scriptराजस्थान के इस जिले से रूठा मानसून, अभी तक औसत से आधी भी नहीं हुई बारिश, फसलें झुलसने का डर | Sawai Madhopur district has not received even half the average rainfall till now | Patrika News
सवाई माधोपुर

राजस्थान के इस जिले से रूठा मानसून, अभी तक औसत से आधी भी नहीं हुई बारिश, फसलें झुलसने का डर

Sawai Madhopur News: एक जून से 18 जुलाई तक सिर्फ 233 एमएम बारिश, किसानों को बारिश का इंतजार

सवाई माधोपुरJul 19, 2024 / 03:47 pm

Rakesh Mishra

Sawai Madhopur News: आषाढ़ माह बीतने को है और तीन दिन बाद सावन का महीना शुरू हो जाएगा, लेकिन सवाईमाधोपुर जिले में अब तक मानसून की बेरुखी बनी है। स्थिति यह है कि अब तक जिले में औसत से आधी भी बारिश नहीं हो सकी है। जिले में औसत बारिश साढ़े छह सौ एमएम है, जबकि एक जून से 18 जुलाई तक केवल 233.17 एमएम बारिश दर्ज की है। आषाढ़ के महीने में आसमान में उमड़े रहे बादल बिना बरसे लौट रहे हैं। खेतों की प्यास नहीं बुझ पा रही है। ऐसे में फसलों की सिंचाई का भी संकट बना है। उमस भरी गर्मी में हर कोई पसीना-पसीना नजर आ रहा है।

बरवाड़ा में सर्वाधिक, मित्रपुरा में सबसे कम

अब तक जिले में हुई औसत बारिश में चौथकाबरवाड़ा क्षेत्र आगे है। यहां अब तक 317 एमएम बारिश हुई है, जबकि मित्रपुरा तहसील में सबसे कम 91 एमएम ही बारिश दर्ज की गई है। जिला मुयालय पर भी अब तक केवल 272 एमएम बारिश ही हो सकी है।

बारिश नहीं होने से किसान चिंतित

जुलाई के 18 दिन बीत गए है। खेतों में बुवाई कर चुके किसान मानसून की बेरुखी से चिंतित हैं। लगभग एक-दो बारिश के बाद अब आषाढ़ का पूरा माह ही सूखा बीत रहा है। बादलों की बेरुखी से अन्नदाताओं के माथे पर चिंता की लकीरें हैं। किसानों ने बताया कि कुछ और दिनों तक यदि अच्छी बारिश नहीं हुई तो फसलें झुलस जाएगी।

बारिश नहीं होने से फिर बढ़ने लगा पारा

सवाईमाधोपुर जिले में मानसून की बेरूखी व उसमभरी गर्मी से एक बार फिर दिन व रात का पारा बढ़ने लगा है। जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण अंचलों में गुरुवार को भी दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रही। दिन में बूंदाबांदी हुई, लेकिन उमस का जोर रहा। शाम को भी बारिश नहीं होने से उमस से लोग परेशान रहे। रात में भी नहीं मिली राहत उमस के मारे कूलर और पंखे फेल नजर आ रहे हैं। दिनभर पसीने से तरबतर लोगों को रात में भी राहत नहीं मिली। बारिश नहीं होने से पारे में भी उछाल आ गया है। जिला मुख्यालय पर गुरुवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।
फैक्ट फाइल

  • जिले की कुल औसत बारिश-650 मिलीमीटर
  • 1 जून से 18 जुलाई तक कुल बारिश-233.17 एमएम
  • 22 जुलाई से शुरू हो जाएगा सावन का महीना।
Sawai Madhopur News
यह भी पढ़ें

90 करोड़ की लागत से चौड़ा होगा एक्सप्रेस-वे, राजस्थान के इस जिले को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

Hindi News / Sawai Madhopur / राजस्थान के इस जिले से रूठा मानसून, अभी तक औसत से आधी भी नहीं हुई बारिश, फसलें झुलसने का डर

ट्रेंडिंग वीडियो