scriptअच्छी पहल : सरकारी दफ्तरों में सफाई कर ‘चकाचक’ कर रहे कर्मचारी | Patrika News
राजसमंद

अच्छी पहल : सरकारी दफ्तरों में सफाई कर ‘चकाचक’ कर रहे कर्मचारी

जिला कलक्टर की माय ऑफिस और क्लीन ऑफिस की अभियान के तहत शनिवार को सुबह से ही सरकारी ऑफिसों में सफाई का दौर शुरू हो गया है। इससे ऑफिस साफ होंगे और श्रमदान की प्रवृति बढ़ेगी।

राजसमंदSep 28, 2024 / 10:59 am

himanshu dhawal

राजसमंद. जिले के सरकारी दफ्तरों में शनिवार से माय ऑफिस, क्लीन ऑफिस अभियान प्रारंभ हो गया है। इसमें सभी कार्मिक अपने ऑफिस में श्रमदान कर उसकी साफ-सफाई करेंगे। इससे कार्मिकों के साथ आमजन को भी साफ-सुधरा और सकारात्मक माहौल प्राप्त होगा। जिला कलक्टर बालमुकुंद असावा ने जिले में स्वच्छता को प्राथमिकता देते हुए माय ऑफिस, क्लीन ऑफिस अभियान की शुरुआत की है। उन्होंने अपनी पहली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में इस संबंध में दिशा निर्देश दिए थे। इसकी अनुपालना में भी अभियान शुरू किया जा रहा है। शनिवार को पहले चरण में सभी सरकारी कार्यालयों में कर्मचारी अवकाश के दिन आकर स्वच्छता अभियान चलाएंगे। इससे ऑफिस की सफाई के साथ वर्षो से जमा कबाड़ आदि के निस्तारण में आसानी होगी। कार्यालयों और संस्थानों में स्वच्छता से कर्मचारियों का मनोबल ऊंचा होगा, वहीं आमजन को भी सकारात्मक संदेश जाएंगे। साथ ही संक्रमणों और बीमारियों से भी बचाव होगा। इसके लिए जिले के सभी विभागों उच्चाधिकारियों ने आदेश जारी कर शनिवार को जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक स्तर तक के कार्यालयों में श्रमदान कर साफ-सफाई करने और कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसकी फोटो भी अपलोड करने के निर्देश दिए हैं, जिससे कहीं भी खानापूर्ति ना हो सके।

यह होगा दूसरा चरण

इस अभियान के दूसरे चरण में इसे निजी संस्थानों और प्रतिष्ठानों तक इसे विस्तारित किए जाने की योजना है। ताकि इसे जन अभियान का रूप दिया जा सके। निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे रोड पर फैलने वाले कचरे में कमी आएगी और शहर भी साफ-सुधरा होगा। साथ ही जिले में स्वच्छता के प्रति एक नया दृष्टिकोण विकसित हो सकेगा। इस अभियान से जिले में स्वच्छता की एक नई लहर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं, जो सभी के लिए लाभकारी होगी।

Hindi News / Rajsamand / अच्छी पहल : सरकारी दफ्तरों में सफाई कर ‘चकाचक’ कर रहे कर्मचारी

ट्रेंडिंग वीडियो