scriptLive…क्या हुआ जब राजकुमार पहुंचे खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पास मिठाई का डिब्बा लेकर | Live... What happened when the prince reached the food safety officer | Patrika News
रतलाम

Live…क्या हुआ जब राजकुमार पहुंचे खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पास मिठाई का डिब्बा लेकर

रतलाम। शहर के प्रसिद्ध मिठाई प्रतिष्ठानों पर ही शुद्धता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है, तो अन्य की बात ही क्या करें। बासी-पुरानी मिठाईयां लोगों को थमाई जा रही है, हालात यह है कि इस संबंध में जिम्मेदार सुरक्षा खाद्य अधिकारियों को अगर जागरूक उपभोक्ता शिकायत करें, तो वे भी कार्यवाही के नाम पर यहां से वहां दौड़ाते हुए टालमटोल जवाब देते नजर आते हैं।

रतलामOct 15, 2022 / 12:30 pm

Gourishankar Jodha

Patrika

Live… What happened when the prince reached the food safety officer

पढ़े पूरी लाइव स्टोरी

शुक्रवार को भी ऐसा ही मामला पत्रिका के सामने आया, जिसमें कनेरी के राजकुमार गुर्जर ने गुरुवार दोपहर 12.30 बजे करीब करवाचौथ होने पर शहर के दौलतगंज प्रतिष्ठित मिठाई संस्थान गेलड़ा के यहां से 500 ग्राम सिके मावे का पेठा और पीले रंग की मिठाई खरीदी। शाम को घर जाने पर जब मिठाई बच्चों और अन्य लोगों ने खाई तो उसमें खट्टी-खट्टी खुशबू आने लगी, शंका होने पर राजकुमार गुर्जर ने सभी को मिठाई खाने से मना कर दिया। शुक्रवार इस संबंध में राजकुमार गुर्जर मिठाई से भरा हुआ डिब्बा लेकर 11.45 बजे खाद्य विभाग के कार्यालय पहुंचे, वहां उपस्थित जांच अधिकारी एक मेडम को मिठाई दिखाकर कहां कि इसकी जांच की जाए, यह मिठाई खाने योग्य है के नहीं। इस पर मेडम ने दो टूक जबाव देते हुए गुर्जर से कहा कि अधिकारी फिल्ड में है वहां चले जाए। कार्यालय से ही गुर्जर ने खाद्य अधिकारी कमलेश जामरे को मोबाइल कर कहा कि मैं कार्यालय पर खड़ा हूं आप कहां है, इस पर जामरे ने कहा कि मैं फिल्ड मैं हूं। गुर्जर ने अधिकारी को बताया कि मुझे गेलड़ा मिठाई प्रतिष्ठान के दुकानदार ने खराब मिठाई दे दी है इसकी शिकायत करना है, ताकि अन्य लोगों को यहा मिठाई नहीं बांटी जाए, खाने योग्य नहीं है। इस पर अधिकारी ने कहा कि मिठाई का कलर कैसे है, फिर कहा कि आप नमकीन कलस्टर करमदी आ जाए मैं यहीं हूं टीम भी है जांच कर लेंगे।

