scriptCTET आंसर-की पर ऑब्जेक्शन करने के लिए देनी होगी इतनी फीस, राशि जानकर उड़ जाएंगे होश  | CTET Answer key kab aayega, objection fees is too much, latest result news | Patrika News
रिजल्‍ट्स

CTET आंसर-की पर ऑब्जेक्शन करने के लिए देनी होगी इतनी फीस, राशि जानकर उड़ जाएंगे होश 

CTET Exam Answer Key: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा की आंसर-की जारी कर सकती है। परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को दो शिफ्ट में किया गया था।

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 04:22 pm

Shambhavi Shivani

CTET Answer Key
CTET Exam Answer Key 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा की आंसर-की जारी कर सकती है। कैंकिडेट प्रोविजनल आंसर-की को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख और डाउनलोड कर सकते हैं। निर्धारित समय के भीतर आप अपनी आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं। बता दें, सीटीईटी परीक्षा 7 जुलाई को हुई थी। 

कब जारी होंगे आंसर-की (CUET UG Answer Key)

पिछले वर्ष 2023 में सीटीईटी परीक्षा 20 अगस्त को हुई थी। बोर्ड ने प्रोविजनल आंसर-की 16 सितंबर को रिलीज की थी। ऐसा देखा गया है कि परीक्षा से 15-20 दिन बाद ही प्रोविजनल आंसर-की जारी किया जाता है। इस अनुसार देखें अगर तो जुलाई के आखिरी सप्ताह तक आंसर-की जारी किए जा सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

लड़कियों के लिए सैनिक स्कूल, संविदाकर्मियों को साल में 2 बार इंक्रीमेंट…जानिए युवाओं के लिए कैसा है इस बार का बजट

कब हुई थी सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam 2024) 

सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट का आयोजन 7 जुलाई को दो शिफ्ट में किया गया था। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक हुई थी और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे हुई। पेपर 1 का आयोजन पहली शिफ्ट में किया गया। वहीं पेपर 2 का आयोजन दूसरी शिफ्ट में हुआ। 

आपत्ति दर्ज कराने के लिए देनी होगी फीस (CTET Exam Answer Key)

CTET परीक्षा में कैंडिडेट से 150 प्रश्न पूछे गए थे, जिनका कुल अंक 150 था। परीक्षा में गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग का सिस्टम नहीं है। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रोविजनल आंसर-की सिर्फ कुछ दिनों के लिए ही जारी किए जाएंगे। आप दो से तीन दिन (निर्धारित समय) के अंदर की आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। किसी भी प्रश्न को चुनौती देने के लिए निर्धारित फीस का भुगतान करना होगा। CTET आंसर-की में आपत्ति दर्ज करने के लिए 1000 रुपये प्रति प्रश्न देने होंगे। ये शुल्क रिफंडेबल नहीं है। आपत्ति दर्ज करने के बाद विषय एक्सपर्ट की राय के अनुसार ही फाइनल आंसर की को तैयार किया जाएगा और उसके आधार पर रिजल्ट की घोषणा होगी।

Hindi News/ Education News / Results / CTET आंसर-की पर ऑब्जेक्शन करने के लिए देनी होगी इतनी फीस, राशि जानकर उड़ जाएंगे होश 

ट्रेंडिंग वीडियो