scriptGoogle ने लॉन्च किया जेमिनी, जानिए क्या है खासियत, Apple और Meta को देगा टक्कर | Google launches Gemini to compete with Apple and Meta's AI, will do many types of work at one time | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

Google ने लॉन्च किया जेमिनी, जानिए क्या है खासियत, Apple और Meta को देगा टक्कर

Google launches Gemini AI: गूगल की मूल कंपनी Alphabet ने Apple और Meta के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को टक्कर देने के लिए अपना अब तक का सबसे बड़ा और सबसे सक्षम AI मॉडल जेमिनी लॉन्च कर दिया है।

Dec 07, 2023 / 08:51 am

Prashant Tiwari

 Google launches Gemini to compete with Apple and Meta's AI, will do many types of work at one time

 

गूगल की मूल कंपनी Alphabet ने दिग्गज टेक कंपनी Apple और Meta के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को टक्कर देने के लिए अपना अब तक का सबसे बड़ा और सबसे सक्षम AI मॉडल जेमिनी लॉन्च कर दिया है। गूगल ने नए एआई मॉडल को काफी एडवांस बनाया है। दुनिया भर के Bard और Pixel यूजर्स के लिए Gemini AI उपलब्ध हो गया है। डीपमाइंड के सीईओ डेमिस हसाबिस की देखरेख में यह Google का डीपमाइंड नामक एकल डिवीजन में अपनी एआई अनुसंधान इकाइयों, डीपमाइंड और गूगल ब्रेन के विलय के बाद अल्फाबेट का यह पहला एआई मॉडल है।

एक समय में कक सकेंगे कई काम

Gemini AI की खासियत को बताते हुए कंपनी ने जानकारी दी है कि जेमिनी एआई को एक समय कई प्रकार से काम करने के लिए बनाया गया है। यह अलग-अलग प्रकार की जानकारियों, जैसे- टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो पर एक ही समय पर काम कर सकता है।

 

सबसे पहले इस डिवाइस में मिलेगी Gemini AI

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि पिक्सल 8 प्रो में जेमिनी नैनो से इसकी शुरुआत होगी। इसकी मदद से रिकॉर्डर ऐप में समराइज फीचर और जीबोर्ड के जरिए स्मार्ट रिप्लाई किया जा सकेगा। स्मार्ट रिप्लाई का फीचर वॉट्सऐप से शुरू होगा। इससे ऊपर का वर्जन जेमिनी प्रो होगा जिसका इस्तेमाल ज्यादातर डेली यूज के कामों को आसानी से पूरा करने के लिए किया जा सकेगा। इसका टॉप वर्जन जेमिनी अल्ट्रा होगा जो खास व बेहद जटिल कार्यों को पूरा करने के लिए काम आएगा। जेमिनी को धीरे-धीरे सर्च, ऐड्स, क्रोम और ड्यूट एआई जैसी सेवाओं के लिए भी रोलआउट किया जाएगा।

जेमिनी के अलग-अलग वर्जन होंग- सीईओ

कई मानकों पर जेमिनी के शानदार प्रदर्शन को लेकर गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि जेमिनी 1.0 को अलग-अलग साइज (अल्ट्रा, प्रो, नैनो) के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है। यानी के अलग-अलग वर्जन होंगे जो विभिन्न प्रकार के टास्क को पूरा करेंगे। बकौल पिचई, “ये जेमिनी युग का पहला मॉडल है और इस विजन को साकार करने का पहला कदम हमने इस साल की शुरुआत में गूगल डीप माइंड का गठन करके उठाया था। यह नया मॉडल एक कंपनी के तौर पर हमारे द्वारा किए गए अब तक के सबसे बड़े विज्ञान और इंजीनियरिंग संबंधी प्रयासों में से एक है।

एआई कानून पर समझौता चाहता है यूरोपीय संघ

चैटजीपीटी जैसे जेनेरिक एआई एप्लिकेशन की निगरानी कैसे करें, इस पर महीनों की कठिन बातचीत के बाद, यूरोपीय संघ एआई को कंट्रोल करने के लिए व्यापक नियमों पर एक समझौता चाहता है। यूरोपीय संघ दुनिया के पहले व्यापक एआई कानून को मंजूरी देने की होड़ में है, क्योंकि पिछले साल जब चैटजीपीटी बॉट सामने आया था और एआई की चकित कर देने वाली प्रगति को उजागर किया था, तब इस मुद्दे ने और अधिक तूल पकड़ लिया था। चैटजीपीटी ने सरल संकेतों से सेकंडों के भीतर कविताएं और निबंध तैयार करने की अपनी क्षमता से चकित कर दिया।

Hindi News/ Science & Technology / Google ने लॉन्च किया जेमिनी, जानिए क्या है खासियत, Apple और Meta को देगा टक्कर

ट्रेंडिंग वीडियो