scriptसतर्क रहे- सिम 5जी में अपडेट करने के नाम पर ऑनलाइन ठग सक्रिय | Be alert - online fraudsters active in the name of updating to SIM 5G | Patrika News
श्री गंगानगर

सतर्क रहे- सिम 5जी में अपडेट करने के नाम पर ऑनलाइन ठग सक्रिय

– क्रेडिट कार्ड बंद या चालू करने के लिए कर रहे फोन

श्री गंगानगरAug 01, 2023 / 01:34 pm

Raj Singh

सतर्क रहे- सिम 5जी में अपडेट करने के नाम पर ऑनलाइन ठग सक्रिय

सतर्क रहे- सिम 5जी में अपडेट करने के नाम पर ऑनलाइन ठग सक्रिय

श्रीगंगानगर. साइबर ठग लोगों से ठगी के लिए नित नए तरीके अपना रहे है। ठगों की ओर से लोगों को लगातार फोन किए जाते हैं और जो उनके जाल में फंसा जाता है, वह ठगा जाता है। अब ठग सिम 5जी में अपडेट कराने के लिए कॉल कर लोगों को अपने झांसे में लेने का प्रयास कर रहे हैं।

साइबर क्राइम से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि साइबर ठग नए नए तरीके अपनाते रहते हैं। छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार व मेवात इलाके में बैठे ठग लोगों को आएदिन लगातार फोन कॉल कर अपने झांसे में फंसाने का प्रयास करते रहते हैं।
अब ठग लोगों को फोन कर सिम को 5जी में अपडेट करने का झांसा देकर ठगी का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में साइबर क्राइम के अधिकारियों का कहना है कि लोग सावधान रहें। अनजान नंबरों के कॉल अटेंड नहीं करें। किसी के झांसे में नहीं आए। नहीं तो खाते से राशि निकल सकती है।

ंकंपनियां भेज रही अलर्ट का मैसेज
– दूर संचार कंपनियों की ओर से भी मोबाइल पर आएदिन मैसेज भेजे जा रहे हैं कि सिम 5 जी में अपडेट के लिए किसी भी कॉल पर विश्वास नहीं करें। कंपनियों की ओर से ऐसा कोई कॉल नहीं किया जाता है। इस तरह के मैसेज अपने ग्राहकों को मोबाइल पर भेजे जा रहे हैं। इसलिए लोग सतर्कता बरतें और किसी भी अनजान नंबर का फोन नहीं उठाएं। किसी को भी मोबाइल की डिटेल नहीं दें।

क्रेडिट कार्ड बंद या चालू करने का दे रहे झांसा
– इनदिनों मोबाइल पर लोगों के पास उनके क्रेडिट कार्ड बंद या चालू कराने के लिए अनजान नंबरों से फोन आ रहे हैं। इन नंबर में यह भी नहीं दिखता है कि किस प्रदेश से किए जा रहे हैं। कॉलर के्रडिट कार्ड बंद या चालू करने के लिए नंबर मांगते हैं। कॉलर को के्रडिट कार्डधारक का नाम भी पता होता है। ऐसे में उनके झांसे में नहीं आए। बैंक की ओर से ऐसे कोई फोन नहीं किए जाते हैं।

एआइ वीडियो से आवाज कर रहे रेकॉर्ड
– एआइ तकनीक आने के बाद ठग भी इसका इस्तेमाल ठगी आदि के लिए करने लगे हैं। एआइ तकनीक से ऐसे वीडियो तैयार कर सोशल मीडिया पर जारी कर रहे हैं, जिसको डाउनलोड करते ही मोबाइल को हैंग कर देता है और जानकारी चुरा लेता है।
इसके अलावा ऐसे वीडियो मोबाइल धारक की आवाज को रेकॉर्ड कर लेते हैं। इस आवाज से ठग ठगी में इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल धारक के मित्रों आदि को उसकी आवाज में मैसेज भेजकर रुपए मांगते हैं।

एक्सपर्ट व्यू…
– साइबर ठग लोगों से ठगी करने के लिए नित नए तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में लोगों को भी काफी सावधानी बरतने व अलर्ट रहने की जरुरत है। अब ठग एआइ तकनीक से बने वीडियो भेजकर आवाज रेकॉर्ड कर ठगी कर रहे हैं। ऐसे में किसी अज्ञात वीडियो को देखने से पहले सावधान रहें।
वहीं मोबाइल पर आने वाले अनजान कॉल तो बिलकुल नहीं उठाए। ठग सिम 5 जी में अपडेट करने का झांसा दे रहे हैं। लोग इनके झांसे में नहीं आए। नहीं तो उनको नुकसान हो सकता है। इसके अलावा बैंक क्रेडिट कार्ड चालू या बंद करने के लिए भी कॉल रहे हैं और कॉलर के्रडिट कार्ड की जानकरी मांगते हैं।
ऐसे में लोग इन अनजान नंबर से आने वाले कॉल को नहीं उठाए या यदि अटेंड कर लिया है तो किसी भी तरह की जानकारी नहीं दें। नहीं तो उनका खाता साफ हो सकता है। किसी भी तरह की ठगी से बचाव के लिए लोगों को काफी सतर्कता बरतने की जरुरत है। – संजय बोथरा, सीओ साइबर थाना श्रीगंगानगर

Hindi News/ Sri Ganganagar / सतर्क रहे- सिम 5जी में अपडेट करने के नाम पर ऑनलाइन ठग सक्रिय

ट्रेंडिंग वीडियो