scriptRailway: रेल यात्रियों की बढ़ी मुश्किल, आज से पातालकोट एक्सप्रेस भी निरस्त | Railway: Difficulty of railway passengers increased, Patalkot Express also cancelled from today | Patrika News
सिवनी

Railway: रेल यात्रियों की बढ़ी मुश्किल, आज से पातालकोट एक्सप्रेस भी निरस्त

पलवल स्टेशन पर कार्य के चलते रेलवे का निर्णय, 5 से 16 सितंबर तक होगी दिक्कत

सिवनीSep 05, 2024 / 05:48 pm

ashish mishra

सिवनी. रेल सुविधाओं में बढ़ोतरी की आस लगाए बैठे सिवनी वासियों को आगामी कुछ दिन पातालकोट एक्सप्रेस की भी सुविधा नहीं मिलेगी। दरअसल पलवल रेलवे स्टेशन पर प्री-नॉन और नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य के चलते रेलवे ने 52 ट्रेनों को निरस्त करने का निर्णय लिया है। इसमें पातालकोट एक्सप्रेस भी शामिल है। सिवनी से प्रतिदिन छिंदवाड़ा होते हुए फिरोजपुर छावनी तक जाने वाली पातालकोट एक्सप्रेस(14623) 5 से 16 सितंबर तक निरस्त रहेगी। इसी तरह फिरोजपुर छावनी से चलने वाली पातालकोट 6 से 17 सितंबर तक निरस्त रहेगी। यानी गुरुवार से 12 दिनों तक पातालकोट एक्सप्रेस न आएगी और न ही जाएगी। बड़ी बात यह है कि सिवनी से इतवारी के बीच भंडारकुंड से भिमालगोंदी(20 किमी) घाट सेक्शन में ब्रिज नंबर-94 में दरार आने की वजह से रीवा-इतवारी एक्सप्रेस निरस्त है। वहीं शहडोल में रेलवे कार्यो के चलते शहडोल-नागपुर एक्सप्रेस भी निरस्त की गई है।
25 अगस्त से प्रभावित है प्रमुख ट्रेन
सिवनी से जबलपुर एवं नागपुर की तरफ चंद ट्रेनों का ही परिचालन हो रहा है। इसके बावजूद भी रेलवे नई ट्रेनों की सौगात देने की बजाए आए दिन ट्रेनों को निरस्त कर दे रही है। इतवारी-रीवा(11755) एक्सप्रेस सात सितंबर तक निरस्त है। जबकि रीवा-इतवारी(11756)एक्सप्रेस छह सितंबर तक निरस्त की गई है। यह ट्रेन ब्रिज में आई दरार की वजह से 25 अगस्त से ही प्रभावित हैं। वहीं शहडोल में रेलवे कार्यों के चलते नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस 27 अगस्त से 5 सितंबर तक निरस्त है।
कल से पटरी पर लौटेगी नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस
रेलवे द्वारा पूर्व में लिए गए निर्णय के अनुसार नागपुर-शहडोल(11201) एक्सप्रेस का परिचालन शुक्रवार से किया जाएगा। वहीं शहडोल-नागपुर(11202) एक्सप्रेस का परिचालन शनिवार से होगा। यानी 6 अगस्त से सिवनीवासियों को नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस की सुविधा मिलेगी।
हो सकता है रूट डायवर्ट या फिर कैंसिल
भंडारकुंड से भिमालगोंदी के बिज बने रेलवे ब्रिज नंबर-94 में आई दरार की वजह से कई ट्रेनों को निरस्त किया गया है। अभी भी ब्रिज बना नहीं है। ऐसे में छिंदवाड़ा से भिमालगोंदी तक ट्रेन अभी कुछ दिन तक नहीं चल सकती। रेलवे ने ब्रिज में आई दरार की वजह से कुछ दिन नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस का वाया आमला, छिंदवाड़ा होते हुए शहडोल तक परिचालन किया था। इसके बाद यह ट्रेन शहडोल में कार्यो के चलते 5 सितंबर तक निरस्त की गई है। अब अगर रेलवे 6 सितंबर से नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस का परिचालन करता है तो ट्रेन का रूट डायवर्ट करना होगा या फिर कैंसिल करना होगा। हालांकि रूट डायवर्ट होने से थोड़ी मुश्किल तो होगी लेकिन यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी। वहीं अगर ट्रेन कैंसिल होगी तो काफी समस्या होगी।
यह ट्रेन अब भी प्रभावित
सिवनी से काफी संख्या में लोग पैसेंजर एवं एक्सप्रेस टे्रन से छिंदवाड़ा होते हुए इतवारी तक जाते थे, लेकिन ब्रिज नंबर-94 में दरार के चलते 08266 छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर ट्रेन, 08120 छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर ट्रेन, 08265 इतवारी-छिंदवाड़ा पैसेंजर, 8119 नैनपुर-छिंदवाड़ा पैसेंजर ट्रेन को कुछ दिन निरस्त करने के बाद इतवारी से भिमालगोंदी तक चलाई जा रही है। ऐसे में सिवनी के यात्रियों को छिंदवाड़ा पहुंचने के बाद बस से इतवारी तक आवागमन करना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें आर्थिक परेशानी उठानी पड़ रही है।

Hindi News/ Seoni / Railway: रेल यात्रियों की बढ़ी मुश्किल, आज से पातालकोट एक्सप्रेस भी निरस्त

ट्रेंडिंग वीडियो