scriptHindu Calendar: जानें अपने हिंदू कैलेंडर को, और ये भी समझें कि कौन सा माह किस देव का है | our hindu calender and know about which month belongs to which god | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Hindu Calendar: जानें अपने हिंदू कैलेंडर को, और ये भी समझें कि कौन सा माह किस देव का है

– नववर्ष की शुरुआत first day of hindu Calendar चैत्र शुक्लपक्ष की प्रतिपदा तिथि से मानी जाती है।

Nov 01, 2022 / 11:10 am

दीपेश तिवारी

know_your_hindu_calender.png

सनातन संस्कृति में कई देवी देवताओं की पूजा का विधान है। वहीं Hindu Calendar हिंदू कैलेंडर में अंग्रेजी कैलेंडर से अलग नववर्ष की शुरुआत first day of hindu Calendar चैत्र शुक्लपक्ष की प्रतिपदा तिथि से मानी जाती है। ऐसे में अंग्रेजी वर्ष से अलग हिंदी वर्ष का हर माह किसी न किसी Goddess देवी देवता विशेष की उपासना का माना जाता है। इसके साथ ही नववर्ष की शुरुआत और वर्ष का समापन भी हिंदू और अंग्रेजी कैलेंडर में अलग अलग होता है।

ऐसे में आज हम आपको हर माह के देवी देवताओं के बारे में बता रहे हैं। जानकारों के अनुसार इनमें से कुछ देवता ऐसे भी है जो एक से अधिक माह में पूजे जाते हैं।

हिन्दू माह ने नाम : Hindu month name
1.चैत्र
2.वैशाख
3.ज्येष्ठ
4.आषाढ़
5. श्रावण
6.भाद्रपद
7.आश्विन
8. कार्तिक
9.मार्गशीर्ष
10. पौष
11.माघ
12.फाल्गुन।

1. चैत्र : हिंदू कैलेंडर Hindu Calendar के पहले माह यानि चैत्र माह में surya dev सूर्यदेव, भगवान राम और हनुमानजी की पूजा के साथ ही माता दुर्गा की पूजा की जाती है। इसी माह में चैत्र नवरात्रि का व्रत भी रखा जाता है।

2. वैशाख : वैशाख माह में Bhagwan narsingh भगवान नृसिंह, भगवान परशुराम, मां गंगा, चित्रगुप्त, भगवान कूर्म की पूजा भी की जाती है। वहीं माना जाता है कि इसी माह के शुक्ल पक्ष की नवमी को श्री सीताजी ने जन्म लिया था।

3. ज्येष्ठ : हिंदू कैलेंडर Hindu Calendar के तीसरे माह यानि ज्येष्ठ में मुख्य रूप से मां गंगा, मां धूमावती , Gaytri mata गायत्री माता और शनिदेव की पूजा अर्चना की जाती है।

4. आषाढ़ : हिंदू कैलेंडर Hindu Calendar के चौथे माह यानि आषाढ़ में Lord Vishnu श्रीहरि विष्णु के साथ ही वामन पूजा की जाती है। इसी माह में देव सो जाते हैं। वहीं इसी माह में आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में दस महाविद्याओं की पूजा की जाती है।

5. श्रावण : हिंदू कैलेंडर Hindu Calendar के पांचवे माह जिसका नाम श्रावण है, इसमें Lord shiv भगवान शिव की पूजा का महत्व है। यह भगवान शिव का माह माना जाता है।

6. भाद्रपद : भाद्रपद में गणेश उत्सव मनाए जाने के साथ कृष्ण जन्माष्टमी भी मनाई जाती है। मान्यता के अनुसार इसी माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी को भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। इस माह गणेशजी और श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है। वहीं इसी माह में श्रीराधा की पूजा भी होती है क्योंकि भाद्रपद में ही उन्होंने भी जन्म लिया था।

7. आश्विन : हिंदू कैलेंडर Hindu Calendar के सातवें माह यानि आश्विन माह देवी और शक्ति की उपासना का माह माना जाता है। एक ओर जहां इस माह में शारदीय नवरात्रि के व्रत रखे जाते हैं। वहीं इसी माह में श्राद्ध पक्ष रहने के कारण पितृदेव की पूजा भी होती है। ध्यान रहे भाद्रपद की पूर्णिमा से ही श्राद्धपक्ष प्रारंभ हो जाता है।

8. कार्तिक : कार्तिक माह देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित माना गया है। इसी माह भगवान विष्णु के योग निद्रा से जागने का समय होने के साथ ही इसी माह में दीपवाली के दिन महालक्ष्मी की पूजा होती है। वहीं इस दौरान कुछ राज्यों में इस दौरान माता कालिका की भी पूजा होती है। इस माह में धनवंतरि देव, कुबेर, यमदेव, चित्रगुप्त, श्रीकृष्ण आदि की पूजा भी की जाती है।

9. मार्गशीर्ष : हिंदू कैलेंडर Hindu Calendar के नौवें माह यानि मार्गशीर्ष माह में गीता जयंती होती है। इस माह में श्रीकृष्ण, भगवान दत्तात्रेय, सत्यनारायण भगवान की पूजा, पितृदेव की पूजा, भैरव पूजा आदि की जाती है।

10. पौष : हिंदू कैलेंडर Hindu Calendar के दसवें माह यानि पौष मास में भगवान विष्णु और सूर्य की उपासना का विशेष महत्व माना जाता है।

11. माघ : भगवान श्रीहरि विष्णु के साथ ही सूर्यदेव की पूजा माघ माह में होती है। मान्यता है कि इस माह में भगवान माधव की पूजा करने से उपासक को राजसूय यज्ञ का फल प्राप्त होता है। इस माह में गुप्त नवरात्रि होती है, माता दुर्गा के 10 महारुपों अर्थात दस महाविद्याओं की पूजा की जाती है।

12. फाल्गुन : हिंदू कैलेंडर Hindu Calendar के अंतिम यानि 12वें माह फाल्गुन में प्रहलाद और नृसिंह भगवान की पूजा के साथ ही शिवजी और कामदेकी की भी पूजा की जाती है। इसी माह में माता सीता की पूजा भी होती है क्योंकि एक अन्य मान्यता अनुसार इसी माह की अष्टमी तिथि में उनका जन्म हुआ था। इस माह में महाशिवरात्रि रहने के अलावा श्रीराधा और कृष्ण की पूजा भी होती है।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Hindu Calendar: जानें अपने हिंदू कैलेंडर को, और ये भी समझें कि कौन सा माह किस देव का है

ट्रेंडिंग वीडियो