scriptजिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक के सरकारी ऑफिस में किया यह अनूठा काम…पढ़े पूरी खबर | Patrika News
खास खबर

जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक के सरकारी ऑफिस में किया यह अनूठा काम…पढ़े पूरी खबर

प्रदेश में शनिवार को सरकारी ऑफिसों में छुट्टी रहती है, लेकिन राजसमंद जिला कलक्टर की अच्छी पहल के चलते सभी दफ्तर खुले और इस दिन सरकारी काम की जगह सभी कार्मिकों ने अपने ऑफिस की सफाई की। यह कार्य कलक्ट्रेट से लेकर ब्लॉक स्तरीय ऑफिस में भी किया गया।

राजसमंदSep 29, 2024 / 12:00 pm

himanshu dhawal

निकटवर्ती लाल मादड़ी में झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश देते जिला कलक्टर व अन्य

राजसमंद. प्रदेश में आमतौर पर शनिवार को राजकीय अवकाश होता है, लेकिन राजसमंद जिले में शनिवार को सभी सरकारी विभागों के शहर से लेकर गांवों तक समस्त कार्यालय सुबह से शाम तक खुले और अधिकारी-कर्मचारी हाथों में झाड़ू, पोंछा और अन्य सफाई के जरूरी सामान लेकर कार्यालय पहुंचे। कर्मचारियों ने अपने कार्यालयों में साफ-सफाई कर चकाचक कर दिया, जिन फाइलों पर महीनों से धूल जमी थी वह साफ हो गई, कंप्यूटर चमचमाने लगे और सरकारी कार्यालयों के परिसर कुछ ही घंटे में स्वच्छ दिखाई देने लगे। यह संभव हुआ जिला कलक्टर बालमुकुंद असावा की नई पहल माय ऑफिस, क्लीन ऑफिस अभियान से। इसके तहत जिले के सभी कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। कलक्टर असावा ने स्वयं अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ कलक्ट्रेट परिसर में श्रमदान किया। उन्होंने स्वयं हाथों में झाड़ू लेकर एडीएम, एसडीओ के साथ साफ-सफाई की और कार्यालयों को साफ रखने का संदेश दिया। जिला कलक्टर ने स्वच्छता को जन-जन का अभियान बनाने का आह्वान किया। एडीएम नरेश बुनकर, एसडीओ बृजेश गुप्ता, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय आदि ने सभी कार्मिकों के साथ मिलकर कलक्ट्रेट परिसर को चंद घंटों में स्वच्छ बना दिया। जिला कलक्टर कलक्ट्रेट के विभिन्न कक्षों में भी पहुंचे और अभियान का पर्यवेक्षण किया। स्वच्छता अभियान के बाद, कलेक्टर असावा ने कलक्ट्रेट परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

लालमादड़ी में भी किया श्रमदान, दिलाई शपथ

कलक्टर असावा इसके पश्चात ग्राम पंचायत लाल मादड़ी पहुंचे, जहां ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत आयोजित श्रमदान कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में सीईओ जिला परिषद बृजमोहन बैरवा, स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कार्मिक और ग्रामीणों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। उन्होंने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

चिकित्सालयों से लेकर उपस्वास्थ केन्द्रों तक किया श्रमदान

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अन्तर्गत उपस्वास्थ्य केन्द्र से लेकर जिला चिकित्सालयों में संस्थान प्रभारियों के साथ ही सभी कार्मिकों ने श्रमदान कर अस्पताल परिसर की साफ-सफाई की। जिला स्तर पर स्वास्थ्य भवन में सीएमएचओ डॉ. हेमन्त कुमार बिन्दल ने परिसर में झाडिय़ों को हटाया। जिले के आर.के.जिला चिकित्सालय, नाथद्वारा जिला चिकित्सालय के साथ ही उपजिला चिकित्सालय भीम, 20 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 50 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 3 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 6 जनता क्लिनिक व 280 उपस्वास्थ्य केन्द्रों में अधिकारियों एवं कार्मिकों ने मिलकर श्रमदान किया।

Hindi News / Special / जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक के सरकारी ऑफिस में किया यह अनूठा काम…पढ़े पूरी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो