भेज दिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया का रिकार्ड स्कूलों को भी अपने पास रखना होगा। वहीं, बोर्ड ने इस पूरी प्रक्रिया को टाइप-एक श्रेणी में रखा है। इसी प्रकार सभी श्रेणियों की प्रक्रिया को शामिल किया गया है।
प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियां

टाइप-1 व टाइप -2

शुरू होने की तिथि- 9 अगस्त
खत्म होने की तिथि-11 अगस्त
परिणाम कमेटी की प्रक्रिया तिथि
शुरू होने की तिथि- 10 अगस्त
खत्म होने की तिथि- 13 अगस्त
टाइप-3

शुरू होने की तिथि-11 अगस्त
खत्म होने की तिथि- 14 अगस्त
परिणाम कमेटी की प्रक्रिया की तिथि
शुरू होने की तिथि- 12 अगस्त
खत्म होने की तिथि- 16 अगस्त

टाइप -4

शुरू होने की तिथि- 10 अगस्त
खत्म होने की तिथि- 12 अगस्त
परिणाम कमेटी की प्रक्रिया की तिथि
शुरू होने की तिथि- 11 अगस्त
खत्म होने की तिथि- 14 अगस्त
सीबीएसइ द्वारा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को आपत्ति दर्ज करवाने का अवसर प्रदान किया है। जिसके लिए अलग-अलग चार श्रेणियां निर्धारित की है। विद्यार्थी टाइप-1 से 4 में संबधित श्रेणी के लिए आवेदन कर सकतें हैं।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर।

Hindi News / Sri Ganganagar / .सीबीएसइ: परिणाम पर परीक्षार्थियों की आपत्ति का होगा निपटारा

ट्रेंडिंग वीडियो