scriptसफेद बाघ की पहचान वाला लड़ाकू विमान सी-हैरियर पहुंचा रीवा, बढ़ाएगा रीवा का गौरव | Fighter aircraft white tiger C-Harrier reached Rewa will increase the pride of Rewa decorate in army school | Patrika News
रीवा

सफेद बाघ की पहचान वाला लड़ाकू विमान सी-हैरियर पहुंचा रीवा, बढ़ाएगा रीवा का गौरव

Fighter plane C Harrier: भारतीय नौ सेना में कई वर्षों तक शामिल रहा लड़ाकू विमान सी-हैरियर सैनिक स्कूल में होगा स्थापित…

रीवाNov 23, 2023 / 02:17 pm

Sanjana Kumar

fighter_plane_c_harrier_in_rewa_mp.jpg

भारतीय नौ सेना में कई वर्षों तक शामिल रहे लड़ाकू विमान सी-हैरियर (C-Harrier) को रीवा लाया गया है। यह (C-Harrier) सैनिक स्कूल परिसर में सुरक्षित रखा जाएगा। इस विमान को रीवा लाए जाने की प्रमुख वजह इसमें सफेद बाघ का लगा लोगो है। अब यह रीवा में ही गौरव बढ़ाएगा। 1983 में 2016 तक यह (C-Harrier) विमान भारतीय नौ सेना का हिस्सा रहा है। यह विमानवाहक युद्धपोत विराट से समुद्री सीमा की रक्षा करने के लिए लगाया गया था। युद्धपोत विराट का नामकरण रीवा के पहले सफेद बाघ मोहन की आखिरी संतान विराट के नाम पर रखा गया था। 1975 में महाराजा मार्तंड सिंह ने विराट को भारतीय नौ सेना को सौंपा था। विराट की मौत के बाद उसकी ट्राॅफी नौसेना के मुख्यालय पर रखी गई। सी-हैरियर (C-Harrier) विमान फाकलैंड युद्ध और बाल्कन संघर्ष के दौरान सेवाएं दे चुका है।

ब्रिटेन से खरीदे थे

भारतीय नौसेना ने ये लड़ाकू विमान 1983 में ब्रिटेन से खरीदे थे। नौसेना में आने के बाद ये पहले विमान वाहक पोत विक्रांत और उसके बाद विराट में तैनात हो गए। विमानवाहक पोत से ही ये भारत की लंबी समुद्री सरहद की हिफाजत करते रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत वर्टिकल लैंडिंग करने की रही है। कम रनवे पर ये आसानी से टेक ऑफ भी कर लेता रहा है यानी इसे उतारने के लिए किसी हवाई पट्टी की जरूरत नहीं पड़ती थी। इसमें आसमान में ही ईंधन भरने की क्षमता भी रही है। ब्रिटेन में तो 2006 में ही ये विमान रिटायर हो गए थे, लेकिन भारत में अपग्रेड कर इसे उड़ाया जाता रहा। हालांकि 2016 में छह मार्च को आखिरी उड़ान भरने के बाद इसे सेवा से मुक्त कर दिया गया। वर्तमान में सी-हैरियर की जगह मिग-29 की सेवाएं ली जा रही हैं।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8pvpir
पूर्व मंत्री ने रीवा लाने की उठाई थी मांग

कुछ समय पहले ही सी-हैरियर (C-Harrier) को देखने के लिए पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह भारतीय नौ सेना के एडमिरल वेस्टर्न कमांडिंग इन चीफ देवेंद्र त्रिपाठी के बुलावे पर गोवा गए थे। नौ सेना के स्क्वाड्रन वाइट टाइगर में शामिल रहे सी-हैरियर (C-Harrier) के बारे में बताया गया कि इसमें सफेद बाघ का जो लोगो लगा हुआ है वह रीवा से गए सफेद बाघ के स्मृति चिह्न के रूप में है। इस पर पूर्व मंत्री ने उक्त विमान को रीवा के सैनिक स्कूल में स्थापित कराने की मांग उठाई थी। बुधवार को रीवा पहुंचे विमान (C-Harrier) को देखने पहुंचे सिंह ने बताया कि सेना के अधिकांश युद्धपोत और विमान किसी ने किसी पशु-पक्षी के नाम पर हैं। इसी में सफेद बाघ का लोगो भी लगाया गया था। रीवा सहित पूरे प्रदेश के लिए यह गौरव की बात है।

Hindi News/ Rewa / सफेद बाघ की पहचान वाला लड़ाकू विमान सी-हैरियर पहुंचा रीवा, बढ़ाएगा रीवा का गौरव

ट्रेंडिंग वीडियो