scriptअच्छी बारिश होने से बढ़ेगा गेहूं का रकबा, 55 हजार हेक्टेयर है रबी सीजन की बोवनी का लक्ष्य | Patrika News
सागर

अच्छी बारिश होने से बढ़ेगा गेहूं का रकबा, 55 हजार हेक्टेयर है रबी सीजन की बोवनी का लक्ष्य

रबी सीजन की तैयारियों में किसान जुट गए हैं और खाद, बीज की खरीदी शुरू कर दी है, जिससे सम पर बोवनी हो सके

सागरSep 11, 2024 / 12:16 pm

sachendra tiwari

Wheat area will increase due to good rains

फाइल फोटा

बीना. रबी सीजन में बोवनी का लक्ष्य कृषि विभाग ने इस वर्ष 55 हजार हेक्टेयर रखा है, जिसमें सबसे ज्यादा गेहूं की बोवनी होने की संभावना है। किसान अभी से तैयारियों में जुट गए हैं और खाद, बीज की खरीदी करने लगे हैं।
इस वर्ष अभी तक औसत से ज्यादा 1687 एमएम बारिश हो चुकी है, इसलिए गेहूं का रकबा बढऩे की संभावना है। गेहूं का रकबा बारिश पर निर्भर करता है और पिछले वर्ष करीब 900 एमएम बारिश हुई थी, जिससे रकबा घटकर बीस हजार हेक्टेयर के नीचे पहुंच गया था। इस वर्ष कृषि विभाग ने गेहूं का संभावित लक्ष्य पच्चीस हजार हेक्टेयर रखा है, क्योंकि जलस्तर अच्छा होने से किसानों को सिंचाई करने के लिए पर्याप्त पानी मिल सकेगा। किसान ज्यादा उत्पादन वाली गेहूं की किस्मों की बोवनी करेंगे। खाद, बीज की खरीदी भी किसानों ने शुरू कर दी है, जिससे बाद में उन्हें परेशान न होना पड़े।
नहीं मिल रहा डीएपी खाद
रबी सीजन में बोवनी के समय सबसे ज्यादा डीएपी खाद की मांग रहती है, लेकिन इस वर्ष शासकीय गोदाम में डीएपी खाद उपलब्ध नहीं है। इसकी जगह एनपीके खाद किसानों को दिया जा रहा है। बाजार में भी डीएपी खाद की कमी बनी हुई है।
बीज भी खरीदना पड़ रहा बाजार से
हर वर्ष सरकारी बीज बहुत कम मात्रा में आता है और वह भी इतनी देरी से आता है, जब तक बोवनी हो जाती है, इसलिए किसानों को बाजार से महंगे दामों पर अप्रमाणित बीज खरीदना पड़ता है।
बढ़ेगा गेहूं का रकबा
बारिश अच्छी होने से इस वर्ष गेहूं का रकबा करीब पच्चीस हजार हेक्टेयर हो सकता है। रबी सीजन का कुल 55 हजार हेक्टेयर बोवनी का लक्ष्य रखा गया है।
डीएस तोमर, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी, बीना
फैक्ट फाइल
संभावित बोवनी का लक्ष्य
फसल रकबा
गेहूं 25 हजार
चना 10 हजार
मसूर 12 हजार
सरसो 03 हजार
बटरी, मटर 03 हजार (हेक्टेयर)

Hindi News / Sagar / अच्छी बारिश होने से बढ़ेगा गेहूं का रकबा, 55 हजार हेक्टेयर है रबी सीजन की बोवनी का लक्ष्य

ट्रेंडिंग वीडियो