scriptएलन मस्क के पीएम नरेंद्र मोदी को ट्विटर पर फॉलो करने के क्या हो सकते हैं मायने? 3 पॉइंट्स में समझें | Elon Musk now follows PM Narendra Modi on Twitter, what could it mean | Patrika News
खास खबर

एलन मस्क के पीएम नरेंद्र मोदी को ट्विटर पर फॉलो करने के क्या हो सकते हैं मायने? 3 पॉइंट्स में समझें

What Could Musk Following PM Modi On Twitter Mean?: ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्विटर पर फॉलो करना शुरू कर दिया है। एलन ट्विटर पर ज़्यादा लोगों को फॉलो नहीं करते। ऐसे में उनका पीएम मोदी को फॉलो करना एक बड़ी बात है। और इस बड़ी बात के एक से ज़्यादा मायने हो सकते हैं। आएं 3 पॉइंट्स में इसे समझते हैं।

Apr 11, 2023 / 04:19 pm

Tanay Mishra

elon_musk_now_follows_pm_narendra_modi_on_twitter.jpg

Elon Musk now follows PM Narendra Modi on Twitter

एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। साथ ही काफी प्रभावी भी। एलन इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन स्पेसएक्स (SpaceX) के संस्थापक होने के साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के मालिक भी हैं। एलन ने पिछले साल 27 अक्टूबर को 44 बिलियन डॉलर्स में ट्विटर का टेकओवर किया था। इस समय एलन ट्विटर पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले व्यक्ति हैं। ट्विटर पर उनके 134.4 मिलियन यानी कि करीब 13.44 करोड़ फॉलोअर्स हैं। पर खुद एलन सिर्फ 194 लोगों को ही फॉलो करते हैं। इन्हीं में एक भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) भी शामिल हैं, जिन्हें हाल ही में एलन ने ट्विटर पर फॉलो करना शुरू किया है।

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw


एलन मस्क के पीएम नरेंद्र मोदी को फॉलो करने के क्या हो सकते हैं मायने?

एलन के पीएम मोदी को ट्विटर पर फॉलो करने के बाद से लोगों ने इस बारे में अलग-अल;अलग कयास लगाने शुरू कर दिए। पर यह भी साफ है कि एलन किसी को यूँ ही फॉलो नहीं करते। ऐसे में एलन के पीएम मोदी को फॉलो करने के मायने हो सकते हैं। आइए 3 पॉइंट्स में समझते हैं इस बात के क्या मायने हो सकते हैं।

1. भारत में Tesla की एंट्री

अमरीका बेस्ड इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला दुनिया में सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है। दुनिया के कई देशों में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें हैं। भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है, पर इसके बावजूद देश में अभी भी टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें नहीं हैं। देश में पिछले कुछ साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी और डिमांड भी तेज़ी से बढ़ी है। ऐसे में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें भारतीय मार्केट में कमाल कर सकती हैं।

पिछले कुछ साल से टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों के भारत में लॉन्च होने की चर्चा है। पर अभी तक एलन को इसमें मिली है। एलन खुद भी जानते हैं कि टेस्ला की भारतीय मार्केट में एंट्री से उनकी कंपनी को काफी फायदा हो सकता है। ऐसे में एलन का पीएम मोदी को ट्विटर पर फॉलो करना इस बात का हिंट हो सकता है कि टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही भारत की सड़कों पर देखी जा सकती हैं।

pm_modi_posing_with_tesla_and_elon.jpg


2. भारत में बढ़ सकता है Twitter का दायरा

ट्विटर को खरीदने के बाद से वित्तीय रूप से एलन की पिछले 5 महीने में नुकसान हुआ है। ट्विटर की कुल वैल्यू भी घटकर करीब 20 बिलियन डॉलर्स ही रह गई है, जबकि एलन ने इसे 44 बिलियन डॉलर्स में खरीदा था। भारत में बड़ी तादाद में ट्विटर यूज़र्स हैं। इस बात से एलन भी अच्छी तरह से वाकिफ हैं। उन्हें पता है कि भारतीय ट्विटर यूज़र्स उनकी कंपनी के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसके साथ ही कई बड़ी ग्लोबल कंपनियों में भी भारतीय ऊँचे पदों पर होते हैं। इसका फायदा भी उन कंपनियों को मिलता है। ऐसे में भारत में ट्विटर का दायरा बढ़ाने से और कंपनी का विस्तार करने से एलन को फायदा हो सकता है।

pm_modi_walking_with_musk.jpg


3. 2024 लोकसभा चुनाव

ट्विटर दुनिया का सबसे प्रभावी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। सभी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं। एलन के ट्विटर को खरीदने की सबसे बड़ी वजह ट्विटर का प्रभाव ही थी। पीएम मोदी दुनिया के सबसे पॉपुलर लीडर हैं। पीएम मोदी भी ट्विटर की अहमियत समझते हैं और इसे बखूबी इस्तेमाल करते हैं। 2020 में हुए अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्विटर का इस्तेमाल प्रचार के लिए बड़े लेवल पर किया गया था और इसका फायदा भी वर्तमान अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन को मिला।

ऐसे में भारत में होने वाले 2024 लोकसभा चुनाव में ट्विटर पर प्रचार का फायदा पीएम मोदी और बीजेपी को भी मिल सकता है। सोशल मीडिया लोगों को बड़े लेवल पर प्रभावित करता है। ऐसे में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी और बीजेपी इसका प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं। और चूंकि एलन अब उन्हें फॉलो भी करते हैं, इससे ट्विटर पर प्रचार में बीजेपी को किसी तरह की दिक्कत भी नहीं होगी।

Hindi News / Special / एलन मस्क के पीएम नरेंद्र मोदी को ट्विटर पर फॉलो करने के क्या हो सकते हैं मायने? 3 पॉइंट्स में समझें

ट्रेंडिंग वीडियो