scriptपैसों की किल्लत खत्म कर देगी 10 मिनिट की यह पूजा | The most effective stotra of Lakshmiji is Shri Sukta | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

पैसों की किल्लत खत्म कर देगी 10 मिनिट की यह पूजा

बिना पैसों के कोई भी भौतिक सुख प्राप्त नहीं किया जा सकता। वर्तमान समय तो पूरी तरह भौतिकतावादी ही है। कहा जाता है कि— बिना अर्थ- सब व्यर्थ यानि पैसों के बिना इस संसार का कोई मतलब ही नहीं है। हालांकि पैसा कमाना बेहद कठिन होता है। कार्तिक पूर्णिमा पर हम आपको लक्ष्मीजी को प्रसन्न करने का एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जिससे धनसंपत्ति की प्राप्ति होती है।

Nov 27, 2023 / 01:03 pm

deepak deewan

laxmiji.png

लक्ष्मीजी को प्रसन्न करने का एक ऐसा उपाय जिससे धनसंपत्ति की प्राप्ति

दुनिया में पैसों का मोल भला कौन नहीं जानता! सांसारिक जीवन में पैसों का सबसे ज्यादा महत्व है। बिना पैसों के कोई भी भौतिक सुख प्राप्त नहीं किया जा सकता। वर्तमान समय तो पूरी तरह भौतिकतावादी ही है। कहा जाता है कि— बिना अर्थ- सब व्यर्थ यानि पैसों के बिना इस संसार का कोई मतलब ही नहीं है। हालांकि पैसा कमाना बेहद कठिन होता है। कार्तिक पूर्णिमा पर हम आपको लक्ष्मीजी को प्रसन्न करने का एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जिससे धनसंपत्ति की प्राप्ति होती है।
आमतौर पर यह भी देखा जाता है किसी के पास इतनी धन-दौलत है कि दोनों हाथों से लुटाने पर कम नहीं होती और कोई एक-एक पैसे के लिए मोहताज दिखाई देता है। धार्मिक और ज्योतिषीय ग्रंथों में पैसा प्राप्त करने के लिए अनेक उपाय बताए गए हैं जोकि बेहद कारगर भी सिद्ध होते हैं।
धन-संपत्ति के लिए देवी लक्ष्मी की कृपा बहुत जरूरी है।
ज्योतिर्विद बताते हैं कि यदि लक्ष्मीजी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं है तो फिर जीवन में पैसों की तंगी हमेशा बनी रहेगी। देवी लक्ष्मी की आराधना कर उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है और उनकी कृपा से धन-संपति, दौलत-वाहन, स्त्रीसुख आदि प्राप्त हो सकते हैं।
देवी लक्ष्मीजी की प्रसन्नता के लिए श्रीसूक्त का पाठ किया जाता है। यह लक्ष्मीजी का बेहद सरल स्तोत्र है लेकिन उतना ही कारगर भी माना जाता है। यह स्तोत्र बहुत प्रभावकारी है हालांकि इसका पाठ पूरी श्रद्धा, मनोयोग से किया जाना चाहिए। धन प्राप्ति के लिए यह बेहद फलदायी स्तोत्र माना गया है।
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि शुक्ल पक्ष के किसी भी शुक्रवार को इसका पाठ शुरु करें और रोज 40 दिनों तक लगातार श्रद्धापूर्वक यह पाठ करें। इसके बाद आपको श्रीसूक्त का प्रभाव प्रत्यक्ष दिखाई देने लगेगा। शुक्रवार को सुबह या शाम माता लक्ष्मी की विधिविधान से पूजा करें। हो सके तो शुक्र की होरा में यह पूजा शुरु करें।
लक्ष्मीजी को 16 बिल्व पत्र और 16 कमलगट्टा अर्पित करें। लक्ष्मीजी को कमल का या गुलाब का फूल चढ़ाएं। इसके बाद श्रीसूक्त का पाठ करें।श्रीसूक्त का पूर्ण पाठ न कर सकें तो इसकी शुरुआती 16 ऋचाओं का पाठ करें। श्रीसूक्त की शुरुआती 16 ऋचाओं का पाठ बमुश्किल 10 मिनिट में पूरा हो जाता है लेकिन यह प्रयोग जीवन में धन की कमी हमेशा के लिए दूर कर देता है। इस पाठ का फल जरूर मिलता है।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / पैसों की किल्लत खत्म कर देगी 10 मिनिट की यह पूजा

ट्रेंडिंग वीडियो