scriptचोरों ने पैंट भी नहीं छोड़ी, गमछा लपेटकर पहुंचना पड़ा घर, मां के साथ सावन में कुंड में नहाने आया था युवक | Many thefts are happening in the month of Sawan at Ganeshwar Galav Ganga Tirtha Dham, | Patrika News
सीकर

चोरों ने पैंट भी नहीं छोड़ी, गमछा लपेटकर पहुंचना पड़ा घर, मां के साथ सावन में कुंड में नहाने आया था युवक

अपनी मां के साथ कुंड पर नहाने आए एक श्रद्धालु की पैंट (पतलुन) चोरी हो गई। जिसमें उसका मोबाइल व 700 रुपए थे। कुंड से नहाकर वह वापस कपड़े पहने के लिए बाहर आया तो पैंट नहीं मिली।

सीकरJul 25, 2024 / 02:38 pm

Akshita Deora

नीमकाथाना जिला मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूरी पर स्थित गणेश्वर गालव गंगा तीर्थ धाम पर सावन माह में काफी संया में श्रद्धालु कुंड में पवित्र स्नान करने पहुंच रहे हैं लेकिन एक माह तक चलने वाले मेले में सुरक्षा के इंतजाम काफी कमजोर नजर आ रहे है। इसका बुधवार को बड़ा उदाहरण सामने आया है कि श्रीमाधोपुर से अपनी मां के साथ कुंड पर नहाने आए एक श्रद्धालु की पैंट (पतलुन) चोरी हो गई। जिसमें उसका मोबाइल व 700 रुपए थे। कुंड से नहाकर वह वापस कपड़े पहने के लिए बाहर आया तो पैंट नहीं मिली। उसने इधर-उधर पैंट की तलाश भी की। अंत में वह परेशान होकर गमछा बांधकर अपने घर लौटा।
दुकानदार मुकेश कुमार ने बताया कि श्रद्धालु काफी मायूस था, उसको चाय पिलाकर वारदात की जानकारी ली। दुकानदार ने ग्रामीणों को वारदात की सूचना दी और पैंट की तलाश करवाई, लेकिन नहीं मिलने से अंत में श्रद्धालु दुखी होकर चला गया। इसके बाद सरपंच सुशीला देवी के नेतृत्व में धाम की व्यवस्थाओं को लेकर पंचायत कार्यालय में वार्ड पंचों के साथ बैठक हुई। पंचों ने धाम पर आने वाले श्रद्धालुओं को सभी सुविधाएं मिले इसपर सहमति जताई।
यह भी पढ़ें

प्रेम प्रसंग: लड़की को भगा कर ले गया भतीजा, नाराज पिता ने चाची पर बोला हमला

तीर्थधाम क्षेत्र के वार्ड 11 निवासी मनोज गोस्वामी ने बताया कि धाम पर पंचायत प्रशासन अस्थाई पार्किंग ठेका छोड़े। उसकी आने वाली आय धाम पर साफ-सफाई, देखरेख में खर्च की जाए। सरपंच सुशीला अग्रवाल ने बताया कि तीर्थ धाम की व्यवस्थाओं को लेकर आय के रास्ते जोडऩे होंगे, वर्तमान में सभी पंचों की सहमति पर तीर्थ धाम पर तीन सफाईकर्मी लगाए गए हैं। धाम के रास्ते पर रोशनी की व्यवस्था की गई। आए दिन हो रही चोरियों की रोकथाम के लिए जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। धाम की निगरानी के लिए तीर्थ धाम पर पंचायत स्तर से चौकीदार भी लगाएंगे।

जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को भेज रखी है डीपीआर

जिला प्रशासन ने धाम को विकसित करने के लिए डीपीआर तैयार करवा कर बजट के लिए सरकार को भेज रखा है। फिलहाल धाम की व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए पंचायत की आगामी मासिक बैठक में गांव आगरी व गणेश्वर के सर्वसमाज के लोगों की मीटिंग होगी। विशेषकर धाम को विकसित करने के लिए राजपूत समाज से विचार विमर्श किया जाएगा। सभी पंचों ने बताया कि सरकार से तीर्थ धाम का बजट आवंटित करवाने के लिए मुयमंत्री के नाम पोसकार्ड अभियान चलाएंगे। पंचायत प्रशासन तीर्थ धाम के विकास को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।
यह भी पढ़ें

14 साल के बेटे ने फिल्मी स्टाइल में बदमाशों से बचाई मां की जान, CCTV फुटेज आया सामने

श्रद्धालु की असामाजिक तत्व पैंट चोरी कर ले गए उसमे मोबाइल व 700 रुपए थे। ग्रामीणों ने बताया कि श्रद्धालु पेंट पहनकर धाम पर आया और गमछा लपेटकर घर गया। धाम पर आए दिन हो रही चोरियों से श्रद्धालु परेशान हैं।हालांकि पुलिस थाना में इस संबध में किसी प्रकार की शिकायत दर्ज नहीं करवाई गई।
तो होगी होम स्टे की फैसेलिटी

तीर्थ धाम पर स्थित राजकीय प्राथमिक संस्कृत विद्यालय के भवन में कैफे खुलने से स्नन और मंदिरों में पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालुओं के लिए कैफे में चाय नाश्ता और खाने-पीने की सुविधा मिलेगी। कैफे निर्माण में धाम का नक्शा दर्शाया जाएगा। फर्स्ट फेज में गणेश्वर को डवलप करने के बाद सैकंड फेज में टूरिज्म सर्किट डवलप किया जाए। गणेश्वर के साथ-साथ बालेश्वर, अधरशिला, टपकेश्वर, टोडा का तालाब, आगरी के पास कमल के फूलों वाला तालाब, सिटी नेचर पार्क डवलप कर इन्हें नीमकाथाना से जोड़ा जाए।
यह भी पढ़ें

Video Viral: ट्रक में बेचने को लाया 30 टन सरसों, सौदा भी हो गया; कटोरी में डाली तो उड़ गए होश

लाइट व साउंड शो सहित 30 कामों पर सरकार की मुहर का इंतजार

01. गणेश्वर में गौ मुख से निकलने वाले गर्म पानी के लिए नेचुरल ड्रेनेज सिस्टम तैयार होगा। पानी तालाब में छोड़ा जाएगा।
02. गणेशधाम पहुंचने के रास्ते चौड़े और बेहतर होंगे। उन पर सोलर रोड लाइट्स लगेंगी।

03. धाम पर पार्क व पार्किंग बनेगी। पार्किंग से सालभर में आनेवाले हजारों श्रद्धालुओं, पर्यटकों की गाडिृयों से जाम और अव्यवस्था नहीं होगी।
04. गणेश्वर के चार प्रमुख रघुनाथजी, शिव, गणेश और दुर्गा माता के मंदिरों को क्लब कर उन्हें एक ही कैंपस में लिया जाएगा।

05. मुय गेट प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। एग्जिट गेट का रेनोवेशन होगा। गालव कुंड एरिया में चेंजिंग रूम, कैफेटेरिया बिल्डिंग, ओपन सिट आउट रेस्टॉरेंट, शू सटैंड, पीने के पानी, टायलेट फेसेलिटी डवलप होगी।
06. 60 लाख की लागत से ओपन एयर थिएटर बनेगा। ट्रेडिशनल छतरी के साथ फव्वारा भी लगेगा।

07. सोलर लाइट्स, जलधारा ट्रीटमेंट, सीसी रोड, पार्किंग,पाथ व कियोस्क बनने सहित कुल 30 काम होंगे।

Hindi News / Sikar / चोरों ने पैंट भी नहीं छोड़ी, गमछा लपेटकर पहुंचना पड़ा घर, मां के साथ सावन में कुंड में नहाने आया था युवक

ट्रेंडिंग वीडियो