scriptराजस्थान में अकाल का संकेत दे रहा खेजड़ी का पेड़, किसानों में चिंता | Khejdi tree indicating famine in Rajasthan, worry among farmers | Patrika News
सीकर

राजस्थान में अकाल का संकेत दे रहा खेजड़ी का पेड़, किसानों में चिंता

सीकर. मौसम के नए रंग के बीच राज्य वृक्ष खेजड़ी ने अकाल की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल खेजड़ी के पेड़ पर इन दिनों बेर जैसी गांठे पड़ गई है।

सीकरMay 08, 2023 / 12:14 pm

Sachin

राजस्थान में अकाल का संकेत दे रहा खेजड़ी का पेड़, किसानों में चिंता

राजस्थान में अकाल का संकेत दे रहा खेजड़ी का पेड़, किसानों में चिंता

सचिन माथुर.
सीकर. मौसम के नए रंग के बीच राज्य वृक्ष खेजड़ी ने अकाल की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल खेजड़ी के पेड़ पर इन दिनों बेर जैसी गांठे पड़ गई है। जिसे वनस्पति शास्त्र में फू्रट गाल कहा जाता है। इन गांठों से जहंा पेड़ से सांगरी का उत्पादन रुक जाता है, वहीं पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार ये खराब जमाने यानी अकाल का संकेत है। जिसका असर कृषि, वन व वन्य जीवों सहित इंसानों पर भी पड़ता है। लिहाजा वनस्पति शास्त्रियों सहित किसान भी इससे खासतौर पर डरे हुए हैं।
सुकाल का संकेत है सांगरी
पारंपरिक मान्यता व कहावतों के अनुसार गर्मी के मौसम में यदि खेजड़ी पर सांगरी भरपूर लगे तो ये सुकाल का संकेत है। क्योंकि सांगरी लगने का अर्थ पेड़- पौधों व फसलों के लिए अनुकूल मौसम के रूप में लिया जाता रहा है। इसके विपरित सांगरी की बजाय खेजड़ी पर बेर के आकार की गांठे पड़े तो वह प्रतिकूल मौसम के साथ अकाल का संकेत माना गया है।
ग्लोबल वार्मिंग का असर

खेजड़ी पर इस तरह की गांठे बेमौसम हो रही आंधी व बरसात की वजह से हो रही है। जिसकी मूल वजह ग्लोबल वार्मिंग है। यदि पृथ्वी का तापमान इसी तरह बढ़ता रहा तो ऋतु परिवर्तन का प्रतिकूल असर हर पेड़- पौधे व प्राणी पर पड़ेगा।

एक्सपर्ट व्यू: पुष्पन के समय बिजली कडकऩे से होती है गांठे
गर्मियों के मौसम में खेजड़ी पर होने वाली गांठे फू्रट गाल कहलाती है। ये पौधों का एक रोग है जो सीसीडोजोआ प्रकार की दीमक से होता है। खेजड़ी पर मिजर (पुष्पन) के समय बिजली कडकऩे या मेघ गर्जन से पुष्प इन गालनुमा गरेड़ो में परिवर्तित हो जाते हैं। ऐसे में इन पर सांगरी का उत्पादन बंद हो जाता है। शेखावाटी सहित कई इलाकों में इन दिनों खेजड़ी पर फू्रट गाल दिखाई दे रहे हैं, जो शुभ संकेत नहीं है। कृषि प्रधान प्रदेश में ये चिंता का विषय है।
डा. पुरुषोत्तम लाल, सहायक आचार्य, वनस्पति विज्ञान, राजकीय कॉलेज, झुंझुनूं

Hindi News / Sikar / राजस्थान में अकाल का संकेत दे रहा खेजड़ी का पेड़, किसानों में चिंता

ट्रेंडिंग वीडियो