scriptKathal Ka Achaar : इस बार नींबू या आम नहीं, कटहल का बनाएं चटपटा अचार, ये है आसान विधि | Kathal Ka Achaar Recipe in Hindi make at home | Patrika News
रैसिपीज

Kathal Ka Achaar : इस बार नींबू या आम नहीं, कटहल का बनाएं चटपटा अचार, ये है आसान विधि

आपकी पसंद और स्वाद का ख्याल रखते हुए हम आपको कटहल के अचार (Kathal Ka Achaar) की चटपटी रेसिपी बता रहे हैं जो बेहद ही आसान है।

Jun 20, 2023 / 02:40 pm

Anil Kumar

kathal_ka_achaar_recipe.png

Kathal Ka Achaar Recipe

Kathal Ka Achaar : आपने अभी तक नींबू, आम, गाजर, आंवला आदि का अचार बनाकर खाया होगा। बचपन से ही उपरोक्त सब्जियों से बनने वाले अचार का स्वाद हर किसी को पसंद होता है। लेकिन आप अगर कुछ और भी मजेदार ट्राई करना चाहते हैं तो वो विकल्प भी है। जी हां, आपकी पसंद और स्वाद का ख्याल रखते हुए हम आपको कटहल के अचार (Kathal Ka Achaar) की चटपटी रेसिपी बता रहे हैं जो बेहद ही आसान है। तो आइए जानते हैं फटाफट से कटहल का अचार बनाने की विधि।
यह भी पढ़ें

International Yoga Day : योग करने से पहले भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, उल्टा हो सकता है असर

कटहल का अचार बनाने के लिए सामग्री (Kathal Ka Achaar Ingredents)
-3 किलो कटहल कटा हुआ
-1 1/4 कप नमक
-1 कप हल्दी
-2 1/2 कप पिसी हुई राई
-1 कप कुटी लाल मिर्च
-2 टेबल स्पून कलौंजी
-2 टेबल स्पून हींग
-2 किलो सरसों का तेल
यह भी पढ़ें

International Yoga Day: योगा करने के बाद खाएं ये चीजें, मिलेगा गजब का फायदा

कटहल का अचार बनाने की विधि (Kathal Ka Achaar Recipe)
कटहल का अचार (Kathal Ka Achaar) बनाने के लिए 1/4 कप नमक के साथ कटहल को उबाल लें। फिर कटहल का पानी निकालकर उसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब कटहल ठंडा होकर सूख जाए तो नमक, राई, लाल मिर्च, कलोंजी और हींग को अच्छी तरह मिलाकर 4 दिन तक ढंककर मैरीनेट होने के लिए रख दें। ऐसा करते हुए दिन में एक बार कटहल को जरूर चलाएं। इसके बाद कांच की बरनी में कटहल को अच्छी तरह से टाइट बंद करके रख दें। इसके बाद सरसों का तेल अच्छी तरह गर्म करके ठंडा करें। इस तेल को कटहल की बरनी में तब तक भरें जब तक अचार तेल में पूरी तरह डूब नहीं जाता। इसके बाद अचार को पकने में 2 से 3 दिन का समय लगेगा और फिर अचार खाने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा। कटहल का अचार बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि अचार में तेल अच्छी मात्रा में होना चाहिए।

Hindi News/ Recipes / Kathal Ka Achaar : इस बार नींबू या आम नहीं, कटहल का बनाएं चटपटा अचार, ये है आसान विधि

ट्रेंडिंग वीडियो