script91 प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं इस सब्जी के ये 6 फायदे | Benefits of Tinda vegetables not know 91 Percent people Know now | Patrika News
सागर

91 प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं इस सब्जी के ये 6 फायदे

यह एक ऐसी सब्जी है जिसके फायदे जानकार आप इसकी तलाश बाजार में करने लगेंगे…इंडियन स्क्वैश, राउंड मेलन, इंडियन राउंड लौकी, ऐप्पल लौकी और इंडियन बेबी कद्दू भी कहा जाता है

सागरJul 13, 2019 / 02:38 pm

Samved Jain

Tinda ke fayde

91 प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं इस सब्जी के ये 6 फायदे

सागर. आपकी सब्जी मंडी में एक सब्जी ऐसी भी ( Tinda ) है, जिसके अनेक फायदे ( Benefits of Tinda ) तो है, लेकिन 91 प्रतिशत लोगों को इसकी जानकारी तक नहीं है। लोग इस सब्जी को मुंह चिढ़ाते हुए निकल जाते है। हालांकि, इसके फायदे जानने के बाद निश्चित ही आप इसे यानि टिंडा ( Tinda Vegetables ) को खरीदना शुरू कर देंगे।
टिंडा एक गोल और हरे रंग की सब्जी होती है। इसका पौधा जमीन में फैला और लतानुमा होता है। टिंडा को इंडियन स्क्वैश, राउंड मेलन, इंडियन राउंड लौकी, ऐप्पल लौकी और इंडियन बेबी कद्दू भी कहा जाता है। टिंडा का जन्म स्थान एशिया बताया जाता है, जो करी और कई स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ भारतीय खाना पकाने में बहुत लोकप्रिय है। यह हरे रंग के सेब के आकार का होता है। यह मुख्य रूप से 50-60 ग्राम वजन के होते हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।
टिंडा में विटामिन, मिनरल और ओमेगा -3 जैसे तत्व पाए जाते हैं। यह भारत में लगभग हर जगह पाया जाता है। टिंडा के बारे बहुत कम लोग जानते हैं और इसके फायदों से तो 9१त्न लोग परिचित नहीं हैं । आपको टिंडा के 6 महत्वपूर्ण फायदे बताने जा रहा हूे। आइए जानते हैं टिंडा के फायदों के बारे में…

हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य रखता है

हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को टिंडे के रस का सेवन करना चाहिए। यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे बहुत सारे तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

मोटापा को कम करता


टिंडे में 94 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है, जो मोटापा कम करने में सहायक होती है। तो ब्रेकफास्ट छोडऩे और ओवरइटिंग के कारण बढऩे वाले मोटापे को रोकने के लिए, रोजाना सुबह इसका जूस पीकर वजन को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है


टिंडे में मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन क्रिया को सही रखने में बहुत मददगार होती है। इसकी सब्जी गैस, अपच, कब्ज जैसी समस्याओं को भी दूर रखती है। इसके सेवन से पेट की अंदरूनी सफाई भी होती है। गर्मियों में मसालेदार खाने के कारण होने वाली एसिडिटी, डायरिया और डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम को भी टिंडा दूर रखता है।

यूरिन इन्फेक्शन से बचाता है


आंतों की सेहत के लिए टिंडा बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पानी की पर्याप्त मात्रा यूरिन इन्फेक्शन से बचाती है। साथ ही ब्लड प्यूरीफाई भी करती है। इससे शरीर में होने वाले कई प्रकार रोगों से दूर रहा जा सकता है। यहां तक कि इसे खाकर बुखार में भी राहत मिलती है।

दिल की बीमारियों से बचाता है

टिंडे के प्रति 100 ग्राम में 21 कैलोरी होती है। हार्ट हेल्थ के लिए बैलेंस डाइट का होना सबसे ज्यादा जरूरी है। क्योंकि प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट किसी की भी ज्यादा मात्रा दिल की बीमारियों का कारण बन सकती है।

सूजन से राहत दिलाता है

जोड़ों की समस्या होने पर सुबह-सुबह उनमें सूजन आना आम बात होती है। यहां तक कि चोट आदि के कारण भी शरीर पर नीले निशान पड़ जाते हैं और उनमें सूजन आ जाती है। तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए टिंडे का ज्यादा-से-ज्यादा इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा।

Hindi News / Sagar / 91 प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं इस सब्जी के ये 6 फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो