scriptनौतपा में बदला ट्रेंड, वर्षों बाद तपा में हर दिन 44 डिग्री के करीब पहुंच रहा पारा | Patrika News
सागर

नौतपा में बदला ट्रेंड, वर्षों बाद तपा में हर दिन 44 डिग्री के करीब पहुंच रहा पारा

शहर में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। हालात ये है कि सड़क का डामर तक अब पिघलने लगा है। नौतपा में पिछले वर्षों की तुलना में इस बार गर्मी ज्यादा कहर बरसा रही है।

सागरMay 31, 2024 / 11:23 am

रेशु जैन

weather sagar

weather sagar

सूरज उगल रहा है आग, पिछल रहा सड़क का डामर

सागर. शहर में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। हालात ये है कि सड़क का डामर तक अब पिघलने लगा है। नौतपा में पिछले वर्षों की तुलना में इस बार गर्मी ज्यादा कहर बरसा रही है। शहर का तापमान हर दिन 44 डिग्री पार पहुंच रहा है। वर्षों बाद तपा में आंधी-तूफान के साथ बारिश की भी नहीं हुई। गुरुवार को आसमान में हल्के बादलों के बावजूद तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रातें भी गर्म होने से न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक 30.7 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अभी राहत की उम्मीद भी नहीं है।
आंधी-तूफान के साथ नहीं हुई बारिश

पर्यावरणविद अजय शंकर मिश्रा ने बताया कि नौतपा में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश का ट्रेंड था, लेकिन इस बार यह ट्रेंड बदल गया है। पिछले 6 दिनों से हल्की बूंदाबांदी भी नहीं हुई। अधिक तपिश के बावजूद लोकल सिस्टम से भी बारिश नहीं हुई। उन्होंने बताया कि तपा में दो से तीन ज्यादा गर्मी देखने मिलती थी, लेकिन इस वर्ष हर दिन तप रहा है। शहर के चारों ओर हजारों पेड़ों की बली दे दी गई है। हरियाली कम होने की वजह से भी तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है।
नौतपा तपने से अच्छा मानसून

ज्योतिषाचार्य पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने बताया कि मान्यता है नौतपा को मानसून का गर्भकाल माना जाता है, ऐसे में जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में होता है तो उस समय चंद्रमा नौ नक्षत्रों में भ्रमण करते हैं। लोक मान्यता है कि अगर नौतपा के सभी 9 दिन पूरे तपें, तो आगे के दिनों में अच्छी बारिश होती है। ज्योतिषों का कहना है कि चंद्रमा जब ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष में आर्द्रा से स्वाति नक्षत्र तक अपनी स्थितियों में हो और अधिक गर्मी पड़े, तो वह नौतपा अच्छा कहलाता है। वहीं अगर सूर्य रोहिणी नक्षत्र में होता है और उस दौरान अगर बारिश हो जाती है तो इसे रोहिणी नक्षत्र का गलना भी कहा जाता है।
नौतपा में ऐसी रही पारे की चाल

2018- 45.4 (28 मई)

2019- 45.2(31 मई)

2020- 44.1(25 मई)

2021. -42.0 (27 मई)

2022- 44.4 (02 जून )

2023- 39.9 ( 01 जून)
(नोट-तापमान डिग्री सेल्सियस में है)

प्रचंड गर्मी में दाना-पानी रखकर कर रहे पक्षियों की सहायत

सागर. शहर में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। गर्मी में पक्षियों की जान बचाने के लिए युवा अपने घर की छत पर सकोरे में दाना-पानी रख रहे हैं। पत्रिका के द्वारा चलाए जा रहे पक्षी मित्र अभियान के तहत लोग आगे आ रहे हैं। छत व आंगन में दाना-पानी रखने की अपील भी कर रहे हैं।अंशिका खरे और चित्रांश कन्हैया ने बताया कि वर्तमान समय में शहर एवं आसपास के इलाकों में जलाशयों का अभाव है। अधिकांश जलाशय सूखे पड़े हैं। ऐसे में इस तरह के अभियान की काफी जरूरत है ताकि पक्षियों को भूख प्यास से व्याकुल न होना पड़े। पत्रिका प्रतिवर्ष गर्मियों में बेजुबान पक्षियों के लिए सकोरे रखने का अभियान चलाता है। इस अभियान के तहत लोगों को आगे आकर जगह-जगह सकोरे रखना चाहिए।

Hindi News/ Sagar / नौतपा में बदला ट्रेंड, वर्षों बाद तपा में हर दिन 44 डिग्री के करीब पहुंच रहा पारा

ट्रेंडिंग वीडियो