scriptगजबः जेल की रोटी के लिए हाथ जोड़ कर भीख मांगते हैं रईस लोग | Astro: Rich buys roti made in jail to avoid jail after astrologers advice | Patrika News
खास खबर

गजबः जेल की रोटी के लिए हाथ जोड़ कर भीख मांगते हैं रईस लोग

जेल अफसरों के मुताबिक, कई बार रसूखदार-सफेदपोश लोग जेल के अंदर कैदियों के लिए बनने वाली एक रोटी, सब्जी व जेल के अंदर के पानी
की मांग करते हैं

Jul 19, 2015 / 03:54 pm

सुनील शर्मा

Tihar jail canteen

Tihar jail canteen

जेल जाने से पहले ही जेल की रोटी और पानी का स्वाद चखने की बात कुछ अजीबोगरीब लगती है, लेकिन कतिपय रसूखदार एवं प्रभावशाली लोग टोटके के रूप में जेल की रोटी खाना पसंद कर रहे हैं। उनका विश्वास है कि ऎसा करने से वे जेल जाने से बच जाएंगे। अफसर भी उनसे सहानुभूति रखकर रोटी-पानी उपलब्ध करा देते हैं। महीने में औसतन 2-3 लोग अथवा कई बार इससे भी ज्यादा लोग जेल की रोटी तोड़ते परिसर में देखे जा सकते हैं।

बदमाश जेल में खुद को सुरक्षित समझते हैं, लेकिन जब रसूखदार व सफेदपोश लोगों पर जेल जाने का खतरा मंडराता है तो उनकी नींंद उड़ जाती है। ऎसे में वे तमाम जतन किए जाते हैं, जिससे जेल यात्रा की नौबत न आए। जेल यात्रा टालने के लिए ऎसे-ऎसे टोटके किए जाते हैं कि अफसर भी उनकी बात सुनकर दंग रह जाते हैं।



अक्सर धोखाधड़ी व घोटालों में ऎसे लोग जांच में उलझ जाते हैं, जिनका जेल की चहार दीवारी के पास से गुजरने का भी इरादा नहीं होता है। हाल ही में कई ऎसे मामले हुए हैं, जिसमें सीए व व्यापारियों को जेल जाना पड़ा है। जेल की यात्रा उनके जीवन का एक काला अध्याय बन जाती है। व्यापमं-पीएमटी फर्जीवाड़े में भी कई रसूखदार जेल की सलाखों के पीछे पहुंचे और जो बाहर आए, वे जेल के अंदर जाने की बात सुनकर ही डर जाते हैं। जांच व आरोपों में उलझे लोग ज्योतिषी अथवा विशेषज्ञ के पास जाकर भविष्य जानने की कवायद करते हैं। समाधान की बात आती है तो वे फिर अंधविश्वास की ओर कदम बढ़ाते हैं और उसका परिणाम होता है जेल की रोटी।



रसूखदारों का संपर्क

जेल अफसरों के मुताबिक, कई बार रसूखदार-सफेदपोश लोग जेल में संपर्क करते हैं। ये लोग जेल के अंदर कैदियों के लिए बनने वाली एक रोटी, सब्जी व जेल के अंदर के पानी की मांग करते हैं। उन्हें लगता है कि जेल की रोटी खाकर अथवा पानी पीकर जेल जाने के योग से बच जाएंगे। अफसरों के अनुसार इस तरह की मांग करने वाले किसी भी स्थिति में आम लोग नहीं होते।



कई बार लोग जेल के अंदर बनी रोटी व पानी की मांग करते हैं। जेल यात्रा का डर इसके पीछे मंशा होती है। कई बार इस तरह के मामले होते हैं।
– संजय पांडे, अधीक्षक सेंट्रल जेल

Hindi News / Special / गजबः जेल की रोटी के लिए हाथ जोड़ कर भीख मांगते हैं रईस लोग

ट्रेंडिंग वीडियो