scriptराजस्थान के इस जिले की यह खासियत, तीन जगह रावण के पुतलों का होता दहन…पढ़े पूरी खबर | Patrika News
राजसमंद

राजस्थान के इस जिले की यह खासियत, तीन जगह रावण के पुतलों का होता दहन…पढ़े पूरी खबर

नगर परिषद की ओर से शहर के कांकरोली, धोईंदा और राजनगर में रावण के पुतलों का दहन किया जाता है। यहां पर पहले सिर्फ कांकरोली-राजनगर में ही पुतलों का दहन होता था। राजसमंद को जिला कांकरोली और राजनगर को जोडकऱ मनाया गया था। इसके कारण यहां पर दो स्थानों पर रावण के पुतलों का दहन किया जाता था।

राजसमंदOct 13, 2024 / 11:40 am

himanshu dhawal

राजसमंद बाल कृष्ण स्टेडियम में दहन होता रावण का पुतला।

राजसमंद. बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतिक विजयदशमी के पर्व पर शहर में तीन स्थानों पर रावण के पुतलों का दहन किया गया। पुतलों का दहन देखने के लिए सैंकडों लोग आयोजन स्थल राउमावि धोईंदा खेल मैदान, बालकृष्ण स्टेडियम कांकरोली और फव्वारा चौक राजनगर पहुंचे। वहां पर सवारी के पहुंचने के बाद रावण के पुतलों का दहन किया। सबसे पहले धोईंदा में पुतले का दहन किया गया। नगर परिषद की ओर से तीनों स्थानों पर शाम ढलने के साथ ही अंधेरा होने तक आतिशबाजी का दौर चला। सबसे पहले धोईंदा स्थित राउमावि स्कूल में प्रभु श्रीराम की सवारी धोइंदा के प्रमुख मार्गों से ढोल-बाजों के साथ कार्यक्रम स्थल पहुंची। यहां पर प्रभु श्री राम ने रावण के 35 फीट के पुतले का दहन किया। यहां नगर परिषद सभापति अशोक टांक, क्षेत्र के पार्षद चंपालाल कुमावत, दीपिका कुमावत, नरेन्द्र पालीवाल, कुशबी भील, प्रहलाद सिंह, भैरूलाल गायरी, हिम्मतलाल कीर व आयुक्त ब्रजेश रॉय अतिथि थे।

फिर यहां किया गया दहन

इसके बाद कांकरोली के बालकृष्ण स्टेडियम में जोरदार आतिशबाजी शुरू की गई। इस दौरान स्टेडियम शहरवासियों से खचाखच भर गया। वहीं, आसपास के सभी मकानों पर भी सैकड़ों की संख्या में मौजूद लोग नजारा देखते रहे। यहां रात करीब आठ बजे प्रभु श्री द्वारकाधीश मंदिर से मंदिर के श्री द्वारकेश बैण्ड की भजनों की मधुर धुनों के साथ राम-लक्ष्मण-जानकी व हनुमान की सवारी स्टेडियम में पहुंचने पर 51 फीट के रावण के पुतले का दहन किया गया। सवारी मंदिर से बड़ा दरवाजा, चौपाटी व जेके मोड़ होकर स्टेडियम में पहुंची। इसके स्टेडियम में पहुंचने पर सवारी ने रावण के पुतले के समक्ष चक्कर लगाए और लंका का दहन किया। इसके बाद प्रभु श्रीराम के तीर से रावण के आतिशी पुतले का दहन किया गया। यहां विधायक दीप्ति माहेश्वरी, एसपी मनीष त्रिपाठी, सभापति टांक, नेता प्रतिपक्ष हिम्मत कुमावत, क्षेत्र के पार्षद दीपक जैन, हेमंत गुर्जर, तरूणा कुमावत, भूरालाल कुमावत, राजकुमारी पालीवाल, दीपक शर्मा, मांगीलाल टांक, हिमानी नंदवाना, सुमित्रा देवी नंदवाना आदि अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। बालकृष्ण स्टेडियम परिसर में आकर्षक डेकोरेशन भी किया गया। इसके बाद शहर के राजनगर में फव्वारा चौक पर रात करीब आठ बजे बाद कार्यक्रम शुरू हुआ और रंगीन आतिशी नजारों की प्रस्तुतियों के बाद चेतनदास आश्रम से प्रभु श्री राम की सवारी राजनगर के मुख्य मार्गों से होकर कार्यक्रम स्थल पहुंची। सवारी पहुंचने पर यहां 35 फीट के रावण के पुतले का दहन किया गया। इस दौरान पार्षद बंशीलाल कुमावत, चेतन्य कुमावत, कमला गायरी, नारायण लाल गाडरी, पुष्कर श्रीमाली, सुरेश माली, गुलाबी भोई, लुबना सिलावट, चम्पालाल माली आदि अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

Hindi News / Rajsamand / राजस्थान के इस जिले की यह खासियत, तीन जगह रावण के पुतलों का होता दहन…पढ़े पूरी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो