scriptकम बरसात से बुवाई पर पड़ा असर, आज यहां बरसात की संभावना | Sowing was affected due to less rain in Shekhawati | Patrika News
सीकर

कम बरसात से बुवाई पर पड़ा असर, आज यहां बरसात की संभावना

शेखावाटी में कम बरसात का असर खेती पर दिखने लगा है। बरसात की कमी को देखते हुए किसानों ने खरीफ की फसलों की बुवाई कम की है।

सीकरAug 12, 2021 / 08:35 am

Sachin

कम बरसात से बुवाई पर पड़ा असर, आज यहां बरसात की संभावना

कम बरसात से बुवाई पर पड़ा असर, आज यहां बरसात की संभावना

सीकर. शेखावाटी में कम बरसात का असर खेती पर दिखने लगा है। बरसात की कमी को देखते हुए किसानों ने खरीफ की फसलों की बुवाई कम की है। लक्ष्य की तुलना में इस बार अंचल में मूंग, मोठ, चंवळा की लक्ष्य की तुलना में करीब 13 हजार हेक्टेयर में कम बुवाई की गई है। वहीं करीब सात हजार हेक्टेयर में मूंगफली कम बोई गई है। हालांकि आंकडों के अनुसार बाजरे की फसल करीब एक हजार हेक्टेयर और ग्वार की करीब छह हजार हेक्टेयर में ज्यादा बुवाई हुई है। लेकिन, इसकी वजह पिछले दिनों की बरसात व मौसम विभाग की अच्छी बरसात की भविष्यवाणी रही। जो अंचल के लिए सटीक साबित नहीं हुई। इधर, मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में भी अंचल में बरसात की संभावना कम है। कम से कम 17 अगस्त तक प्रदेश में छिटपुट बरसात को छोड़ मौसम सूखा ही रहेगा।

आज केवल उदयपुर संभाग में बरसात की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार शेखावाटी अंचल में गुरुवार को भी बरसात की संभावना बेहद कम है। केंद्र के अनुसार प्रदेश में केवल उदयपुर संभाग में ही कुछ जगह हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। बाकी इलाके शुष्क रहने के ही आसार हैं। हालांकि प्रदेश में कई जगह आंशिक बादल जरूर छाए रह सकते हैं।

दो से तीन डिग्री बढ़ जाएगा पारा
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बरसात की कमी से प्रदेश के तापमान में एक बार फिर बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है। जो आगे भी जारी रहेगी। केंद्र निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार मानसून ट्रफलाइन अपनी सामान्य अवस्था से उत्तर दिशा ( हिमालय की तरफ ) शिफ्ट हो गई है। जिसके कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्सो में पश्चिमी हवाएं प्रभावी हो चुकी है। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए आगामी दिनो में प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा हालांकि पूर्वी राजस्थान में छुटपुट स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इस दौरान तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढोतरी होगी।

आज देश में यहां होगी बरसात
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को देश में बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, लक्षद्वीप और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी, आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। वहीं, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में शुष्क और गर्म हवाएं तेज गति से चलेंगी जिससे तापमान में वृद्धि होगी।

Hindi News / Sikar / कम बरसात से बुवाई पर पड़ा असर, आज यहां बरसात की संभावना

ट्रेंडिंग वीडियो