ऐसा दौड़ लगाते रहे राजकुमार


राजकुमार गुर्जर दोपहर 1.12 बजे करीब करमदी नमकीन कलस्टर पहुंचे, यहां पर खाद्य अधिकारी जामरे और लैब टेक्निशीयन को मिठाई दिखाई, दोनों ने मिठाई के खाकर देखा और माना की हां मिठाई पुरानी होकर खट्टी बदबू मार रही है। ऐसा करे लिखित में शिकायत दें दे, शाम को दुकान पर जाकर देखते है, गुर्जर ने कहा कि शाम तक तो मिठाई खत्म हो जाएगी और कई बहाने बना लेगा दुकानदुर। इस पर अधिकारी ने कहा कि तीन कर्मचारी है हमें आगे भी जाना है। शाम को जाकर देखेंगे समझाईश देकर मिठाई नष्ट करवा देंगे। उक्त दुकानदार का एक माह पहले तो हमने सेम्पल लिया था। वाहन भी अभी बाजार में नहीं जा पाएगा।
गुर्जर ने खाद्य विभाग की चलित लैब में ही मिठाई के सेम्पल जांच करवाए, वहां भी अधिकारियों ने माना की मिठाई खराब हो चुकी है, इसके बाद गुर्जर ने लिखित में खाद्य विभाग के नाम शिकायत पत्र देकर दुकानदार की मिठाई जांच कर कार्रवाई करने की मांग की, ताकि शहरवासियों को शुद्ध मिठाई मिल सके। अधिकारी ने कहा कि तुम दुकानदार के यहां जाओ क्या बोलता है, हम शाम को देखते है।
जब दुकानदार के पास पहुंचे गुर्जर


राजकुमार गुर्जर पुन: करमदी से रतलाम दौलतगंज स्थित गेलड़ा दुकान पर दोपहर 1.34 बजे खराब मिठाई लेकर शिकायत करने पहुंचे। दुकान पर मौजूद कर्मचारी को मिठाई दिखाकर कहा कि आप शहरवासियों को क्या खिला रहे हैं। ऐसे में आदमी बीमार हो जाएगा, इसका कौन जवाबदार है। दुकानदार ने भी मिठाई का पैकेट लिया और मिठाई खाई तो उसने भी कहा कि हां मिठाई खराब हो चुकी है। दो-तीन दिन से बारिश हो रही थी, इस कारण से भी खराब हो गई होगी, वैसे पूरी मिठाई खत्म हो चुकी है, कुछ ही बची है और यह कहते हुए तुरंत काउंटर से उठकर जहां पीले रंग की मिठाई रखी हुई थी वहां पहुंचा और मिठाई वहां से हटाकर अंदर रख दी। गुर्जर ने कहा कि वहीं मिठाई है जो तुमने अभी काउंटर से हटाई। गुर्जर ने कहा कि आप लोगों को क्या खिला रहे हैं, जनता के साथ खिलवाड़ हो रहा है। कितने ही लोगों ने यह मिठाई ले गए होंगे और खाई होगी या फेंक दी होगी।

दुकानदार ने माना मिठाई खराब थी, रुपए वापस किए


दुकानदार ने कहा कि मैं दूसरी ताजी बनी हुई मिठाई दे देता हूं, आप पैसे भी वापस ले जाओ। बारिश होती एक दिन पहले मावा आया होगा गर्मी के मौसम में बफान के कारण हो जाती है। वह मिठाई सारी खत्म हो गई है, कुछ बची है। गलती मान रहे है। आप 100 प्रतिशत सत्य हो मिठाई खराब हो रही है मैने देख ली है। नेचरल चीजे है खराब हो जाती है, बात मान लो। दूसरी मिठाई देता हूं आपको। शिकायत मंजूर है, मना नहीं कर रहा हूं। इसके बाद राजकुमार गुर्जर ने दुकानदार से 200 रुपए वापस लिए और लोगों का ध्यान रखने की बात कही।

जांचकर्ता का कहना
करमदी में मौजूद लैब टेक्निशीयन ने बताया कि लैब खराब मिठाई में केमिकल डालकर खाद्य या अखाद्य की शुद्धता दिखाई देती है। इस मिठाई में मिलावट तो नहीं है, परंतु यह मिठाई बासी हो चुकी है या पुराना माल होगा, या फिर बनाते समय मावे की सिकाई या फिर रखने में लापरवाही हुई होगी इससे खराब हो चुकी है। इसी कारण फूडपाइजनिंग होती है।

Hindi News / Ratlam / Live…क्या हुआ जब राजकुमार पहुंचे खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पास मिठाई का डिब्बा लेकर

ट्रेंडिंग वीडियो