scriptजेल के बंदी कर रहे अनोखा काम, बंजर भूमि को बनाएंगे हरा-भरा…पढ़े पूरी खबर | Patrika News
राजसमंद

जेल के बंदी कर रहे अनोखा काम, बंजर भूमि को बनाएंगे हरा-भरा…पढ़े पूरी खबर

सीडबॉल से अंकुरित होंगे पौधे, एक लाख से अधिक सीडबॉल तैयार करने का लक्ष्य
नगर परिषद ने उपलब्ध कराई मिट्टी और वन विभाग ने बीज, प्रशिक्षण भी दिया

राजसमंदJun 14, 2024 / 11:03 am

himanshu dhawal

जिला कारागृह में सीड बॉल तैयार करते बंदियों को देखते जिला एवं सेशन न्यायाधीश एवं अन्य।

हिमांशु धवल
राजसमंद. पर्यावरण संरक्षण को लेकर जिला कारागृह के बंदी भी सजग हो गए हैं। ये सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन यह बिल्कुल सत्य है। जेल के बंदी हजारों की संख्या में सीड बॉल तैयार करने में जुट गए हैं। इनको तैयार कर बारिश के दौरान खुली जगह और पहाडिय़ों पर फैलाया जाएगा। इससे बारिश के दौरान सीडबॉल बिखरेगी और उसमें रखा बीज अंकुरित होकर पौधे का रूप ले लेगा। इससे बंजर जगह और पहाड़ी क्षेत्र भी हराभरा हो सकेगा। बंदियों का ये प्रयोग पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अनूठा प्रयास है। तैयार की गई कुछ सीडबॉल वन विभाग को भी सौंपी जाएगी, जिससे वहां भी पौधे तैयार करने में आसानी होगी। प्रदेश में संभवतया यह पहला कारागृह है जहां पर इस तरह का नवाचार किय जा रहा है। यहां पर बंद कैदी भी सुबह से शाम तक सीडबॉल तैयार करने में जुटे हैं। इन्हें सीड बॉल बनाने का प्रशिक्षण वन विभाग के कार्मिकों ने दिया। जेल में पिछले दो-तीन दिनों से सीड बॉल बनाई जा रही है। जेल में एक लाख से अधिक सीडबॉल तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

यूं हुई इसकी शुरूआत

जिला उप कारागृह उपाधीक्षक हेमंत सालवी ने बताया कि गत दिनों जिला एवं सेशन न्यायाधीश राघवेन्द्र काछवाल की अध्यक्षता में वन विभाग एवं नगर परिषद के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में इस मानसून में अधिकाधिक पौधरोपण करने पर चर्चा की गई। इस दौरान सीडबॉल तैयार करने की भी बात हुई। इसमें वन विभाग एवं नगर परिषद के अधिकारियों ने सीडबॉल तैयार करने में मैन पावर की कमी बताई। इस पर कारागृह के उपाधीक्षक हेमंत सालवी को बुलाया गया। उन्होंने तुरंत जेल के बंदियों से सीडबॉल तैयार करवाने की बात कही। इस पर नगर परिषद की ओर से काली मिट्टी और वन विभाग की ओर से जेल प्रशासन को बीज उपलब्ध कराया गया। इस पर जेल में सीडबॉल बनाने का कार्य शुरू हुआ।

इनके बीज से तैयार हो रही सीडबॉल

जेल में बंदियों को वन विभाग की ओर से जुरैल, अर्जुन, अमलताश, पारस पीपल, करज का पेड़, खैर का पेड़ और हारसिंगार पेड़ के बीज उपलब्ध कराए गए हैं। इससे ही बंदी सीडबॉल तैयार कर रहे हैं।

70-80 कैदी बना रहे सीडबॉल

जिला कारागह में 70-80 कैदी सीडबॉल तैयार करने में जुटे हैं। पिछले दो दिनों सीडबॉल बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस बार एक लाख से अधिक सीडबॉल तैयार करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हालांकि बीज उपलब्ध होने पर इससे अधिक भी सीडबॉल तैयार करवाई जा सकती है।

जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने किया निरीक्षण, की हौसला अफजाई

जिला कारागृह के कार्यवाहक उपाधीक्षक गिरीराज यादव ने बताया कि गुरुवार को जिला एवं सेशन न्यायाधीश राघवेन्द्र काछवाल ने जिला कारागृह में तैयार की जा रही सीड बॉल्स का अवलोकन कर बंदियों की हौंसला अफजाई की। इस दौरान मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट गीता पाठक, आयुक्त नगर परिषद ब्रजेश राय, डीएफओ सुदर्शन शर्मा, जिला न्यायालय प्रबंधक दीपक शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Hindi News / Rajsamand / जेल के बंदी कर रहे अनोखा काम, बंजर भूमि को बनाएंगे हरा-भरा…पढ़े पूरी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो