scriptUP Rains: सीतापुर सहित कई जिलों में 1 से 7 जुलाई तक मौसम सुहाना जानिए कहां होगी बारिश और कहां गिरेगी बिजली | Heavy rains to lash Uttar Pradesh from July 1 to 7, IMD issues alert | Patrika News
सीतापुर

UP Rains: सीतापुर सहित कई जिलों में 1 से 7 जुलाई तक मौसम सुहाना जानिए कहां होगी बारिश और कहां गिरेगी बिजली

लखनऊ, सीतापुर, गोरखपुर, वाराणसी और पश्चिमी- पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में 1 से 7 जुलाई तक मौसम विभाग ने अलर्ट किया हैं। आइये जानते हैं आज का मौसम …

सीतापुरJul 01, 2024 / 08:18 am

Ritesh Singh

Weather

Weather

UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में 1 से 7 जुलाई तक बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। आइए जानें, अगले सात दिनों में यूपी का मौसम कैसा रहेगा और किन क्षेत्रों में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

1 से 3 जलाई: पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश

पूर्वी उत्तर प्रदेश: गोरखपुर, वाराणसी, और प्रयागराज सहित आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बिजली गिरने की घटनाएं भी हो सकती हैं, इसलिए इन क्षेत्रों में सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश: मेरठ, अलीगढ़, और मुरादाबाद में भी हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, बिजली गिरने की संभावना यहां कम है।
यह भी पढ़ें

Van Mahotsav: ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान से मिलेगी प्रेरणाः सीएम योगी

4 से 5 जुलाई: लखनऊ और पूर्वांचल क्षेत्र

लखनऊ और आसपास के क्षेत्र: लखनऊ, कानपुर, और आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में बिजली गिरने की घटनाएं अधिक हो सकती हैं, इसलिए सतर्क रहें।
पूर्वांचल क्षेत्र: बनारस, आजमगढ़, और मिर्जापुर में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। बिजली गिरने की घटनाएं भी अधिक हो सकती हैं, इसलिए विशेष सतर्कता बरतें।
यह भी पढ़ें

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की खरीद-बिक्री न हो: मुख्यमंत्री

6 से 7 जुलाई: पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश: सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, और आगरा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ क्षेत्रों में बिजली गिरने की संभावना भी है।
पूर्वी उत्तर प्रदेश: बलिया, देवरिया, और सिद्धार्थनगर में भारी बारिश होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में बिजली गिरने की घटनाएं अधिक हो सकती हैं, इसलिए सावधानी बरतें।
यह भी पढ़ें

Petrol And Diesel Rules: 18 साल से कम उम्र के विद्यार्थियों को NO पेट्रोल-डीजल! नया नियम 1 जुलाई से लागू

सावधानियाँ और सुझाव:

बिजली गिरने से बचाव: बारिश के दौरान खुले में न रहें और पेड़ों के नीचे शरण न लें। बिजली गिरने के समय घर के अंदर ही रहें।
यातायात: भारी बारिश के दौरान सड़कों पर जलभराव हो सकता है, इसलिए यात्रा करने से पहले मौसम की जानकारी प्राप्त करें और आवश्यक सावधानी बरतें।
कृषि: किसानों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपनी खेती की योजनाएं बनाएं और आवश्यक सुरक्षा उपाय करें।
यह भी पढ़ें

 IAS Durga Shakti Nagpal: चर्चित IAS दुर्गा शक्ति नागपाल का बड़ा तबादला: बांदा से लखीमपुर खीरी भेजी गईं, जानें उनकी दिलचस्प कहानी 

उत्तर प्रदेश में अगले सात दिनों तक विभिन्न क्षेत्रों में बारिश और बिजली गिरने की घटनाओं की संभावना है। सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे मौसम विभाग के अलर्ट पर ध्यान दें और सुरक्षा उपाय अपनाएं।

Hindi News/ Sitapur / UP Rains: सीतापुर सहित कई जिलों में 1 से 7 जुलाई तक मौसम सुहाना जानिए कहां होगी बारिश और कहां गिरेगी बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो