scriptHappy New Year 2023 : इस साल क्रिकेट-हॉकी में होगा धमाल, देशवासियों को मिल सकती हैं ढेरों खुशियां | Patrika News
खेल

Happy New Year 2023 : इस साल क्रिकेट-हॉकी में होगा धमाल, देशवासियों को मिल सकती हैं ढेरों खुशियां

Happy New Year 2023 : इस साल क्रिकेट और हॉकी में बड़ा धमाल देखने को मिलेगा। साल 2023 भारत आईसीसी वनडे क्रिकेट विश्व कप, महिला टी20 वर्ल्ड कप और पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप समेत कई बड़े इवेंट में हिस्सा लेगा। ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों के पास विश्व चैंपियन बनकर दुनिया में अपना दबदबा कायम करने के साथ फैंस के चेहरे पर मुस्कान लाने के बेहतरीन मौके हैं।

Jan 01, 2023 / 11:26 am

lokesh verma

india.jpg

इस साल क्रिकेट-हॉकी में होगा धमाल, देशवासियों को मिल सकती हैं ढेरों खुशियां।

Happy New Year 2023 : साल 2022 में खेले गए फीफा फुटबॉल विश्व कप ने एक बार फिर दिखा दिया कि खेल किस तरह लोगों को एकजुट करते हैं और उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं। इस कड़ी में अब साल 2023 भी बेहद खास बन सकता है। इस साल भारत में पुरुष हॉकी और आईसीसी वनडे क्रिकेट विश्व कप खेले जाने हैं। क्रिकेट भारतीयों की रग-रग में बसता है तो हॉकी इस देश की आत्मा है। ऐसे में इन दोनों खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के पास विश्व चैंपियन बनकर अपना दबदबा कायम करने और प्रशंसकों के चेहरे पर मुस्कान लाने का बेहतरीन मौका है। आइये देखें इस साल कौन-कौन से बड़े खेल इवेंट हाेने वाले हैं।
पुरुष हॉकी विश्व कप 13 जनवरी से

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल हैं और इसकी सुगंध गांव-गांव तक फैली हुई है। 13 जनवरी से भारत पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। इस टूर्नमेंट के मुकाबले ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला में खेले जाएंगे।

47 साल का खिताबी सूखा खत्म करना लक्ष्य

भारतीय टीम सिर्फ एक बार 1975 में विश्व कप जीत सकी है। टीम को पिछले 47 सालों से खिताब का इंतजार है। भारतीय पुरुष टीम ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में कास्य पदक जीता था। टीम अच्छी फॉर्म में चल रही है। कप्तान हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी मेे भारतीय करीब पांच दशक का खिताबी सूखा खत्म कर नए साल का बेहतरीन तोहफा देना चाहेंगे।
hockey.jpg
आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप

भारतीय क्रिकेट टीम के सामने साल 2023 में सबसे बड़ी चुनौती वनडे विश्व कप होगी। टी-20 विश्व कप में विफल रहे भारत के पास विश्व चैंपियन बनकर देश को सौगात देने का शानदार मौका है।

खत्म करना होगा ट्रॉफी का इंतजार

1983 और फिर 2011, पहले कपिल देव और फिर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने वनडे विश्व कप जीतकर क्रिकेट जगत में अपना परचम लहाराया था। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया फिर विश्व चैंपियन नहीं बन सकी। अपनी सरजमीं पर टीम इंडिया के पास एकबार फिर इतिहास रचने का बेहतरीन मौका है।
cricket.jpg
आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 10 फरवरी से

पिछले कुछ सालों से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और दुनिया में अपनी धांक जमाई है। 10 फरवरी से दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप शुरू हो रहा है। पिछली बार की उपविजेता भारतीय टीम खिताब की प्रबल दावेदार है। टीम इंडिया की नजर पहले खिताब पर है।

इस बार नहीं चूकना, लेकर आना महिला विश्व कप

भारतीय टीम ने 2020 में खेले गए विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी। टीम के पास खिताब जीतने का बेहतरीन मौका था, लेकिन उसे ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी। भारतीय टीम हरमनप्रीत कौर की अगुआई में इस बार चूकना नहीं चाहेगी और देश को पहली बार आइसीसी ट्रॉफी दिला इतिहास रचना चाहेगी। भारतीय खिलाड़ी इसके लिए कड़ी तैयारी कर रही हैं।

यह भी पढ़े – कोहली-धोनी ने दुबई तो रोहित ने मालदीव में मनाया नए साल का जश्न
women-team.jpg
32वें एशियन गेम्स

32वें एशियन गेम्स 2022 में चीन के हांगझाउ में खेले जाने थे, लेकिन कोरोना के कारण इन्हें स्थगित कर दिया गया। हालांकि कोरोना की स्थिति एक बार फिर चीन में बेकाबू हो गई है। इस कारण इन खेलों के आयोजन पर फिर खतरा मंडराने लगा है, लेकिन उम्मीद कायम है।
neeraj-chopra.jpg
पदकों के सैकड़े पर नजर

भारतीय एथलीटों ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में दम दिखाते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भारत ने खेलों में सर्वाधिक सात पदक जीते, जिसमें एक स्वर्ण पदक भी शामिल रहा। भारतीय एथलीटों ने 2018 में आयोजित एशियन गेम्स में 16 स्वर्ण पदकों सहित कुल 70 पदक जीते थे। टीम इस बार पदकों का सैकड़ा बनाना चाहेगी।

यह भी पढ़े – BCCI ने जारी की तीनों फॉर्मेट में 2022 के टॉप खिलाड़ियों की लिस्ट, टी20 में सूर्या का जलवा

Hindi News/ Sports / Happy New Year 2023 : इस साल क्रिकेट-हॉकी में होगा धमाल, देशवासियों को मिल सकती हैं ढेरों खुशियां

ट्रेंडिंग वीडियो