scriptRajasthan: सरकारी शिक्षकों ने निकाला तबादले का नया रास्ता! उठा रहे ये बड़ा कदम | Rajasthan Teachers found a new way for transfer Taking this big step | Patrika News
सीकर

Rajasthan: सरकारी शिक्षकों ने निकाला तबादले का नया रास्ता! उठा रहे ये बड़ा कदम

राजस्थान में सरकारी शिक्षकों ने तबादले का नया रास्ता ढूंढ निकाला है। जानें…

सीकरAug 14, 2024 / 03:55 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान की महात्मा गांधी और स्वामी विवेकानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में नियुक्ति को हिंदी माध्यम स्कूलों के शिक्षक तबादले की गली मान रहे है। इसका अंदाजा इन स्कूलों में नियुक्ति के लिए हुए आवेदनों की संख्या और जिलेवार स्थिति से लगाया जा सकता है। जिसमें सबसे ज्यादा 9 हजार 564 आवेदन उस बाड़मेर से होना सामने आया है, जहां नियुक्ति को अमूमन सजा माना जाता रहा है। अब जब महात्मा गांधी स्कूल के नाम पर प्रदेश के किसी भी जिलों के लिए आवेदन मांगे गए तो सबसे ज्यादा आवेदन बाड़मेर के शिक्षकों ने किए हैं।

25 अगस्त को होगी परीक्षा, 40 अंक जरूरी

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में नियुक्ति के लिए शिक्षकों की परीक्षा 25 अगस्त को होगी। हर जिला मुख्यालय पर ये परीक्षा दोपहर एक से 2.40 बजे तक होगी। अंग्रेजी में 100 अंक की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए शिक्षकों को कम से कम 40 अंक लाने होंगे। बाद में काउंसलिंग से उनकी नियुक्ति की जाएगी।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में भारी बारिश को लेकर आ गया ये लेटेस्ट अपडेट

पद से पांच गुना ज्यादा हुए आवेदन

महात्मा गांधी स्कूलों में नियुक्ति के लिए प्रदेश में इस बार कुल 87 हजार 785 शिक्षकों ने आवेदन किए हैं। जिनमें 1198 प्राचार्य व 86 हजार 587 अन्य शिक्षक शामिल हैं। ये आवेदन प्रदेश की 3737 महात्मा गांधी व 134 स्वामी विवेकानंद स्कूलों के खाली 17500 पदों के मुकाबले पांच गुना से भी ज्यादा हुए हैं। इसके पीछे शिक्षकों की तबादलों की चाह को ही वजह माना जा रहा है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के ये जिले होंगे मालामाल! खान विभाग ने खनिज भण्डार मिलने के दिए संकेत

इन जिलों में सबसे अधिक आवेदन

महात्मा गांधी स्कूलों में नियुक्ति के लिए सबसे अधिक आवेदन बाड़मेर के बाद जोधपुर में 6490 व भीलवाड़ा में 4927 शिक्षकों के हुए हैं। सबसे कम 722 आवेदन प्रतापगढ़ के शिक्षकों ने किया है।
राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ रेस्टा के प्रदेश प्रवक्ता बसन्त कुमार ज्याणी का कहना है कि ये सही है कि स्कूलों में नियुक्ति को तबादलों की गली माना जा रहा है। शायद यही वजह है कि आवेदनों की संख्या पदों से पांच गुना से भी ज्यादा हुई है। इस नियुक्ति प्रक्रिया से हिंदी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों का संकट भी बढ़ेगा।

Hindi News/ Sikar / Rajasthan: सरकारी शिक्षकों ने निकाला तबादले का नया रास्ता! उठा रहे ये बड़ा कदम

ट्रेंडिंग वीडियो