scriptबांधवगढ़ नेशनल पार्क में दस राज्यों के विशेषज्ञों ने देखी दुर्लभ प्रजाति की कॉमन रेड और किंग क्रो बटरफ्लाई | Patrika News
खास खबर

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में दस राज्यों के विशेषज्ञों ने देखी दुर्लभ प्रजाति की कॉमन रेड और किंग क्रो बटरफ्लाई

2 दिवसीय सर्वे की प्राथमिक रिपोर्ट में तितलियों की 100 से अधिक प्रजातियां रिकॉर्ड

शाहडोलSep 23, 2024 / 12:15 pm

Ramashankar mishra

शहडोल. बांधगवढ़ नेशनल पार्क में विशेषज्ञों की टीम ने अलग-अलग प्रजाति की तितलियों की पहचान की है। सर्वे के दौरान दुर्भल नजर आने वाली तितलियां भी रेकॉर्ड हुई हैं। सर्वे टीम ने इन तितलियां की पूरी जानकारी एप में अपलोड कर ली है। एक से डेढ़ माह के अंदर पूरी रिपोर्ट तैयार होने के बाद यह स्पष्ट हो पाएगा कि वास्तव में कितनी प्रजातियों की तितलियां सर्वे में देखने मिली हैं और इनमें कौन-कौन सी दुर्लभ प्रजातियां शामिल है। टीम की प्राथमिक रिपोर्ट में 4-5 प्रकार की दुर्लभ प्रजातियों की तितलियों का जिक्र है, साथ ही 5-6 ऐसी प्रजातियां हैं जो विशेष रूप से देखने मिली हैं। बांधवगढ़ नेशनल पार्क प्रबंधन ने तितलियों के संरक्षण के लिए वाइल्डलाइफ नेचर कन्जर्वेंसी की मदद से दो दिवसीय तितली सर्वे कराया है। इस सर्वे में 10 राज्यों से विशेषज्ञों की 60 सदस्यीय टीम ने बांधवगढ़ के 9 रेंज में तितलियों का सर्वे किया है। पार्क प्रबंधन ने इसके लिए 20 कैम्प बनवाए थे। इन कैम्पों में 20 व 21 सितम्बर को विशेषज्ञों की टीम ने रुककर पैदल चलकर सर्वे का कार्य किया है। इस सर्वे के बाद टीम ने जो प्राथमिक जानकारी साझा की है उसमें 100 से अधिक तितली प्रजातियां रिकॉर्ड की गई हैं। रविवार को दो दिवसीय सर्वे का समापन हुआ। इस अवसर पर क्षेत्र संचालक गौरव चौधरी, उप संचालक पीके वर्मा, सहायक संचालक पनपथा एफ एस निनामा, सहायक संचालक मानपुर बीएस उप्पल एवं परिक्षेत्राधिकारी रहे।

ये तितलियां रिकॉर्ड
दो दिवसीय तितली सर्वे में टीम ने कुछ दुर्लभ प्रजाति की तितलियों को रिकॉर्ड किया है। इनमें कॉमन रेड ऑय, ब्लैक राजा, फॉरगेट में नोट, किंग क्रो व इंडियन डार्टलेट शामिल हैं। इनके अलावा कुछ तितलियों की प्रजातियां ऐसी हैं जो टीम को विशेष देखने मिली है। इनमें टूथ्ड सनबीम, ट्वेनी राजा, ट्रिकलर पीड फ्लैट, पंचमारी ब्रुश ब्राउन, पिकॉक रॉयल व लोन बैंडेड सिल्वरलाइन शामिल हैं। टीम ने पूरी जानकारी एप में अपलोड की है। बांधवगढ़ पार्क प्रबंधन की माने तो रिपोर्ट तैयार होने के बाद और भी दुर्भल प्रजाति की तितलियों की पहचान होने की संभावना है।

इनका कहना है
दो दिवसीय तितली सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। प्राथमिक रिपोर्ट में 100 से अधिक तितलियों की प्रजाति रिकॉर्ड हुई है। इनमें कुछ दुर्लभ प्रजातियां भी शामिल है।
गौरव चौधरी, क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ नेशनल पार्क

Hindi News / Special / बांधवगढ़ नेशनल पार्क में दस राज्यों के विशेषज्ञों ने देखी दुर्लभ प्रजाति की कॉमन रेड और किंग क्रो बटरफ्लाई

ट्रेंडिंग वीडियो