scriptराजस्थान में इंटर्नशिप कर रहे B.Ed प्रशिक्षणार्थी के लिए बड़ा आदेश, अब ऑनलाइन दर्ज होगी उपस्थिति | Big Order For B.Ed Trainees During Internship In Rajasthan Government School, Attendance Will Be Registered Online | Patrika News
सिरोही

राजस्थान में इंटर्नशिप कर रहे B.Ed प्रशिक्षणार्थी के लिए बड़ा आदेश, अब ऑनलाइन दर्ज होगी उपस्थिति

Rajasthan News: सरकारी विद्यालयों में इंटर्नशिप करने वाले बीएड प्रशिक्षणार्थी अब स्कूलों में जुगाड़ लगाकर फर्जी हाजिरी नहीं लगा सकेंगे। अब उन्हें विद्यालयों में नियमित रूप से उपस्थित रह कर विद्यालयों में शाला दर्पण पर ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करवानी होगी।

सिरोहीJan 18, 2024 / 12:31 pm

Nupur Sharma

internship.jpg

Rajasthan News: सरकारी विद्यालयों में इंटर्नशिप करने वाले बीएड प्रशिक्षणार्थी अब स्कूलों में जुगाड़ लगाकर फर्जी हाजिरी नहीं लगा सकेंगे। अब उन्हें विद्यालयों में नियमित रूप से उपस्थित रह कर विद्यालयों में शाला दर्पण पर ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करवानी होगी। इसके बगैर उनकी इंटर्नशिप अधूरी मानी जाएगी। गौरतलब है कि राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के निर्देशानुसार बीएड प्रशिक्षणार्थी यदि सरकारी स्कूल में इंटर्नशिप करेंगे तो उन्हें शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करवानी होगी। यही नहीं ऑफलाइन हाजिरी भी स्कूल के रजिस्टर में दर्ज करानी पड़ेगी।

इस बार ऐसा होगा
अबकी बार विभाग के प्रावधान के मुताबिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू होने की स्थिति में अभ्यर्थी तीन कालांश विद्यालय में अध्यापन कराने वाले नियमित अध्यापकों की कक्षा में उपस्थित रह कर शिक्षण विधियों का अवलोकन करेंगे। तीन कालांश में नियमित कार्यरत अध्यापकों की देखरेख में अध्यापन का कार्य करेंगे। शेष दो पीरियड में विद्यालय अभिलेख साधारण सह शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन एवं विभागीय योजना के बारे में रिपोर्ट तैयार करेंगे। बीएड प्रशिक्षणार्थियों का इंटर्नशिप समाप्त होने के बाद ऑनलाइन असेसमेंट भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

झुंझुनू के सौरभ का कमाल, स्वदेशी पार्ट्स से बनाई चौखट बनाने की मशीन

50 प्रतिशत न्यूनतम अंक पाना जरूरी
न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर ही इंटर्नशिप का प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। यदि किसी प्रशिक्षणार्थी को पूर्व में भी इंटर्नशिप के लिए स्कूल आवंटन हो गया है, लेकिन किसी कारण से उसने विद्यालय में इंटर्नशिप नहीं की है तो उसे फिर से स्कूल आवंटन नहीं होगा। अभ्यर्थी को लिखित अनुरोध पर संबंधित डीईओ प्रारंभिक की ओर से उसी स्कूल में अनुमति दी जा सकेगी।

बीएड के दौरान दो बार होती है इंटर्नशिप
बीएड के दौरान दो बार इंटर्नशिप कराई जाती है। जिसमें प्रथम इंटर्नशिप 24 दिन और दूसरी इंटर्नशिप 96 दिन की होती है। जिसमें सौ फीसदी उपस्थिति अनिवार्य है। इस व्यवस्था में अभ्यर्थी को इंटर्नशिप कागजों में नहीं हो सकेगी। इससे पहले अधिकांश जगहों पर ऐसा देखने में आता था कि बीएड इंटर्नशिप करने वाले अभ्यर्थी स्कूलों में नहीं पहुंचते थे। कागजों में ही इंटर्नशिप हो जाती थी। इस नई व्यवस्था से इंटर्न को भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें

सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य होगा यह नंबर, जानिए

अब शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों को प्रति दिवस शाला दर्पण पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करनी होगी। किसी भी प्रशिक्षणार्थी की उपस्थिति अलग से कार्य दिवस को ऑनलाइन किया जाना संभव नहीं होगा। इसके माध्यम से दर्ज की गई उपस्थिति के आधार पर इंटर्नशिप समाप्ति पर पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किया जा सकेगा। अब 100 प्रतिशत उपस्थिति जरूरी है।- विपिन डाबी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, सिरोही

https://youtu.be/2yfd1l8UgIk

Hindi News/ Sirohi / राजस्थान में इंटर्नशिप कर रहे B.Ed प्रशिक्षणार्थी के लिए बड़ा आदेश, अब ऑनलाइन दर्ज होगी उपस्थिति

ट्रेंडिंग वीडियो