scriptयूटीएस मोबाइल एप से टिकट प्राप्त करने की अधिकतम दूरी की सीमा का प्रतिबंध हटा | Patrika News
सिवनी

यूटीएस मोबाइल एप से टिकट प्राप्त करने की अधिकतम दूरी की सीमा का प्रतिबंध हटा

– सिवनी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को बताया जा रहा कैसे एप डाउनलोड कर टिकट करें बुक

सिवनीMay 18, 2024 / 06:18 pm

akhilesh thakur

यूटीएस के बारे में जानकारी देते रेलवे के कर्मचारी।

यूटीएस के बारे में जानकारी देते रेलवे के कर्मचारी।

सिवनी. डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करने। सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देने। यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना टिकट खरीद सकें। इस उद्देश्य से रेलवे ने घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधा प्रदान की है। रेलवे में अनारक्षित टिकटों पर यात्रा करने वाले यात्रियों के सफर को सुविधायुक्त बनाने के उद्देश्य से एप के माध्यम से बिना लाइन लगाए घर बैठे सभी स्टेशनों के अनारक्षित टिकट की बुकिंग, मासिक सीजन टिकट का नवीनीकरण एवं प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग की सुविधा मिलती है। इस सुविधा को और अधिक बेहतर व सुगम बनाने के मद्देनजर यूटीएस ऑन मोबाइल एप में टिकट प्राप्त करने की निर्धारित अधिकतम दूरी (जियो-फेंसिंग) का प्रतिबंध हटाया गया है।

मंडल के सभी स्टेशनों में इस एप का व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए वरि. मंडल वाणिज्य प्रबंधक दिलीप सिंह के मार्गदर्शन में मंडल वाणिज्य प्रबंधक केआर गोपीकृष्णन एवं सहायक वाणिज्य प्रबंधकों के नेतृत्व में वाणिज्य विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में हेल्प-डेस्क का प्रावधान किया गया है, जहां टिकट चेकिंग व बुकिंग स्टॉफ ने यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है। इससे होने वाले लाभ एवं इसके प्रयोग के बारे में विस्तारपूर्वक बताकर अधिकाधिक यात्रियों को निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है। फलस्वरूप यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से ऑनलाइन अनारक्षित टिकट की सुविधा अब यात्रियों के मध्य काफी लोकप्रिय हो रही है। इस प्रणाली की उपयोगिता निरंतर बढ़ रही है। परिणामस्वरूप अप्रैल माह में इस एप के माध्यम से मंडल में कुल 68 हजार 663 अनारक्षित टिकटों की बिक्री हुई जबकि अप्रैल 2०२3 में केवल 3593 टिकटों के लिए यूटीएस मोबाइल एप का उपयोग किया गया था। वरिण्मंडल वाणिज्य प्रबंधक सिंह ने यात्रीगण से कहा है कि अनारक्षित टिकटों की सुविधापूर्वक खरीदी के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें एवं यात्रा को सुगम बनाएं। सिवनी रेलवे स्टेशन पर भी रेल से यात्रा करने वालों को उनके मोबाइल पर कैसे एप डाउनलोड कर टिकट बनाया जाना है। इसकी जानकारी प्रदान की जा रही है।
19 रेलवे स्टेशनों पर नए नियम से एटीवीएम संचालन फैसिलिलेटर की होगी नियुक्त

  • अब बाहरी व्यक्तियों के लिए भी सेवानिवृत्त रेलकर्मियों की तरह संचालन सुविधा
    सिवनी. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत 15 रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) सुविधा उपलब्ध है। ताकि यात्रियों को त्वरित टिकट प्राप्त करने में सुविधा हो साथ ही टिकट काउंटरों में लगने वाले कतारों से निजात मिल सकें। मंडल की ओर से इन सेवाओं का विस्तार करते हुए एटीवीएम संचालन के लिए फैसिलिलेटर की नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है।
    नई नियमावली के अनुसार अब बाहरी व्यक्तियों के लिए भी सेवानिवृत्त रेलकर्मियों की तरह टेंडर जारी किया जाना है। ताकि इसमें आमलोग भी भाग ले सकें। हालांकि प्राथमिकता पहले सेवानिवृत्त रेलकर्मियों को ही दी जाएगी। अगर वह टेंडर प्रक्रिया में नहीं आते हैं तो बाहरी लोगों को मौका दिया जाएगा। गौरतलब है कि एटीवीएम स्मार्ट कार्ड से कार्डधारक ग्राहक भी मशीन में अपना कार्ड लगाकर खुद ही टिकट निकाल सकेंगे। इसके लिए कार्डधारक को अपने कार्ड को समय-समय पर रिचार्ज करना होगा। कार्ड को रिचार्ज करने पर ग्राहक को 3 प्रतिशत हर रिचार्ज के रुपए पर अतिरिक्त बोनस दिया जाता है।
    मंडल के उपरोक्त 15 स्टेशनों पर एटीवीएम संचालन के लिए समय-सीमा की अवधि समाप्ती पर है। अब नए नियम के आधार पर वर्तमान में उपलब्ध 15 रेलवे स्टेशनों के अतिरिक्त चार अन्य स्टेशन सहित कुल 19 रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम संचालन के लिए फैसिलिलेटर की नियुक्त प्रक्रिया जल्द शुरू की जा रही है। इसकी पुष्टि वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक दिलीप सिंह ने की है।
वर्जन –
यात्री सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए ट्रेनों में टिकट चेकिंग स्टाफ कोच की सफाई, बिजली की आपूर्ति, सीट पर कब्जा, सुरक्षा जैसी समस्याओं का निवारण त्वरित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। सभी यात्रियों व आगंतुकों से स्टेशन परिसर एवं डिब्बों को स्वच्छ रखने, कूड़ा-कचरा निर्धारित कूड़ादान में डालने, रेल नियमों का पालन करने एवं जारी विकास कार्यों में रेल प्रशासन को सहयोग देने की बात कही जा रही है।
  • दिलीप सिंह, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर।

Hindi News/ Seoni / यूटीएस मोबाइल एप से टिकट प्राप्त करने की अधिकतम दूरी की सीमा का प्रतिबंध हटा

ट्रेंडिंग वीडियो