scriptइस कॉलेज में अब साइंस बायो और साइंसमैथ्स फैकल्टी होगी इसी सत्र से शुरू | This college will now have science bio and sciencemaths faculty start | Patrika News
राजसमंद

इस कॉलेज में अब साइंस बायो और साइंसमैथ्स फैकल्टी होगी इसी सत्र से शुरू

कन्या महाविद्यालय में साइंस बायो और साइंस मैथ्स फैकल्टी होगी इसी सत्र से शुरू- विज्ञान संकाय प्रारंभ होने पर छात्राओं व आमजन ने जताई खुशी, पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए राजनीतिक विज्ञान की भी स्वीकृति

राजसमंदJun 11, 2023 / 12:09 pm

himanshu dhawal

इस कॉलेज में अब साइंस बायो और साइंसमैथ्स फैकल्टी होगी इसी सत्र से शुरू

इस कॉलेज में अब साइंस बायो और साइंसमैथ्स फैकल्टी होगी इसी सत्र से शुरू

कुंवारिया. भावा ग्राम पंचायत के डूमखेड़ा चौराहा स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में आगामी सत्र से स्नातक उपाधि के लिए विज्ञान संकाय व स्नातकोत्तर उपाधि के लिए राजनीतिक विज्ञान विषय की स्वीकृति मिलने से क्षेत्र की छात्राओं व प्रबुद्धजनों ने प्रसन्नता व्यक्त की है।
राज्य सरकार शासन उप सचिव प्रथम बृजमोहन नोगिया द्वारा जारी आदेश के तहत राजकीय कन्या महाविद्यालय डूमखेड़ा में नवीन संकाय व विषय खोले जाने की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी करते हुए विज्ञान संकाय में स्नातक जिसमें रसायन शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, प्राणी शास्त्र, भौतिक शास्त्र व गणित विषय एवं स्नातकोत्तर पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए राजनीतिक विज्ञान विषय की स्वीकृति जारी की गई है।
आगामी सत्र से विज्ञान संकाय में जीव विज्ञान व गणित विषय प्रारंभ होंगे। ऐसे में बालिकाओं को हायर सैकण्डरी तक साइंस बायोलॉजी व साइंस मैथ्स फैकल्टी के तहत उच्च शिक्षा के लिए अन्य महाविद्यालयों में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए भी राजनीतिक विज्ञान विषय की स्वीकृति होने से कला संकाय की छात्राओं को भी काफी अधिक राहत मिलेगी।
संकाय की स्वीकृति के साथ 15 पद भी सृजित

कन्या महाविद्यालय में विज्ञान संकाय व पोस्ट ग्रेजुएशन विषयों की स्वीकृति के साथ ही महाविद्यालय में 15 पद भी सृजित किए गए है। जिसमें सहायक आचार्य के 5 पद, प्रयोगशाला सहायक के 4 पद, प्रयोगशाला वाहक के 4 व राजनीतिक विज्ञान विषय में सहायक आचार्य के 2 पद स्वीकृत किए। महाविद्यालय वर्तमान में 21 पद सृजित है। अब 15 नवीन पद सृजित होने से आगामी सत्र से कुल 36 व्यक्तियों का स्टॉफ रहेगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व में 21 पद सृजित थे जिनमें दो कार्यालय कार्मिक तथा दो शैक्षणिक पद ही भरे हुए थे, बाकी 17 पद रिक्त थे। ऐसे में विभाग को रिक्त पदों में स्थाई नियुक्ति भी कराना नितांत आवश्यक होगा, ताकि महाविद्यालय में शिक्षण कार्य सुचारू ढंग से संचालित हो सके।
विभागीय आदेश आते ही प्रवेश शुरू

महाविद्यालय में नवीन संकाय खुलने की जानकारी हुई है। विभागीय आदेश आएंगे, तदुपरांत प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

मुकेश मेनारिया, कार्यवाहक प्राचार्य, राजकीय कन्या महाविद्यालय डूमखेड़ा

Hindi News / Rajsamand / इस कॉलेज में अब साइंस बायो और साइंसमैथ्स फैकल्टी होगी इसी सत्र से शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो