scriptयात्रियों को नहीं मिल पा रही रेलवे डारमेट्री रूम की सुविधा | Railway Dormitory Room not available for passengers | Patrika News
शाहडोल

यात्रियों को नहीं मिल पा रही रेलवे डारमेट्री रूम की सुविधा

पेपर लेस कार्यप्रणाली का पलीता, मांगी जाती है परिचय पत्र की हार्ड कॉपी

शाहडोलDec 17, 2017 / 10:38 pm

Murari Soni

Railway Dormitory Room not available for passengers

Railway Dormitory Room not available for passengers

शहडोल। सरकार डिजिटल व पेपरलेस कार्यप्रणाली पर जोर दे रही है, वहीं दूसरी तरफ शहडोल रेलवे स्टेशन पर सरकार की मंशा पर पानी फिरता दिखाई दे रहा है। यहां बने डारमेट्री रूम में रूकने के लिए यात्रियों से परिचय पत्र की हार्ड कॉपी मांगी जा रही है। सबसे ज्यादा परेशानियां रात के समय होती हैं, क्योंकि स्टेशन परिसर के आसपास कहीं भी फोटो कॉपी की दुकान नहीं है, ऐसे में यात्रि शहर के हॉटलों में ठहरना ही उचित समझते हैं। हालात यह हैं कि महीने में ४० प्रतिशत उपयोग भी डारमेट्री रूम का नहीं होता है।
स्टेशन पर हैं ती-तीन बैड के दो रूम
शहडोल रेलवे स्टेशन की डारमेट्री रूम में रुकने के लिए नियमानुसार यात्रियों को टिकिट, आधार कार्ड की फोटो कॉपी जमा करना अनिवार्य है, तभी उन्हें यहां ठहरने दिया जाएगा। इस नियम के चलते अगर कोई यात्री आधी रात को स्टेशन पर आकर रूम लेना चाहे तो उसे बगैर परिचय पत्र की फोटो कापी दिए रूम नहीं दिया जाएगा। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को रुकने के लिए ३-३ बैड के दो डारमेट्री रुम हैं। जहां 3 घण्टे से लेकर 24 घण्टे तक रुकने की व्यवस्थाएं हैं। जिसका किराया १२५ रुपए है।
कड़कड़ाती ठंड में आते हैं यात्रि
रात करीब १:३० बजे अमरकंटक एक्सप्रेस और २:३० बजे सारनाथ आदि ट्रेने कड़कड़ती ठंड में शहडोल रेलवे स्टेशन पहुंचती हैं। इन ट्रेनों से आने वाले यात्री जब रात काटने के लिए स्टेशन पर मौजूद डारमेट्री रूम पहुंचते हैं तो उनसे टिकिट के अलावा परिचय पत्र की हार्ड कॉपी मांगी जाती है। बहुत कम लोग ही अपने साथ परिचय पत्र की हार्ड कॉपी लेकर चलते हैं। रेलवे स्टेशन पर न तो कोई फोटो कॉपी की दुकान है और न ही वहां स्केनर है। जिस कारण यात्रियों को डारमेट्री रुम की सुविधा नहीं मिल पाती।
मौके पर रखना चाहिए स्केनर
जानकार बताते हैं कि रेलवे को पेपरलेस कार्यप्रणाली पर अमल करते हुए यात्रियों को सुविधा देनी चाहिए। होटल या लॉज की तरह रेलवे को भी मौके पर फोटो कॉपी मशीन या स्केनर रखना चाहिए। कम से कम यह वैकल्पिक व्यवस्था की जा सकती है। डारमेट्री रुम के काउंटर पर मौजूद महिला कर्मचारी ने बताया कि डारमेट्री रुम आप ऑनलाइन बुक कर सकते हैं, स्टेशन पर पहुंचने से पहले रुम को ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। लेकिन तत्काल रुम लेने के लिए आपको परिचय पत्र की हार्ड कॉपी लाना अनिवार्य है।

—-रेलवे स्टेशन पर 3-3 बेड के दो डारमेट्री रूम हैं, उन्हें बगैर पेपर दिए ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। ऑफ लाइन के लिए नियमानुसार व्यवस्था के तौर पर परिचय पत्र की हार्ड कॉपी मांगी जाती है। डारमेट्री रूम का उपयोग बहुत कम हो रहा है।
सीएस पटनिया
स्टेशन मास्टर शहडोल।

Hindi News / Shahdol / यात्रियों को नहीं मिल पा रही रेलवे डारमेट्री रूम की सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो