scriptतब सीकर की धरती पर पैर रखे बिना जीता था ‘ताऊ’ ने चुनाव, एक रुपए के साथ मांगा था एक वोट | Lok Sabha election old stories Sikar Lok Sabha seat hot seat | Patrika News
सीकर

तब सीकर की धरती पर पैर रखे बिना जीता था ‘ताऊ’ ने चुनाव, एक रुपए के साथ मांगा था एक वोट

लोकसभा चुनाव के पुराने किस्से खुद में एक दमदार छाप छोड़ गए, जहां सीकर की धरती पर पैर रखे बिना “ताऊ” ने चुनाव जीत लिया, इतना ही नहीं उन्होंने एक रुपए के साथ मांगा था एक वोट।

सीकरApr 10, 2024 / 11:46 am

Supriya Rani

chaudhary_devi_lal.jpg

सीकर. बोफोर्स घोटाले की गूंज के बीच हुए 1989 के लोकसभा चुनावों की यादें आज भी शेखावाटी के लोगों के जेहन में ताजा है। देश के दो राजनीतिक दिग्गजों के कारण सीकर उस समय हॉट सीट बन गई थी। कांग्रेस ने तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष व दिग्गज नेता चौधरी बलराम जाखड़ को प्रत्याशी बनाया था तो उनके सामने संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार के रूप में ताल ठोकी थी उनके ही रिश्तेदार हरियाणा के मुख्यमंत्री और ताऊ के नाम से मशहूर चौधरी देवीलाल ने।

 

इस चुनाव की गूंज देशभर से साथ अंतरराष्ट्रीय जगत में सुनाई दी थी। इसे कवर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी के मशहूर रिपोर्टर मार्कटली भी सीकर आए थे। इस चुनाव से जुड़ी रोचक बातों में से एक दिलचस्प पहलू यह भी था कि चौधरी देवीलाल ने पूरे चुनाव के दौरान अपने विजय रथ से प्रचार किया और वे रथ से नीचे नहीं उतरे। इस तरह उन्होंने बिना सीकर की धरती पर पैर रखे यहां से चुनाव जीत लिया था। देवीलाल का प्रचार करने के लिए भाजपा के शीर्ष नेता अटल बिहारी वाजपेयी सीकर आए थे।

 

 

 

 

 

मोहम्मद रफीक चौधरी कहते हैं कि चौधरी देवीलाल ने किसानों से एक रूपए के साथ एक वोट देने की अपील की थी। इसका असर भी हुआ और लोगों ने उन्हें रुपए भी दिए और वोट भी। किसान नेता दिनेश सिंह जाखड़ बताते हैं कि चौधरी देवीलाल को बलराम जाखड़ जैसे दिग्गज नेता की छवि व सीकर में उनकी जनता में पकड़ को देखते हुए इस तरह के भावनात्मक जुड़ाव की जरूरत थी। इसका परिणाम यह हुआ कि वे बलराम जाखड़ जैसे दिग्गज नेता को हराने में कामयाब रहे।

Hindi News/ Sikar / तब सीकर की धरती पर पैर रखे बिना जीता था ‘ताऊ’ ने चुनाव, एक रुपए के साथ मांगा था एक वोट

ट्रेंडिंग वीडियो