scriptबीएमसी अस्पताल के र्थड फ्लोर पर बनेंगे १०० प्रायवेट रूम | 100 private rooms to be built on the ground floor of BMC Hospital | Patrika News
सागर

बीएमसी अस्पताल के र्थड फ्लोर पर बनेंगे १०० प्रायवेट रूम

-प्रबंधन ने प्रपोजल बनाकर पीआइयू को सौंपा, ग्वालियर की तर्ज पर सर्व सुविधायुक्त होंगे प्रायवेट रूम मरीजों की डिमांड को देखते हुए प्रबंधन ने लिया निर्णय

सागरMar 09, 2020 / 07:46 pm

आकाश तिवारी

बीएमसी अस्पताल के र्थड फ्लोर पर बनेंगे १०० प्रायवेट रूम

बीएमसी अस्पताल के र्थड फ्लोर पर बनेंगे १०० प्रायवेट रूम

सागर. बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज अस्पताल जल्द ही १०० प्राइवेट कक्षों का निर्माण शुरू होने वाला है। बीएमसी प्रबंधन ने पीआईयू को प्रपोजल बनाकर दे दिया है। यह कक्ष अस्पताल के थर्ड फ्लोर पर बनाए जाएंगे। पीआईयू ने इसको लेकर स्टीमेट तैयार कर लिया है। खास बात यह है कि ग्वालियर मेडिकल कॉलेज के बाद सागर के बीएमसी में मरीजों की सुविधाओं देने के लिए प्रबंधन इतनी बड़ी संख्या में प्राइवेट कक्षाओं का निर्माण करा रहा है। इससे उन मरीजों को लाभ मिलेगा, जो आर्थिक रूप से सक्षम है और प्राइवेट कक्ष लेकर बेहतर सुविधा पा सकते हैं।
एमसीआई की गाइड लाइन के अनुसार हर विभाग में भर्ती मरीजों की संख्या के हिसाब से १0 फीसदी प्राइवेट कक्ष होना जरूरी है। यही वजह है कि बीएमसी प्रबंधन ने प्रत्येक डिपार्टमेंट के अनुसार 10-10 कमरे बनाने का निर्णय लिया है। मेडिसिन, सर्जरी, ऑर्थो ,पीडिया, गायनी, नेत्र जैसे विभागों के भर्ती मरीजों के लिए जल्द ही नए प्राइवेट रूम बनाए जाएंगे।

-एसी, टीवी और किचन की रहेगी सुविधा
अस्पताल के तीसरे माले पर बनाए जाने वाले प्राइवेट कक्षाओं में प्रबंधन सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगा। इसमें हर कक्ष में एसी, रंगीन टीवी, किचिन की व्यवस्था रहेगी। प्राइवेट कमरों को लेकर शुल्क भी निर्धारित किया जा रहा है। होटल आदि में लगने वाले शुल्क की जगह प्रबंधन 60 फ़ीसदी राशि प्रति कक्ष के अनुसार ले सकता है।

-आय से होगा मैनटेनेंस
प्राइवेट रूम बनने से जहां एक ओर मरीज और उनके परिजनों को सेपरेट कमरे मिलेंगे। वहीं इससे बीएमसी प्रबंधन को भी राजस्व मिलेगा। शुल्क मिलने से प्रबंधन इन कमरों का बेहतर रखरखाव करा पाएगा। अभी स्थिति यह है कि प्राइवेट रूम ना होने के कारण मरीज व उनके परिजनों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। खासतौर पर परिजनों को यहां वहां पड़े होकर रात गुजारना पड़ती है। गंदगी भी फैलती है। 100 प्राइवेट में बनने से काफी हद तक बीएमसी की स्वच्छता भी पटरी पर लौट आएगी।

वर्जन

प्रयावेट कमरों की डिमांड काफी है। इस वजह से १०० नए प्रायवेट कक्ष बनाए जाने पीआइयू को प्रपोजल बनाकर दिया है। अस्पताल के थर्ड फ्लोर पर यह कमरे बनाए जाएंगे।
डॉ. जीएस पटेल, डीन बीएमसी

Hindi News / Sagar / बीएमसी अस्पताल के र्थड फ्लोर पर बनेंगे १०० प्रायवेट रूम

ट्रेंडिंग वीडियो