scriptRajasthan : किसान खुशी से झूमे, प्याज के भाव में आई तेजी से शुरू हुई खुदाई | Rajasthan Sikar Onion farmers jumped with joy digging started due to rise in onion prices | Patrika News
सीकर

Rajasthan : किसान खुशी से झूमे, प्याज के भाव में आई तेजी से शुरू हुई खुदाई

Onion Production in Sikar : राजस्थान में प्याज उत्पादन में सीकर जिले सूबे में दूसरे पायदान पर है। यहां पर सर्दी के सीजन प्याज की खुदाई शुरू हो गई है। भावों में तेजी को देखते हुए किसानों ने समय से पहले ही प्याज की खुदाई शुरू कर दी है। अच्छे भावों की वजह से प्याज किसान खुश नजर आ रहे हैं।

सीकरDec 17, 2023 / 05:48 pm

Sanjay Kumar Srivastava

onion.jpg

onion

राजस्थान में प्याज उत्पादन में दूसरे पायदान पर सीकर जिले में सर्दी के सीजन प्याज की खुदाई शुरू हो गई है। भावों में तेजी को देखते हुए किसानों ने समय से पहले ही प्याज की खुदाई शुरू कर दी है। नए प्याज में नमी ज्यादा होने के कारण किसानों को नए प्याज के भाव भी अच्छे मिल रहे हैं। जिससे प्याज किसान खुश नजर आ रहे हैं। सीकर मंडी में इस समय स्थानीय प्याज 13 से 19 रुपए व अलवर का प्याज 22 से 23 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। व्यापारियों के अनुसार आगामी दिनों में प्याज के भाव कम रह सकते हैं। मंडी में इन दिनों सीकर, मैलासी, सांवलोदा, अलवर, नासिक के प्याज का प्याज आने लगा है। वहीं रोजाना मंडी से करीब 20 टन तक प्याज आ जाता है।


फरवरी मार्च में बढ़ेगा फायदा

सीकर में सर्दी के सीजन का प्याज अगस्त माह में बोया जाता है। रोपाई के समय मौसम अनुकूल नहीं रहने के कारण कई जगह प्याज की पौध नष्ट हो गई थी। जिसके बाद प्याज के भाव तेज होने शुरू हो गए। इस पर किसानों ने महंगे भावों में प्याज लगाया और तैयार होने से पहले से खुदाई शुरू कर दी। जिले में इस बार सर्दी के सीजन वाले प्याज की बुवाई 13 हजार हेक्टैयर में हुई है।

यह भी पढ़ें – Rajasthan : भामाशाह मंडी में टूटा रेकॉर्ड, इस सीजन में हुई धान की बंपर आवक, खुशी झूमे किसान

आमजन को थोड़ी राहत

किसानों के समय से पहले प्याज की खुदाई करने से आमजन को थोड़ी राहत मिली है। लोगों का कहना है कि नए प्याज आने से भावों में थोड़ी गिरावट आने की वजह से राहत मिली है। वहीं किसानों का कहना है कि कोल्ड स्टोरेज की सुविधा नहीं होने की वजह से परेशानी बढ़ रही है।

पांच से ज्यादा राज्यों में सप्लाई होता है प्याज

सीकर के प्याज की मीठे प्याज के तौर पर लगातार पहचान बढ़ रही है। मंडी के कारोबारियों ने बताया कि यहां का मीठा प्याज पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, उत्तराखंड आदि राज्यों में सप्लाई होता है। सीजन में रोजाना 25 हजार तक कट्टे तक जाते है।जिले के 50 हजार किसान प्याज की खेती से जुड़े हुए है। सबसे ज्यादा धोद ब्लॉक में प्याज की खेती होती है।

यह भी पढ़ें – सांचौर के जीरा किसानों की इस वर्ष होगी बल्ले-बल्ले, जानें जीरे के फायदे

उम्मीद : कोल्ड स्टोरेज बने तो मिले राहत

प्याज की खेती करने वाले किसानों ने बताया कि मीठे प्याज में पानी की मात्रा काफी रहती है। इस वजह से यह खराब भी जल्दी हो जाता है। यदि किसानों के लिए सरकार कोल्ड स्टोरेज तैयार करवाकर दें तो किसानों को राहत मिल सकती है। सीकर के प्याज उत्पादक किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज बनाने का मुद्दा दस साल से गूंज रहा है। इसके बाद भी सरकार किसानों को राहत नहीं दे सकी है। इसका खामियाजा किसानों को हर साल कम भावों में प्याज बेचने से हो रहा है।

समय से पहले प्याज को खोद रहे हैं किसान – देवीलाल चौधरी

प्याज के थोक विक्रेता देवीलाल चौधरी ने कहा, सीकर मंडी में सांवलोदा, मैलासी क्षेत्र का प्याज आ रहा है। भाव लेने के लिए कई किसान समय से पहले इस प्याज को खोद लेते हैं। इस प्याज में पानी की मात्रा ज्यादा होने से भाव कम रहते हैं।

सीकर के प्याज की दीवानी जनता

जयपुर निवासी उम्मेद सिंह ने बताया कि वह छह साल से बीकानेर में पदस्थापित है। इसलिए सीकर बाईपास से हर सप्ताह निकलना होता है। उनका कहना है कि वह सीकर के प्याज लेना कभी नहीं भूलते। उनका कहना है कि तीन साल पहले बीकानेर के लोगों ने सीकर के मीठे प्याज के बारे में बताया था। उन्होंने बताया कि अब तो सैकड़ों लोग जयपुर-बीकानेर बाईपास को प्याज वाले बाईपास के नाम से ही जानते है।

यह भी पढ़ें – Rajasthan : आपूर्ति विभाग की जमाखोरों को चेतावनी,स्टॉक सीमा से अधिक गेहूं रखा तो होगी कार्रवाई

Hindi News / Sikar / Rajasthan : किसान खुशी से झूमे, प्याज के भाव में आई तेजी से शुरू हुई खुदाई

ट्रेंडिंग वीडियो