scriptUP Rain: यूपी में डिप्रेशन का कहर: लखनऊ समेत कई जिलों में अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी | UP Rains: Depression in UP Heavy rain alert issued for several districts of UP including Lucknow | Patrika News
सीतापुर

UP Rain: यूपी में डिप्रेशन का कहर: लखनऊ समेत कई जिलों में अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

UP Rain: उत्तर प्रदेश के लखनऊ समेत कई जिलों में डिप्रेशन के चलते बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आगामी तीन दिनों तक प्रदेश में मध्यम से तेज बारिश होगी। लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है। इससे किसानों को फसलों के नुकसान की चिंता सताने लगी है। बारिश का यह दौर सोमवार से शुरू होकर बुधवार तक जारी रह सकता है, जिसमें हवाएं 30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना जताई गई है।

सीतापुरSep 16, 2024 / 01:06 pm

Ritesh Singh

UP Rain

UP Rain

UP Rain: उत्तर प्रदेश के लखनऊ समेत कई जिलों में डिप्रेशन के चलते एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से लेकर बुधवार तक लगातार बारिश होगी, जिसमें तेज हवाएं भी शामिल हैं। मौसम विज्ञानी अतुल सिंह ने बताया कि लखनऊ और आसपास के जिलों में 30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिससे धान और गन्ने की फसलों को नुकसान हो सकता है। सितम्बर के मध्य तक दो दौर की बारिश हो चुकी है, और यह तीसरा दौर है जो सोमवार से शुरू होकर अगले तीन दिनों तक जारी रहेगा।
यह भी पढ़ें

UP Rain Update: यूपी में आज फिर दिखेगा ‘सुपर टाइफून तूफान’ 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें ताज़ा IMD Alert

किसानों के लिए चिंता का विषय

तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण प्रदेश के किसानों को अपनी फसलों के नुकसान की आशंका है। धान और गन्ने की फसलों पर बारिश का बुरा असर पड़ सकता है। इस समय धान की कटाई और गन्ने की बुआई के चलते किसानों के लिए यह मौसम चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा है। तेज हवाओं और पानी से फसलों को भारी नुकसान हो सकता है, जिससे उत्पादन पर असर पड़ेगा। इस स्थिति में सरकार से किसानों को मदद की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

UP Barish Alert: अगले 18-24 घंटों में 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके जिले का हाल

डिप्रेशन का व्यापक असर: पूर्वी भारत पर प्रभाव

डिप्रेशन का असर सिर्फ उत्तर प्रदेश तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल तक फैल चुका है। गंगा के पश्चिमी क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है, वहीं झारखंड, दक्षिणी बिहार और उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है। इसके अलावा, उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी भारत के अन्य हिस्सों में मानसून फिलहाल सुस्त रहने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

 Yogi Government: अब यूपी के सरकारी अस्पतालों का स्टाफ भी बोलेगा, ‘मे आई हेल्प यू’ , आया ये आदेश

नदियों का उफान: यूपी के कई जिलों में खतरे के निशान से ऊपर बह रही नदियां

उत्तर प्रदेश में कई नदियां उफान पर हैं। आगरा जिले के किरौली में खारी नदी खतरे के स्तर से ऊपर बह रही है। इसी तरह, बदायूं जिले के कछलाब्रिज पर गंगा नदी गंभीर स्थिति में बह रही है, जो अपने खतरे के स्तर से 0.60 मीटर ऊपर है। बलिया जिले में भी गंगा नदी का स्तर बढ़कर 1.27 मीटर खतरे के स्तर से ऊपर बह रहा है। नदियों के बढ़ते जलस्तर से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे आस-पास के क्षेत्रों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Hindi News/ Sitapur / UP Rain: यूपी में डिप्रेशन का कहर: लखनऊ समेत कई जिलों में अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो