scriptएमसीआई के निरीक्षण से पहले सीकर मेडिकल कॉलेज करेगा बदलाव | Sikar Medical College will make changes before MCI inspection | Patrika News
सीकर

एमसीआई के निरीक्षण से पहले सीकर मेडिकल कॉलेज करेगा बदलाव

एसके अस्पताल की सुविधाओं में होगा इजाफामार्च में आएगी एमसीआई की टीम

सीकरJan 31, 2020 / 04:47 pm

Puran

एमसीआई के निरीक्षण से पहले सीकर मेडिकल कॉलेज करेगा बदलाव

एमसीआई के निरीक्षण से पहले सीकर मेडिकल कॉलेज करेगा बदलाव

सीकर. सांवली में बन रहे सीकर मेडिकल के अंतिम निरीक्षण के लिए अब मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम अंतिम निरीक्षण के लिए आएगी। प्रस्तावित निरीक्षण को देखते हुए कॉलेज प्रशासन की ओर से सुविधाओं में आमूल-चूल परिवर्तन किया जाएगा। अब मेडिकल कॉलेज की कमियों को स्थानीय स्तर पर दूर करने का प्रयास चल रहा है लेकिन हकीकत यह है फर्नीचर और उपकरण जैसे बड़ी खामियो को राज्य सरकार की मदद से ही दूर किया जा सकता है। ऐसे में सब कुछ ठीक रहा तो सत्र 2020 में मेडिकल कॉलेज को एलओपी मिल जाएगी। गौरतलब है कि सांवली में कल्याण आरोग्य सदन की ओर से दी गई भूमि पर मार्च 2016 में सीकर मेडिकल कॉलेज के निर्माण को स्वीकृति मिली थी।
यह है हकीकत
एमसीआई को निरीक्षण में टीम को कॉलेज, एकेडमिक ब्लॉक, प्रिसिंपल कक्ष, लेक्चरर थियेटर में फर्नीचर नहीं मिला। कॉलेज के लिए फर्नीचर और लैब के लिए उपकरण का टेंडर प्रक्रियाधीन है। मेडिकल कॉलेज में पहला बैच शुरू करने के लिए भवन के अधूरे निर्माण को तेजी से पूरा करवाया जा रहा है। कॉलेज परिसर में दो लेक्चर थियेटर, लाइब्रेरी का सिविल वर्क लगभग पूरा होने को है। मेडिकल कॉलेज के लिए यूटीपी के आधार पर फेकल्टी के साक्षात्कार तो हो गए लेकिन परिणाम अभी तक जारी नहीं हुआ। मेडिकल कॉलेज में एमसीआई नियमों में 1500 किताबें होनी चाहिए। लेकिन मेडिकल कॉलेज में फिलहाल 1200 किताबें ही है। जिसकी लिस्ट मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने एमसीआई टीम को सौंपी है।
एसके अस्पताल में दो कमियां
एमसीआई टीम ने एसके अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में रोस्टर सिस्टम, नेत्र रोग के लिए अलग से टेबल नहीं होना और रेजीडेंट्स के हॉस्टल में नहीं ठहरने को कमी माना। जिसमे से रेजीडेंट हॉस्टल को तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार इस काम में एक से दो माह लगेंगे।
निरीक्षण के लिए पत्र भेजना होगा

सांवली में मेडिकल कॉलेज शुरू कराने के लिए एमसीआई को खामियां दूर करने के बाद निरीक्षण के लिए पत्र और खामियों को पूरा करने के साथ ही फोटोग्राफ को एमसीआई को भेजना होगा। इसके बाद ही जांच के लिए कम्प्लाइंस टीम आएगी। इसके बाद ये टीम एमसीआई को अपनी फाइनल रिपोर्ट देगी। इसके एमसीआई बोर्ड रिपोर्ट की जांच कर इस पर अपनी मुहर लगाएगा। इसके बाद सबकुछ ठीक होने पर लैटर ऑफ परमिशन एलओपी जारी होगा। एलओपी जारी होने के बाद नीट में सफल होने वाले विद्यार्थियों को सीकर का मेडिकल कॉलेज का ऑप्शन मिलेगा।

इनका कहना है
एमसीआई की ओर से निरीक्षण के दौरान निकाली गई अधिकांश खामियों को पूरा कर लिया है। भामाशाह के जरिए बजट लेकर खामियां पूरी की जा रही है। पूरा प्रयास है कि एमसीआई के अंतिम निरीक्षण से पहले खामियों को पूरा करने को प्रयास किया जा रहा है।
डा. केके वर्मा, प्रिंसीपल सीकर मेडिकल कॉलेज

Hindi News / Sikar / एमसीआई के निरीक्षण से पहले सीकर मेडिकल कॉलेज करेगा बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो